क्या आपको iOS 14 पर जाना चाहिए? यहाँ जानिये सबकुछ

क्या आपको iOS 14 पर जाना चाहिए? यहाँ जानिये सबकुछ

Digit Hindi | 18 Sep 2020
HIGHLIGHTS

Apple ने आज iOS 14 के साथ iPhone के लिए आधिकारिक तौर पर अपना नया सॉफ्टवेयर जारी कर दिया है

इसमें होम स्क्रीन विजेट, पिक्चर सपोर्ट में पिक्चर, न्यू कॉम्पेक्ट कॉल इंटरफेस, सिरी रिडिजाइन और बहुत कुछ नए फीचर्स को इसके साथ जोड़ा गया है

हालाँकि एप्पल की ओर से यह अपडेट जारी कर दिया गया है लेकिन क्या इसे अभी के लिए अपने फोन में डाउनलोड करना सही रहेगा?

Apple ने आज iOS 14 के साथ iPhone के लिए आधिकारिक तौर पर अपना नया सॉफ्टवेयर जारी कर दिया है। इसमें होम स्क्रीन विजेट, पिक्चर सपोर्ट में पिक्चर, न्यू कॉम्पेक्ट कॉल इंटरफेस, सिरी रिडिजाइन और बहुत कुछ नए फीचर्स को इसके साथ जोड़ा गया है। हालाँकि एप्पल की ओर से यह अपडेट जारी कर दिया गया है लेकिन क्या इसे अभी के लिए अपने फोन में डाउनलोड करना सही रहेगा? यह एक बड़ा सवाल है, जिसका जवाब हम आपको आगे देने वाले हैं। आइये जानते हैं क इआखिर अभी के लिए iOS 14 से आपको क्यों दूर रहना चाहिए।

नए होम स्क्रीन विगेट्स के साथ आईओएस के यूजर इंटरफेस में सबसे बड़े बदलाव को देखा जा सकता है, यह एक बड़ा बदलाव कहा जा सकता है क्योंकि इसे दस साल पहले एक लंबे समय से प्रतीक्षित फीचर्स जैसे कि कॉम्पैक्ट कॉल इंटरफेस, सिरी यूआई के साथ पेश कर दिया गया है, यह आपको पूरी स्क्रीन को कैप्चर नहीं करता है, और अधिक, यह निश्चित रूप से जल्द से जल्द iOS 14 इनस्टॉल करने के लिए आकर्षक है।

क्या कहते हैं एप्स?

इस नए अपडेट को अपने फोन में डाउनलोड करने से पहले आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा। सबसे पहले, यदि आपके पास कोई एप्लिकेशन है जो महत्वपूर्ण हैं, तो डेवलपर के साथ देखें कि वे iOS 14 के बारे में क्या कह रहे हैं। यदि आप iOS 14 के साथ स्पेसिफिक एप्लिकेशन की  कम्पेटिबिलिटी के बारे में जानकारी हासिल नहीं पर पा रहे हैं तो सबसे सुरक्षित यही है कि आप इसे अभी के लिए अपने फोन में इनस्टॉल करने से बचे, अर्थात् आपको अभी अपने फोन में iOS 14 को डाउनलोड और इनस्टॉल नहीं करना चाहिए।

हमने आमतौर पर देखा है कि Apple अक्सर सार्वजनिक रिलीज से पहले अपने सितंबर के कार्यक्रम में डेवलपर्स को एक सप्ताह का नोटिस तो देता है, हालाँकि इस साल इसने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि एप्पल की ओर से डायरेक्ट iOS 14 की घोषणा को लेकर कहा गया है कि वह इसे अपने टाइम फ्लाइज इवेंट के कुछ दिन बाद रोल आउट करेगा। यह निराश डेवलपर्स और कुछ नए सिस्टम अपडेट के लॉन्च के साथ अपने ऐप्स को शिप करने में सक्षम नहीं होंगे। जिसके कारण सभी कुछ दिक्कत में नजर आ रहे हैं।

हमने बीटा टाइम पीरियड के समय भी कई स्पेसिफिक एप्स में कई दिक्कत देखी हैं, उदाहरण के लिए यदि Pokemon Go आपके लिए एक महत्वपूर्ण ऐप है, तो आप संभवतः iOS 14 में अपग्रेड करने से अभी बचना ही चाहेंगे। डेवलपर Niantic ने कल रात एक ट्वीट साझा किया था जिसमें कहा गया था मुद्दों को तय किया, लेकिन कुछ अभी भी समस्याओं को देख रहे हैं।

बग्स और परफॉरमेंस से जुड़ी समस्याएं

हालाँकि कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि iOS 14 काफी स्टेबल हैं, इसके अलावा इसमें बीटा पीरियड के दौरान ज्यादा बग्स और परफॉरमेंस से जुड़ी समस्याएं भी सामने नहीं आई हैं। हालाँकि अगर आप सही प्रकार से खेलना चाहते हैं और चाहते हैं कि किसी भी समस्या से आप बचे रहें तो हम आपको यही कहेंगे कि आपको अभी कुछ समय का इंतज़ार करना चाहिए। असल में हम आपको कहेंगे कि आप अपने फोन में iOS 14 को डाउनलोड और इनस्टॉल करने से पहले कुछ समय के लिए रुक जाएँ। आपको हमारी राय में अभी कुछ हफ़्तों का और इंतज़ार करना चाहिए। पिछले साल भी कुछ ऐसा ही हुआ था कि Apple की ओर से iOS 13 को लॉन्च किया था, और इसके बाद iOS 13.1 और iOS 13.1.1 दोनों को ही 8 दिनों के अंदर ही लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी की ओर से बैटरी की समस्या, सीरी से जुड़ी समस्या और बेक अप से जुड़ी समस्या को हल किया था। 

अंत में...

iOS 14 निश्चित रूप से एक बेहतरीन अपडेट है, लेकिन अगर आपको महत्वपूर्ण ऐप्स के बारे में कोई चिंता है जो आपको पूरी तरह से काम करने या महसूस करने की आवश्यकता है, बल्कि किसी भी संभावित शुरुआती बग या परफॉरमेंस से जुड़े मुद्दों को छोड़ दें, तो एक या एक सप्ताह इंतजार करने से पहले यह आपकी सबसे अच्छी शर्त है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी स्पष्ट है।

हालाँकि, यदि आप सभी नए फीचर्स और बदलावों को आज़माने के लिए उत्सुक हैं और वास्तव में कोई महत्वपूर्ण ऐप आपके फोन में नहीं है और संभावित बग और शुरुआती समस्याओं को आप ध्यान में नहीं रखते हैं, तो आप इसे अपने फोन में यानी iOS 14 को अपने फोन ने डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं। बस पहले अपने iPhone या iPad का एक नया बैकअप बनाना सुनिश्चित करें। इसके लिए आपको अपने फोन के सेटिंग में जाकर जनरल और इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाना होगा, यहाँ आपको iOS 14 मिलेगा, अब इसे आप अपने फोन ने डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हैं। 

hot deals amazon

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status