अब Mi Pay से मिनटों में करें पैसे ट्रांसफर, जानें कैसे

अब Mi Pay से मिनटों में करें पैसे ट्रांसफर, जानें कैसे

लगभग तीन हफ्ते पहले ही भारत में शाओमी ने अपने UPI आधारित पेमेंट सिस्टम 'Mi Pay' को लॉन्च किया है। Mi Pay को भारत में पिछले साल दिसम्बर 2018 में बीटा मोड में पेश किया गया था। इसके लिए शाओमी ने नेशनल पेमेंट्स कोरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) और ICICI बैंक के साथ साझेदारी भी की है। आपको बता दें कि यूज़र्स इसके ज़रिए अन्य Mi Pay यूज़र्स को या अन्य बैंक अकाउंट और UPI ID को पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही इस पेमेंट ऐप के जरिए आप प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज, पानी, बिजली, गैस, लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड जैसे बिल्स का भुगतान भी आसानी से कर पांएगे। Xiaomi Mi Pay की सीधी भिड़ंत Paytm, Google Pay के साथ ही Samsung Pay जैसे ऐप्स से है। इतना ही नहीं, Mi Pay से आप DTH को भी रीचार्ज कर सकते हैं। आपको बता दें कि Mi Pay QR कोड आधारित पेमेंट सपोर्ट के साथ आता है। ऐसे में अगर आपके पास भी शाओमी फोन है जो मीयूआई 10 पर चलता है तो आज हम आपको Mi Pay ऐप के बारे में ही बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप इस ऐप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं और कैसे पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Xiaomi स्मार्टफोन में Mi Pay ऐप का इंस्टॉलेशन और सेटअप

  • आपको सबसे पहले अपने शाओमी स्मार्टफोन में Mi Pay ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • Mi Pay ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Mi App Store में जाना होगा।
  • अब ध्यान देने वाली बात यह है कि Mi Pay को MIUI के साथ जोड़ा गया है जिससे कि कॉन्टैक्ट और SMS ऐप में भी आपको Send Money और Transfer Money का ऑप्शन नज़र आएगा।
  • Mi App Store से ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद अब आप फोन में इस्तेमाल किये जाने वाले Mi अकाउंट से लॉग-इन करें। लॉग-इन करने के लिए अगर आपके पास Mi अकाउंट नहीं है तो आप एक नया Mi अकाउंट create भी कर सकते हैं।
  • Mi ऐप का सेटअप होने के बाद ऐप में नीचे की ओर दिख रहे bank account पर क्लिक कर अपने बैंक अकाउंट को ऐप से जोड़ें।

Mi Pay ऐप से इस तरह करें Money Transfer

  • Mi Pay ऐप के जरिए पैसे भेजने के लिए आपको ऐप के ऊपर की तरफ दिख रहे Transfer ऑप्शन पर जाएँ।
  • अब आपको इस Transfer ऑप्शन में भी दो ऑप्शन दिखाई देंगे- 'Send to UPI ID' और 'Send to Bank Account ऑप्शन।
  • Send to UPI ID ऑप्शन का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप पैसे भेजने वाले यूज़र की UPI ID जानते हों। अगर आपको यूज़र की UPI ID पता है तो अब आप वहां दिख रहे Next बटन पर क्लिक करें।
  • Send To Bank Account ऑप्शन का इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो इसपर क्लिक करने के बाद आपको सबसे ऊपर IFSC Code, सेन्डर का नाम, अकाउंट नंबर और कंफर्म अकाउंट नंबर में डिटेल्स डालनी पड़ेंगी।
  • आप contact में भी जाकर उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते हैं। इसके बाद स्क्रॉल करने पर आपको send money का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपको वापस 'Send to UPI ID' और 'Send to Bank Account ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके आलावा आप message में जाकर 'TO' में यूज़र का नाम या नंबर डालें जिन्हें आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। इसके बाद  '+' बटन पर क्लिक करें आपको यहां transfer money का ऑप्शन मिलेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपको वापस 'Send to UPI ID' और 'Send to Bank Account ऑप्शन मिलेगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Paytm और Google Pay को टक्कर देने के लिए भारत में लॉन्च हुआ Xiaomi Mi Pay

ये है Xiaomi के सबसे सस्ते स्मार्टफोंस की लिस्ट

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo