Play PLAYFIT 53 SMART BAND रिव्यु: अच्छे फीचर्स के साथ आपके बजट में आता है

Play PLAYFIT 53 SMART BAND रिव्यु: अच्छे फीचर्स के साथ आपके बजट में आता है

Ashwani Kumar | 23 Nov 2019
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने बजट में एक ऐसे फिटनेस बैंड की तलाश में हैं, जो आपको आपके फिटनेस को बनाये रखने में मदद करता है, तो Play ने हाल ही में Play PLAYFIT 53 SMART BAND फिटनेस ट्रैकर लॉन्च किया है, इसे मात्र Rs 1,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है, और यह आपके स्टेप काउंट, कैलरी बर्न और हार्ट रेट आदि जैसे फीचर्स के साथ आता है। आज हम Play PLAYFIT 53 SMART BAND फिटनेस ट्रैकर को रिव्यु करने वाले हैं, हम यह भी जानेंगे कि आखिर इस कीमत में आपके लिए यह सही है या नहीं। सबसे खास बात क्या यह Mi Band 3 को टक्कर दे पाता है या नहीं इसके बारे में भी आज हम जानने वाले हैं।

एक स्मार्ट बैंड को खरीदने से पहले हमें इस बात को जरुर देख लेना चाहिए कि आखिर यह हमारी किस तरह से मदद कर सकता है। असल में बाजार में ऐसे कई डिवाइस मौजूद हैं, जिन्हें हम एक फिटनेस बैंड कह सकते हैं। अब अगर बात आती है आजकल के तकनीकी युग में हमारी सेहत की तो हमें देखना चाहिए कि वाकई हमारी सेहत पर काफी असर पड़ रहा है, अब ऐसे में यहाँ से शुरू होता है एक फिटनेस बैंड का काम, असल में तो एक फिटनेस बैंड का काम है कि वह आपको समय समय पर बताता रहे कि आपके स्वास्थ्य की क्या स्थिति है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह आपके रोजमर्रा के कामों में कैसे आपको मद्द कर सकता है। 

आजकल हम अपने कामों में इतने व्यस्त हो गए हैं कि हमें अपने स्वास्थ्य की कोई परवाह ही नहीं है। हम बस आगे बढ़ने की होड़ में चलते जा रहे हैं, भागते जा रहे हैं। अब ऐसे में अपने आप को स्वस्थ रखना बड़ा ही मुश्किल हो गया है। अब यहाँ सवाल उठता है कि आखिर आप कैसे अपने इसी भागदौड़ भरे जीवन में अपने आप को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं। यहाँ एक बड़ा सवाल खड़ा होता है कि या तो आप जैसे हैं वैसे ही रहे या आपको यहाँ जरूरत है एक सहायक की जो आपको आपकी सेहत पर नजर रखने में मदद करे और आपके साथ हमेशा बना भी रहे। यहाँ शुरू होता है एक फिटनेस बैंड का रोल, अब आप यह भी सोच सकते हैं कि आखिर एक फिटनेस बैंड कैसे इस काम को कर सकता है? क्यूँ आप ऐसा ही सोच रहे हैं न? अगर आप ऐसा सोच नहीं भी रहे हैं तो भी आपको बता देते हैं कि आपने में से बहुत से लोग इस बारे में जरुर सोच रहे होंगे।

असल में एक फिटनेस बैंड जो आपका भरोसेमंद है, आपकी इस काम में वाकई मदद कर सकता है। यह आसानी से आपकी कलाई पर बंध जाता है, और आपके हार्ट रेट से लेकर आपके स्टेप काउंट और केलोरी बर्न आदि पर नजर रखता है, और आपको बता देता है। कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि आपकी कलाई पर बंधा एक छोटा सा घड़ी का काम भी करने वाला एक फिटनेस ट्रैकर आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। 

आपके स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए Play ने भारत में मात्र Rs 1,999 की कीमत में आने वाले फिटनेस ट्रैकर Play PLAYFIT 53 SMART BAND को कुछ समय पहले ही एक स्मार्टवॉच के साथ लॉन्च किया है। इसे आप अमेज़न इंडिया के माध्यम से ले सकते हैं। इसे एंड्राइड और iOS दोनों ही OS वर्जनों के माध्यम चला सकते हैं। इस डिवाइस को मैंने लगभग एक महीने से भी ज्यादा इस्तेमाल किया है, और इस दौरान मैंने पाया है कि यह डिवाइस कुछ अलग है, और यह मुझे पसंद भी आया है, असल में मैंने अपने जीवन में किसी डिवाइस के साथ इतना समय शायद ही बिताया होगा, जितना मैंने इसके साथ बिताया है, क्योंकि इसका रिव्यु मैं सही प्रकार से करना चाहता था, और जानना चाहता था कि आखिर एक नई कंपनी किस तरह के डिवाइस को ला सकती है, इसके अलावा क्या यह Mi Band 3 को टक्कर दे सकता है। शायद इसका रिव्यु इसी कारण से मैं देरी से आपके सामने रख पा रहा हूँ। असल में इस डिवाइस ने मुझे प्रभावित किया है। आइये अब आपको बताते हैं कि आखिर आपके लिए यह डिवाइस कैसा रहने वाला है। इसके अलावा आप यह भी जानेंगे कि आखिर इस कीमत में यह आपके लिए महंगा तो नहीं है। और क्या यह Mi Band 3 को टक्कर दे पाता है या नहीं? 

Play PLAYFIT 53 SMART BAND फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इसके पहले कि हम इसके डिजाईन और फीचर्स के बारे में जानना शुरू करें, मैं इसके पहले आपको इसके कुछ फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में बता देता हूँ। आइये शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर आपको इसमें मिल क्या रहा है। जैसा कि हमने आपसे कहा कि इसके डिजाईन और अन्य पहलूओं के बारे में चर्चा करने से पहले इसके फीचर्स के बारे में बात करने वाले हैं, इसमें आपको डीटेचेबल स्ट्रैप मिल रहा है, यह काफी मुलायम है, और इसे आप अपनी हथेली में पूरी तरह से बंद कर सकते हैं, इसके अलावा इसमें USB डायरेक्ट चार्जर भी मौजूद है। हालाँकि इसके फीचर्स मात्र नहीं ख़त्म नहीं होते हैं। आपको इसमें हार्ट रेट मॉनिट, 14 स्पोर्ट्स मोड हालाँकि आपको इसमें मात्र 12 ही नजर आने वाले हैं, स्लीप मॉनिटर, इसके अलावा आपको इसमें एक 0.96-इंच की 2.5D कर्व्ड ग्लास कलर डिस्प्ले मिल रही है। इसमें आपको फुल टच सपोर्ट मिल रही है। साथ ही आपको इसमें एक्टिविटी ट्रैकर, सेडेंट्री रिमाइंडर मिल रहा है। यह ब्लूटूथ 4.2 पर और इसके आगे के वर्जनों पर काम करता है। और इसके अलावा iOS 9.0 और उसके आगे के सब ही वर्जनों पर काम करता है। 

Play PLAYFIT 53 SMART BAND डिजाईन और बनावट 

यह डिवाइस एक मज़बूत और बढ़िया प्लास्टिक बॉडी से निर्मित है, जिसके कारण यह कुछ आकर्षक सा फील होता है, इसे जब मैंने अपने हाथ में पहना तो मुझे पता चला कि यह काफी अच्छा है, आप इसे आसानी से पहन सकते हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि जब आप इसके स्ट्रैप को हटा देते हैं तो यहाँ आपको एक USB Pin मिलती है, जो आप अपने किसी भी फोन चार्जर के साथ जोड़कर इसे चार्ज कर सकते हैं, मैंने भी कुछ ऐसे ही किया है। हालाँकि डिजाईन में मुझे नया कुछ नहीं लगा है, क्योंकि इस तरह के डिजाईन के साथ कई डिवाइस पहले भी बाजार में मौजूद हैं, हालाँकि इसका बकल कुछ अलग जरुर है।

इसकी डिस्प्ले मुझे कुछ ब्राइट जरुर है, क्योंकि यह एक कलर डिस्प्ले है, आपको इसे देखने पर महसूस होगा कि इसकी डिस्प्ले में ब्राइटनेस सही प्रकार से जितनी होनी चाहिए उतनी ही आपको मिलती है। हालाँकि सूरज की डायरेक्ट रौशनी में भी यह आपको परेशान नहीं करती है कई बार इसके रिव्यु के दौरान जब मैंने अपनी बाइक को चलाते दौरान इसमें टाइम आदि देखने की कोशिश की है तो मुझे सूरज की तेज रौशनी होने के होने के कारण भी ज्यादा कुछ समस्या नहीं आई है। हालाँकि कुलमिलाकर आप चाहे तेज़ रौशनी में हों या कम रौशनी में आपको डिस्प्ले को लेकर कोई शिकायत नहीं आने वाली है। हालाँकि कुछ फिटनेस बैंड्स में इस समस्या को देखा जाता है। हालाँकि अच्छी बात यह है कि इसमें आपको ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिलता है।  

कई बैंड्स में मैंने यह भी पाया है कि वह कलाई पर न बंधे होने के बाद भी आपको आपके हार्ट रेट के बारे में जानकारी देते हैं, और इस डिवाइस के साथ भी मैंने ऐसा ही पाया है, मैंने इस डिवाइस के साथ फेसबुक लाइव करते हुए भी आपको इस बारे में जानकारी दी थी। जब मैंने इसे अपनी कलाई से दूर रखकर हार्ट रेट जांचने का प्रयास किया है तो बैंड ने मुझे एक नंबर दिखा दिया, ऐसे में यहाँ एक शक भी पैदा होता है कि क्या फिटनेस बैंड्स असल में हमारी सेहत का सही ख़याल रख सकते हैं? 

Play PLAYFIT 53 SMART BAND बैटरी परफॉरमेंस 

जैसा कि मैंने आपसे कहा कि इस डिवाइस को मैं पिछले 30 दिनों से भी ज्यादा से इस्तेमाल कर रहा हूँ, और इस दौरान मैंने इस डिवाइस को मात्र तीन बार ही चार्ज किया है, और तीन बार चार्ज करने पर ही इसमें इतना लंबा समय मेरे साथ गुजारा है, इसका मतलब है कि इसकी बैटरी काफी आकर्षक है, और आपके लगभग 4-5 दिन एक ही बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद यह निकाल सकता है। अब यहाँ आपको यह भी बता देते हैं कि एक स्मार्टबैंड के लिए इस तरह की बैटरी होना अपने आप में एक खास बात है। इसी के कारण इस बैंड को बाजार में ज्यादा पसंद किया जा सकता है।   

हमारा फैसला 

जहां बात आती है कि आखिर यह Xiaomi Mi Band 3 को टक्कर देता है कि नहीं है तो आपको यहाँ बता देते हैं कि असल में Xiaomi भारत में एक ऐसा ब्रांड बन गया है जिसे किसी अन्य कंपनी के द्वारा पछाड़ना काफी मुश्किल लग रहा है। असल में हम ऐसा भी कह सकते हैं कि दोनों ही डिवाइस के डिजाईन में काफी अंतर है, कीमत एक जैसी हो सकती है लेकिन फीचर में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं। इसके अलावा एक नई कंपनी होने के चलते Play को अभी कुछ समय के लिए अपनी जगह बनाने हेतु कुछ सबसे खास प्रोडक्ट्स को बाजार में लाना होगा, तभी किसी कि नजर इस ओर जा सकती है, जैसे PLAYFIT SW75 स्मार्टवॉच है, जो एप्पल के वॉच जैसे प्रतीत होती है, और अपनी अलग सूरत के चलते इसने मुझे तो प्रभावित किया ही है इसके साथ ही मेरे ऑफिस में भी कई लोगों ने इसे ख़रीदा है। इसी तरह के प्रोडक्ट्स को लाकर कंपनी अपनी एक अलग जगह बना सकती है। 

PLAYFIT Smart Band, Fulltouch कलर-ओएस डिस्प्ले Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹1999
Release Date: 04 Nov 2019
Variant: None
Market Status: Launched

Key Specs

  • Type Type
    NA
  • Power (Battery,mAh) Power (Battery,mAh)
    NA
  • Compatible OS Compatible OS
    4.4
  • Water Resistant Water Resistant
    Yes
logo
Ashwani Kumar

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status