फीचर्स रिव्यू: आइफोन 6 प्लस, गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 में अगर चुनना हो एक

फीचर्स रिव्यू: आइफोन 6 प्लस, गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 में अगर चुनना हो एक

देश के स्मार्टफोन बाजार में फैबलेट की बहुत अधिक चर्चा भी है और इसके लिए आज बाजार में प्रतियोगिता भी बढ़ गई है। तीन बड़े ब्रांड एप्पल, सैमसंग और गूगल के बीच यहां कड़ी प्रतियोगिता है। आइए जानते हैं कि बाजार में आइफोन 6 प्लस, गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 के लॉन्च के बाद इनमें सबसे आगे कौन है। आइफोन 6 प्लस, गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 के फीचर्स के साथ आइए जानते हैं कि इन तीनों में अगर एक को चुनना हो तो कौन आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है।

स्मार्टफोन बाजार के तीन बड़े नाम और तीनों ही अगर कुछ बहुत खास पेश कर रहे हों तो उपभोक्ताओं के लिए उनमें एक का चुनाव करना अपने आप कठिन काम बन जाता है। एप्पल के आइफोन प्लस 6, गूगल के नेक्सस 6 और सैमसंग के गैलेक्सी नोट 4 के बाजार में आने से फैबलेट उपभोक्ताओं के लिए कुछ ऐसी ही स्थिति है। इनमें से किसी एक का चुनाव करना वास्तव में एक कठिन काम है। हर किसी के मन में सवाल एक ही है – तीनों में किसे खरीदना अच्छा होगा? आपको एक रास्ता दिखाने के लिए हमने इन तीनों का ही फीचर रिव्यू किया जिसे आगे आपके साथ हम यहां शेयर कर रहे हैं। हमारा यह रिव्यू केवल तकनीक के आधार पर है, डिवाइस के व्यावहारिक परफॉर्मेंस में इससे अंतर हो सकता है।

वजन और मोटाई

अगर आप फैबलेट खरीदने जाते हैं, साइज से ज्यादा इसका वजन आपके लिए जरूरी होता है। ज्यादा मोटा होने से डिवाइस का प्रयोग थोड़ा परेशानी भरा जरूर हो जाता है.। अगर इन तीनों फोन की बात करें तो नोट 4 के 8.5 एमएम और नेक्सस ६ प्लस के 10.1 एमएम की मोटाई की तुलना में 7.1 एमएम की मोटाई के साथ आईफोन 6 इनमें सबसे स्लिम है।

अब अगर वजन की बात करें तो आईफोन 6 प्लस का भार 172 ग्राम है, जबकि नोट 4 और नेक्सस 6 क्रमशः 176 ग्राम और 185 ग्राम का है। जाहिर है आईफोन इनमें सबसे हल्का है जबकि नोट 6 दूसरे नंबर पर आता है।

विजेता: एप्पल आइफोन 6 प्लस

डिस्प्ले

नोट 4 और नेक्सस 6 दोनों के ही 2के (2k) डिस्प्ले लगभग सामान गुणवत्ता के हैं। 1080पी फुल-एचडी डिस्प्ले के साथ आईफोन 6 प्लस इस  प्रेयोगिता में कहीं नहीं आता। 

विजेता: गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 सामान रूप से
 
प्रोसेसर

तीनों ही डिवाइस लगभग सामान रूप से काम करते हैं लेकिन अगर अंतर इनमें काम करने वाले सॉफ्वेयर का है। सैमसंग में ‘एंड्रॉयड किटकैट’ को ‘टचविज’ की परत दी गई है जबकि नेक्सस 6 में ‘एंड्रॉयड लॉलीपॉप’ का सबसे नया वर्जन डाला गया है। एप्पल में आईओएस 8 डाला गया है।

विजेता: कुछ कहना मुश्किल है  

रैम

बाकी दो एंड्रॉयड डिवाइस में 3 जीबी रैम चिप्स के मुकाबले आईफोन 6 प्लस में मात्र 2 जीबी का रैम है।

विजेता: गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 सामान रूप से

कैमरा

कैमरे की अगर बात  करें, 16 मेगा पिक्सल कैमरा के साथ गैलेक्सी नोट 4 इनमें सबसे ऊपर खड़ा नजर आता है। आइफोन 6 प्लस में मात्र 8 मेगा पिक्सल का रीयर कैमरा है जबकि नेक्सस 6 में 13 मेगा पिक्सल कैमरा दिया गया है। नोट 4 का फ्रंट कैमरा भी इनमें सबसे अच्छा है।

विजेता: सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

बैटरी

इस जगह भी आइफोन 6 प्लस बाकी दोनों प्रोडक्ट से कहीं बहुत पीछे नजर आता है। जहां सैमसंग और गूगल ने अपने फोन में 3220 एमएच बैटरी दी है, वहीं एप्पल के इस आइफोन में मात्र 2915 एमएच बैटरी है। कुछ रिव्यूज़ की मानें तो साधारण इस्तेमाल में एप्पल का 6 प्लस एक से डेढ़ दिनों एक चल जाता है। पर यहां यह भी गौर करने लायक बात है कि पॉवर सेव करने के लिए नोट 4 में भी कुछ आकर्षक फीचर दिए गए हैं जो बैटरी लाइफ के लिए इसे अन्य दो में सबसे आगे खड़ा करता है। नेक्सस में भी फास्ट चार्जिंग की सुविधा और लॉलीपॉप के साथ बैटरी सेविंग का आकर्षक फीचर है। इसलिए यहां भी गूगल और सैमसंग में समानता दिख रही है।

विजेता: गैलेक्सी नोट 4 और नेक्सस 6 सामान रूप से

ऑपरेटिंग सिस्टम 

आइफोन 6 प्लस और नेक्सस 6, दोनों ही अपने सबसे नए ऑपरेटिंग सिस्सटम पर चलते हैं।इनके मुकाबले में अपने पुराने ओएस के साथ एंड्रॉयड 5.0 पर चलने वाला नोट 4 पीछे रह जाता है। इसके अलावे लॉलीपॉप को अपडेट करने में अभी सैमसंग को 1 महीने का समय लगेगा। इसलिए अभी यह भी इसकी एक बड़ी खामी ही मानी जाएगी।

विजेता: आइफोन 6 प्लस और नेक्सस 6 सामान रूप से

स्टोरेज

अगर आप स्मार्टफोन पर 40 हजार या उससे ज्यादा खर्च कर रहे हैं तो इसमें एक माइक्रो-एसडी कार्ड स्लॉट तो जरूर होना चाहिए। इन तीनों फोन में देखें तो बिना माइक्रो-एसडी कार्ड के एप्पल पहले ही रेस से बाहर हो जाता है। गैलेक्सी नोट 4 के माइक्रो-एसडी कार्ड में 128 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है जो नेक्सस या एप्पल के मुकाबले इसे यहां बेस्ट बनाता है।

विजेता: सैमसंग गैलेक्सी नोट 4

कीमत

भारत में गैलेक्सी नोट 4 की कीमत रु. 58, 300 रखी गई है, वहीं रु. 53, 500 में 16 जीबी का आइफोन प्लस 6 का मॉडल भी उपलब्ध कराया गया है। नेक्सस के 40, 000 में आने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसलिए अन्य दो की तुलना में जाहिर है यह सबसे सस्ता होगा।

विजेता: नेक्सस 6

Prasid Banerjee

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo