एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर कैसे करें? देखें 4 बेस्ट तरीके

एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर कैसे करें? देखें 4 बेस्ट तरीके
HIGHLIGHTS

एक एंड्रॉइड फोन से दूसरे एंड्रॉइड फोन में फाइल्स ट्रांसफर करने के 4 बेस्ट तरीके

कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने खुद के फाइल ट्रांसफर ऐप्स ऑफर करती हैं

फोन में कई टूल्स सुपर-फास्ट स्पीड्स पर फाइल्स शेयर करने में मदद करते हैं

क्या आपने एक नया एंड्रॉइड फोन खरीदा है और अपने पुराने एंड्रॉइड का डेटा दूसरे फोन में ट्रांसफर करना चाहते हैं? जैसे कि, अगर आप कोई डेटा या वीडियो अपने कोलीग या दोस्त के साथ शेयर करना चाहते हैं, और आप दोनों ही एक एंडॉइड फोन इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें ऐसे कई सारे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप एंड्रॉइड फोंस के बीच डेटा एक्सचेंज कर सकते हैं। तो यहां हम आपको एक एंडॉइड फोन में से दूसरे एंडॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर करने के 4 बेस्ट तरीके बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप फाइल्स, म्यूजिक, वीडियोज़ और काफी कुछ शेयर कर सकते हैं। 

Bluetooth का इस्तेमाल करके 

एक एंड्रॉइड फोन में से डेटा ट्रांसफर करने के डिफॉल्ट तरीकों में से एक है अपने फोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करना। एंड्रॉइड डिवाइसेज के बीच डेटा ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके आप इमेजिस, वीडियोज़, म्यूजिक, डॉक्यूमेंट्स और काफी कुछ वायरलेस तरीके से और बिना किसी परेशानी के शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Oppo Find N2 Flip को 15 फरवरी को किया जाएगा ग्लोबली लॉन्च, मिलेंगे ये स्पेक्स

  • दोनों एंड्रॉइड फोंस में ब्लूटूथ ऑन करें और उन्हें एंक-दूसरे एक साथ पेयर करें।
  • फाइल मैनेजर ओपन करें और उन फाइल्स को सिलेक्ट करें जिन्हें आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। 
  • शेयर बटन पर टैप करें। 
  • ऑप्शंस की लिस्ट में से ब्लूटूथ सिलेक्ट करें।  
  • पेयर्ड ब्लूटूथ डिवाइसेज की लिस्ट में से मीडिया प्राप्त करने वाला डिवाइस चुनें। 
  • फाइल ट्रांसफर एक्टिवेट हो जाएगा और दोनों फोंस में ट्रांसफर का स्टेटस दिखाई देगा। 

NFC का इस्तेमाल करके 

अगर दो स्मार्टफोंस NFC चिप्स से लैस हैं, तो कम दूरी का डेटा ट्रांसफर आसानी से संभव है। एक एंड्रॉइड फोन में से डेटा ट्रांसफर करने के लिए NFC एक कुशल तरीका है और इसके लिए फोंस को पेयर करने की भी जरूरत नहीं होती। 

  • NFC और एंड्रॉइड बीम को इनेबल करें। 
  • सेटिंग्स पर जाएं और ब्लूटूथ और कनेक्शंस को सिलेक्ट करें। 
  • NFC को सिलेक्ट करें और इसे इनेबल करें। 
  • इसके बाद एंड्रॉइड बीम को सिलेक्ट करें और इसे इनेबल करें। 
  • आगे, फाइल मैनेजर खोलें और जो फाइल आप भेजना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें। 
  • फाइल ओपन करें और दोनों फोंस को एक-दूसरे के रियर पैनल से टच करते हुए रखें। 
  • फोन वाइब्रेट होगा और आपको “Tap to beam” एक ऑप्शन नजर आएगा। 
  • फाइल को टैप करें और ट्रांसफर शुरू हो जाएगा। 

Google Drive का इस्तेमाल करके 

यह भी पढ़ें: Reliance Jio Valentine’s Day के लिए लाया सबसे बेस्ट ऑफर, फ्री खाना, फ्लाइट पर डिस्काउंट और बहुत कुछ…

सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोंस गूगल ड्राइव के साथ प्री-इन्सस्टॉल्ड आते हैं जिसकी मदद से आप फाइल्स, डॉक्यूमेंट्स, इमेजिस और वीडियोज़ आदि ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं। जो डेटा आपके गूगल ड्राइव में अपलोड किया गया है वह अब किसी कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है, चाहे वह कोई और फोन, PC या Mac हो। 

  • गूगल ड्राइव ओपन करें।
  • क्रिएट न्यू बटन पर टैप करें। 
  • अपलोड पर टैप करें। 
  • जो फाइल्स आप शेयर करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करें। 
  • अपने फोन से गूगल ड्राइव पर डेटा ट्रांसफर को इनेबल करें। 

Third-Party Apps का इस्तेमाल करके 

ऐसे कई थर्ड-पार्टी ऐप्स उपलब्ध हैं जो आपको एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डेटा ट्रांसफर करने में मदद करते हैं। इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और इन्हें एंड्रॉइड डिवाइसेज एक बीच फाइल्स, जरूरी डॉक्यूमेंट्स, म्यूजिक और वीडियोज़ को ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने खुद के डेटा ट्रांसफर ऐप्स भी ऑफर करती हैं और आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. SHAREall

SHAREall का इस्तेमाल करके आप दो एंड्रॉइड फोंस के बीच आसानी से फाइल्स शेयर कर सकते हैं और यह काफी फास्ट भी है। यह ऐप ऑफलाइन फाइल शेयरिंग भी ऑफर करता है जिसके लिए इंटरनेट या ब्लूटूथ के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं होती। SHAREall हेवी फाइल्स को ब्लेजिंग फास्ट स्पीड्स के साथ बिना किसी परेशानी के ट्रांसफर कर सकता है। यह ऐप Junk Cleaner और uninstaller आदि जैसे अन्य टूल्स भी ऑफर करता है। 

यह भी पढ़ें: iPhone 11 खरीदने का सुनहरा मौका, भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहा है यहां

2. Files by Google

Files by Google गूगल का आधिकारिक फाइल मैनेजमेंट और ट्रांसफर ऐप है जिसकी मदद से यूजर्स ऑफलाइन फाइल्स शेयर कर सकते हैं और क्लाउड स्टोरेज के साथ एडवांस सर्च और स्टोरेज ऑप्टिमाइजेशन जैसे अन्य टूल्स पर बैकअप कर सकते हैं। आप 480 Mbps तक की सुपर-फास्ट स्पीड्स पर फाइल्स शेयर करने में सक्षम होंगे और फ्री अप स्पेस टूल जंक फाइल्स को डिलीट करके, परफॉर्मेंस को ऑप्टिमाइज करके और फाइल मैनेजमेंट को बेहतर करके आपको परेशानियों से छुटकारा दिलाता है।   

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo