PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch  Review: कम कीमत में अच्छे फीचर्स और बढ़िया बैटरी

PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch Review: कम कीमत में अच्छे फीचर्स और बढ़िया बैटरी

Ashwani Kumar   |  18 Feb 2021
DIGIT RATING
69 /100
  • design

    55

  • performance

    65

  • value for money

    60

  • features

    69

  • PROS
  • दमदार डिस्प्ले
  • जबरदस्त फिटनेस ट्रैकिंग
  • बैटरी लाइफ बेहतर
  • CONS
  • लिमिटेड वॉच फेस
  • कुछ अन्य स्पोर्ट्स मोड की कमी
  • औसत डिजाईन

निर्णय

अगर मैं कीमत की चर्चा करूँ तो यह मात्र Rs 2,999 की कीमत में मिलती है, इसके अलावा आप इसे Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं। अब अगर हम मात्र कीमत पर ध्यान दें तो आपको बता देते हैं कि यह वॉच अपने आप में काफी शानदार है। इसमें आपको सभी बेसिक फीचर्स मिल रहे हैं, जो इस कीमत में आने वाले एक स्मार्टवॉच में होने चाहिए। इसका मतलब है कि अगर आप औसत डिजाईन, और बेहतरीन डिस्प्ले के साथ दमदार बैटरी वाले डिवाइस की तलाश में हैं तो आप इसकी और जरुर देख सकते हैं। अब सवाल यह उठा है कि इस कीमत में क्या यह बाजार में टिक सकता है, तो मैंने अपने रिव्यु के बाद इतना ही कह सकता हूँ कि इस कीमत में बाजार में वैसे तो आपको कई डिवाइस मिलने वाले हैं लेकिन अगर आप एक ऐसा डिवाइस चाहते हैं जो कई मामलों में खास हो तो आपको बता देते हैं कि आप इस वॉच की ओर एक बार जरुर देख सकते हैं।

BUY PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch
Buy now on flipkart उपलब्ध 2999

PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch detailed review

PLAYFIT SW75 को फेसबुक पर अनबॉक्स के समय भी मैंने कहा था कि कुछ समय पहले मैंने एक स्टडी पढ़ी थी, जिसमें ऐसा लिखा था कि आने वाले दो से तीन साल में वेयरेबल्स का बाजार बड़े पैमाने पर बढ़ जाने वाला है। जैसे मैंने उस समय पढ़ा था, उसके लगभग दो साल बाद भी ऐसा सच होता नजर आ रहा है, आज हम देख रहे हैं कि बाजार में कई बड़ी कंपनियों के अलावा कुछ नई कंपनियों ने भी अपने फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच बाजार में उतार दिए हैं। कुछ आपको ज्यादा कीमत में मिलते हैं जो आपको कुछ ज्यादा ही फीचर्स के साथ मिलते हैं, इस श्रेणी में सैमसंग, एप्पल और Huawei के स्मार्टवॉच आते हैं, हालाँकि कुछ सस्ती कीमत में आपको स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड भी बाजार में मिलते हैं।

हालाँकि जहां आपको एप्पल, सैमसंग और हुवावे की ओर से कुछ ज्यादा ही ऑफर किया जाता है, वो आपको कुछ सस्ती वेयरेबल्स में नहीं देखा जाता है लेकिन इसके बाद भी कुछ कम्पनियां कोशिश करती हैं कि वह कम कीमत में आपको काफी कुछ दे सकें। ऐसा ही एक स्मार्टवॉच पिछले कुछ दिनों पहले ही भारतीय बाजार में लॉन्च की गई है। इसी के साथ लेनोवो ने भी अपनी एक वॉच को लॉन्च किया था। हालाँकि इसके बारे में हम बाद में चर्चा करने वाले हैं। पहले हम चर्चा करेंगे दिल्ली आधारित एक स्टार्टअप की ओर से लॉन्च की गई PLAYFIT SW75 स्मार्टवॉच की इसकी कीमत मात्र Rs 2,999 है, इसे आप Flipkart के माध्यम से खरीद सकते हैं। इस वॉच के द्वारा कंपनी ने पहली दफा में ही यूजर्स को काफी हद तक खुश करने की कोशिश की है। इस वॉच में आपको काफी कुछ मिल रहा है साथ ही इसकी कीमत भी कम है। आइये अब जानते हैं कि आखिर इस कीमत में आपको इस वॉच में जो कुछ मिल रहा है, वह सही भी है या नहीं।

 

PLAYFIT SW75 डिजाईन और डिस्प्ले

PLAYFIT SW75 वॉच को मुझे इसके लॉन्च से पहले ही मुहैया करा दिया गया था, और मैंने काफी समय तक इसे इस्तेमाल भी किया है। हालाँकि जब मैंने फेसबुक लाइव के लिए इसके लॉन्च के बाद इस वॉच को पहली दफा देखा था, तो मुझे पहली नजर में देखने पर यह एक एप्पल वॉच का ही दूसरा रूप लगी थी। मेरे हाथ में भी कई बार लोगों को ऐसा लगा है कि यह एप्पल वॉच है। लेकिन मैंने उन्हें इसका सही नाम बताया है और कहा है कि यह एक नई कंपनी की ओर से लॉन्च की गई एक नई स्मार्टवॉच है, जो मात्र Rs 2,999 की कीमत में आती है। सबसे पहले मैं इसकी डिस्प्ले के बारे में बात करता हूँ और आपको बता देता हूँ कि इसमें आपको एक 1.3-इंच की फुल टच डिस्प्ले मिल रही है, जो Gorilla ग्लास और 2.5D ग्लास के साथ आती है। यह एक 260×260 वाला LCD Panel है, इसी कारण यह Lenovo की हाल ही में लॉन्च की गई स्मार्टवॉच से अलग भी है क्योंकि उसमें आपको मात्र वन टच डिस्प्ले ही मिल रही है। इसकी डिस्प्ले डायरेक्ट सन लाइट में भी बेहतरीन विसिबल होती है, इसका मतलब है कि अगर आपको सूरज की तेज़ रौशनी में इसमें टाइम देखना है तो आपको इसकी स्क्रीन काली नहीं नजर आने वाली है, आपको यह वॉच अन्य कई फीचर्स से लैस होकर भी मिल रही है, आप इसकी ब्राइटनेस को भी घटा बढ़ा सकते हैं, इसका ऑप्शन भी आपको मिल रहा है। कुलमिलाकर इसकी डिस्प्ले कलर है, और दमदार है। हालाँकि आपको इसमें वॉच फेस की कमी खल सकती है, क्योंकि यह काफी लिमिटेड है। इसमें आपको मात्र चार ही ऑप्शन मिल रहा हैं। 

इसके अलावा अगर मैं इसके डिजाईन आदि की बात करूँ तो आपको बता देता हूँ कि इसका डिजाईन मुझे औसत लगा है, असल में आपको देखने में चाहे यह एप्पल वॉच जैसी लग सकती है लेकिन इसके डिजाईन को इसके बाद भी मैं औसा ही कहने वाला हूँ। क्योंकि कंपनी ने इसे ज्यादा यूनीक बनाने की कोशिश नहीं की है। आपको इस वॉच में एक चोकोर डिजाईन मिल रहा है, जो 2.5D के कर्व के कारण कुछ अलग जरुर महसूस होती है। इसके अलावा इसमें आपको एक सिलिकॉन का स्ट्रैप मिल रहा है, जो आपको डबल बकल के साथ मिल रहा है। साथ ही मेटल केस होने से इसकी मजबूती कुछ बढ़ जाती है। साथ ही आपको इसमें दो बटन मिल रहे हैं। जो इस चोकोर डिजाईन के चारों ओर है। अगर आप इसकी डिस्प्ले पर स्वाइप डाउन करते हैं तो आपको यहाँ नोटिफिकेशन नजर आते हैं, जो भी मैसेज आपको आये हैं। इसके अलावा आप यहीं से उन्हें डिलीट करके हटा भी सकते हैं, और पढ़ भी सकते हैं। स्वाइप लेफ्ट करके अन्य कई मोड मिलते हैं, हालाँकि अगर आप स्वाइप राईट करते हैं तो आपको वॉच में मौजूद सभी फीचर्स नजर आते हैं। साथ ही स्वाइप अप करने पर आपको आपके दिन भर की फिटनेस से जुड़ी जानकारी मिलती है, जो भी आपने पूरे दिन भर में अपनी फिटनेस से लेकर किया है, वह सब आप यहाँ देख सकते हैं।

 

PLAYFIT SW75 के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

आपको बता देते हैं कि PLAYFIT SW75 को PLAY की ओर से लॉन्च किया गया है। आप इसे Flipkart पर जाकर खरीद सकते हैं, इसकी कीमत के बारे में हम आपको ऊपर भी बता चुके हैं। आपको बता देते है कि इस वॉच में आपको एक नोर्डिक फैमिली की ओर से nR52840 चिपसेट मिल रहा है। इसके अलावा इसमें आपको एक 1.3-इंच की Full Touch डिस्प्ले मिल रही है, जो वाकई खास है। इसके अलावा इसमें आपको एक यूनीक फीचर के तौर पर एक फीमेल हेल्थ केयर फीचर मिल रहा है। यह इसका एक सबसे दमदार फीचर कहा जा सकता है। इसकी सहायता से महिलाओं को उनसे जुड़ी कई जानकारी मिलती है। साथ ही कंपनी का दावा है कि इसमें आपको 14 अलग अलग स्पोर्ट्स मोड मिल रहे हैं, लेकिन मेरे रिव्यु के दौरान मैंने पाया है कि इसमें केवल 8 ही अलग अलग स्पोर्ट्स मोड हैं। हालाँकि मुझे स्विमिंग मोड का अभाव भी इस स्मार्टवॉच में नजर आया है। 

स्मार्टवॉच को 5 ATM का सपोर्ट दिया गया है, इसका मतलब है कि इसे 50 मीटर तक पानी में रखा जा सकता है, हालाँकि इसे कितनी देर पानी में कुछ नहीं होने वाला है, इसके बारे में हमने कुछ भी जानने की कोशिश नहीं की है, हमने इस वॉच पर वाटरटेस्ट किया जरुर है लेकिन इस डर की कहीं यह ज्यादा देर पानी में रखने पर खराब न हो जाए, हमने इसे ज्यादा देर पानी में नहीं रखा है, लेकिन कुछ लगभग 5-7 मिनट तक हमने इसे पानी में जरुर रखा है, और पाया है कि यह ख़राब नहीं होती है। न ही इसमें पानी जाता है। साथ ही इस वॉच में यानी PLAYFIT SW75 में आपको हार्ट रेट मोनिटरिंग मिल रही है, जो आपको लगभग सभी फिटनेस डिवाइसों में मिलती है। इसके अलावा पैडोमीटर, सेड़ेन्टरी अलर्ट और स्लीप मोनिटरिंग भी आपको इसमें मिल रही है। इसके अलावा वॉच में आपको एक 12mm का स्लिम स्टेनलेस स्टेल केस मिल रहा है। वॉच में आपको SNS के लिए नोटिफिकेशन अलर्ट वाइब्रेशन के साथ मिल रहा है। इस वॉच में आपको एक 210mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। जो लगभग 2-2:30 घंटे के चार्ज के बाद आपके लगभग 10-15 दिन आराम से निकालने में सक्षम है। इसकी बैटरी को लेकर मैं इतना ही कह सकता हूँ कि यह अपने आप में सबसे खास है। मैंने इस वॉच को हर तरह से इस्तेमाल किया है और पाया है कि इसकी बैटरी वाकई सबसे खास है। 

इसका एक अन्य फीचर भी मुझे काफी पसंद आया है जिसे RELAX नाम दिया गया है, इस फीचर की मदद से आप बड़ी आसानी से उसी समय रिलैक्स हो सकते हैं, क्योंकि यह आपको वाइब्रेशन के माध्यम से गाइड करता है और आपके सांस अंदर लेने और उसके बाद उसे छोड़ने को लेकर निर्देश देता है। जिसके बाद कुक ही समय में आपको अच्छा लगना महसूस हो जाता है। मैंने अपने ऑफिस में कई बार ऐसा किया है और मुझे वाकई रिलैक्स फील हुआ है। इस फीचर के लिए इस वॉच को अलग से कुछ नंबर मैंने इसकी रेटिंग में शामिल किये हैं। आप इस वॉच में अलार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही आप इसके माध्यम से ही म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं, यह अन्य फीचर इसके एक प्लस पॉइंट के तौर पर देखे जा सकते हैं। 

फिटनेस को लेकर इसमें मौजूद फीचर काफी खास हैं, आपको अपने आपको फिट रखने में काफी सहयोग करने वाले हैं। जैसे अगर आप भी मेरी तरह ही मोर्निंग वॉक या रनिंग के शौक़ीन हैं तो आप इस वॉच का काफी लाभ के सकते हैं। इसके अलावा महिलाओं के लिए दिया गया खास फीचर भी उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। 

PLAYFIT SW75 परफॉरमेंस

जैसे कि मैंने आपसे ऊपर भी कहा है कि यह कम कीमत में आने वाली एक बढ़िया स्मार्टवॉच है, जो परफॉरमेंस के मामले में भी खास है, इसकी बैटरी अपने आप में खास होने के साथ साथ लम्बे समय तक आपका साथ देती है। आपको एक बार फुल चार्ज करने के बाद इस वॉच को लम्बे समय तक चार्ज करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा अगर Playfit ऐप के माध्यम से आप इसे कनेक्ट करके इसका पूरा लाभ ले सकते हैं, यह इस्तेमाल में काफी आसान है और आपको आपकी फिटनेस से जुड़ी सभी जानकारी रियलटाइम में मुहैया करता रहता है। ऐप भी काफी आसानी से समझा जा सकता है। ऐसा नहीं है कि आप ऐप के माध्यम से कहीं भी निराश होते हैं। कुलमिलाकर इस PLAYFIT SW75 स्मार्टवॉच को एक बढ़िया परफॉरमेंस का धनी भी कहा जा सकता है। जो भी फीचर इसमें मौजूद हैं, उन्हें यह सभी प्रकार से ऑपरेट कर सकता है, और आपको सही जानकारी मुहैया भी करवाता है। हालाँकि इसके हार्ट रेट सेंसर पर मुझे लाइव के दौरान कुछ शक जरूरत हुआ था, लेकिन बाद में मुझे यह काफी पसंद आया है। 

PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 08 Oct 2019
Variant: None
Market Status: Launched

Key Specs

  • Type Type
    NA
  • Power (Battery,mAh) Power (Battery,mAh)
    NA
  • Compatible OS Compatible OS
    Android & iOS
  • Water Resistant Water Resistant
    Yes
Ashwani Kumar
Ashwani Kumar

Email Email Ashwani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo Facebook Logo

About Me: The guy who answered all your budget device related queries! Read More

Advertisements

नवीनतम रिव्यू

view all
Advertisements

PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch

PLAY Playfit SW75 Black Smartwatch

Digit.in is one of the most trusted and popular technology media portals in India. At Digit it is our goal to help Indian technology users decide what tech products they should buy. We do this by testing thousands of products in our two test labs in Noida and Mumbai, to arrive at indepth and unbiased buying advice for millions of Indians.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार