Digit Zero 1 Awards 2020: बेस्ट 4K HDR TV

Digit Zero 1 Awards 2020: बेस्ट 4K HDR TV

2020 वह साल था जब महामारी के कारण घर में रहने वाले बहुत से लोगों ने एक नया टीवी खरीदकर अपने मनोरंजन के अनुभव को बढ़ाने का फैसला किया। प्रीमियम सेगमेंट में, OLED और हाई-एंड LED टीवी अभी भी सुर्खियों में हैं, QLED टीवी 2019 की तुलना में अधिक ब्रांडों द्वारा पेश किए जा रहे हैं। टेलीविजन उद्योग में कुछ परिभाषित रुझानों में HDR सपोर्ट करने वाले 4K टीवी की गुणवत्ता, ट्रिम-डाउन फॉर्म-फैक्टर और अधिक ब्रांडों को बढ़ाने में स्मार्ट सहायकों का लोकतांत्रीकरण, AI का बढ़ा उपयोग शामिल है। आइए देखें कि कौन सा टीवी सबसे ऊपर आया। 

विनर: SONY A8H

SONY A8H

2020 Digit Zero1 Award विजेता Sony A8H और रनर अप LG GX के बीच मुख्यता एक अंतर देखा गया है। आपको इन TV पर बढ़िया सिनेमेटिक अनुभव मिलता है। OLED पैनल सोनी की Triluminos Display, पिक्सल कांट्रास्ट बूस्टर, X-मोशन क्लेरिटी और X1 अल्टिमेट चिप से लैस है। TV पर मिल रही कलर पॉप तकनीक और अगर आप 4K HDR कंटैंट देख रहे हैं तो आपको बेस्ट सिनेमेटिक अनुभव मिलेगा। TV गेमिंग के लिए HDMI 2.1 सपोर्ट नहीं करता है। अकोस्टिक सरफेस तकनीक केवल अच्छे चैनल सेपरेशन में ही मदद नहीं करती बल्कि डाइलॉग और बेस में भी क्लेरिटी लाती है। Sony A8H उन लोगों के लिए बढ़िया विकल्प है जो सिनेमेटिक प्रीमियम होम सिनेमा एक्सपिरियन्स लेना चाहते हैं।

रनर अप: LG GX

LG GX

LG GX उन लोगों के लिए आदर्श टीवी है जो गेमिंग के लिए भविष्य के प्रूफ टीवी की तलाश कर रहे हैं और फिल्मों और टीवी शो के लिए एक सिनेमाई अनुभव चाहते हैं। इसमें सभी चार एचडीएमआई 2.1 पोर्ट हैं, इसके साथ वीआरआर, एएलएम को लाया जा रहा है और साथ ही जी-सिंक और फ्रीसिंक संगतता होने के कारण यह पीसी और कंसोल गेमर्स के लिए आदर्श विकल्प है। टीवी में एआई पिक्चर प्रोसेसिंग और अपस्कूलिंग के साथ एलजी का A9 जनरल 3 प्रोसेसर है। OLED टीवी 4K, HDR, डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट करता है। इसमें डॉल्बी एटमॉस के समर्थन के साथ डाउन-फायरिंग स्पीकर्स से 60W का साउंड आउटपुट है। जबकि वक्ताओं से अलग होने वाला चैनल थोड़ा कमजोर हो सकता है, स्पीकर तेज़ हैं और कमरे में भरने वाली ध्वनि प्रदान करते हैं। LG के यूआई ने पिछले साल से कुछ डिज़ाइन और कुछ कार्यात्मक बदलाव देखे हैं, सभी बेहतर हैं। जैसा कि हमने ऊपर कहा, सोनी A8H या LG GX चुनें, आप पिक्चर परफॉर्मेंस के लिए गलत नहीं हो सकते। जबकि एलजी के पास बेहतर यूआई है, सोनी बेहतर ऑडियो आउटपुट के साथ प्रदर्शन में आगे है।

बेस्ट बाय: SONY X90H

SONY X90H

65-इंच X90H की MRP 2,09,900 है, डिजिट पाठकों ने हमें बताया है कि वे त्योहारी सीजन के दौरान लगभग 80,000 से `90,000 के लिए 55-इंच वेरिएंट प्राप्त करने में सक्षम हैं। ऑडियो में 55 और 65 इंच X90H के बीच सबसे बड़ा अंतर है। जहां 65-इंच वेरिएंट में ध्वनिक मल्टी-ऑडियो, साउंड पोजिशनिंग ट्वीटर और एक्स-बैलेंस्ड स्पीकर हैं, वहीं 55-इंच वेरिएंट इसके साथ सोनी का बास रिफ्लेक्स स्पीकर और एक्स-बैलेंस्ड स्पीकर लाता है। X90H में केवल दो एचडीएमआई 2.1 पोर्ट (एचडीएमआई 3 और 4) हैं, जिनमें से एक ईएआरसी पोर्ट भी है। इसके लिए टीवी ने जो किया वह अच्छा चित्र प्रदर्शन है। टीवी में फुल-ऐरे एलईडी बैकलाइटिंग है जो स्थानीय डिमिंग के साथ यूजर्स को स्ट्रीमिंग सेवाओं या सेट-टॉप-बॉक्स से एक अच्छा कंटेंट खपत अनुभव देता है। टीवी उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो वर्तमान और अगली-जीन कंसोल पर भी खेल देखना चाहते हैं। देखने के कोण सभ्य हैं, और यह एक आवाज-सक्षम रिमोट कंट्रोल के साथ आता है। टीवी एंड्रॉइड टीवी पर चलता है और अपने साथ बहुत ही सहज यूआई अनुभव लाता है, वही जो हमने ए8एच पर देखा था। यदि आप अभी तक OLED बैंडवागन पर आने के लिए तैयार नहीं हैं और अगली पीढ़ी की अनुकूलता के साथ एक प्रीमियम टीवी अनुभव चाहते हैं, तो यह वही है जिसे हमने सबसे अच्छी खरीदारी के रूप में सुझाया है। 

DIGIT ZERO 1 अवार्ड्स के बारे में:

20 वर्षों की लगातार विरासत के साथ, डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड्स को उद्योग के एकमात्र प्रदर्शन-आधारित पुरस्कारों के रूप में मान्यता प्राप्त है। डिजिट अवार्ड्स ब्रांड को ऐसे प्रोडक्टस के लिए नवाज़ता है जिन्हें कंपनियों ने सालों की रिसर्च के बाद बनाया है और ये परफॉर्मेंस के मामले में दूसरों को मात देते हैं। सभी प्रोडक्टस को एक कठोर और वैज्ञानिक परीक्षण प्रक्रिया से गुजरने और एक ही श्रेणी में प्रतिस्पर्धी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बनाया जाता है। हर एक श्रेणी में विजेता की घोषणा उनके कुल स्कोर पोस्ट के प्रदर्शन के आधार पर की जाती है, जो कि प्रमुख प्रदर्शन मापदंडों के दौरान हर श्रेणी के लिए आयोजित 56 परीक्षणों के औसत से किया जाता है। Zero1 अवार्ड के लिए की जाने वाले परीक्षण में कीमत या डिजाइन के लिए स्कोर पर विचार नहीं किया जाता है। इसका उद्देश्य उन सर्वोत्तम उत्पादों की पहचान करना है जो पैसा वसूल हो, उद्योग को आगे बढ़ाने वाले नवाचारों का जश्न मना सके और हम उन प्रोडक्टस को पुरस्कृत करते हैं जो बाजार में कॉम्पटिशन पैदा करते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo