ये हैं अगस्त में आए नए और अपकमिंग मोबाइल फोंस

ये हैं अगस्त में आए नए और अपकमिंग मोबाइल फोंस
HIGHLIGHTS

आज हम आपको अगस्त महीने में लॉन्च हुए और अपकमिंग मोबाइल फोंस के बारे में बताने वाले हैं

इन मोबाइल फोंस में Redmi 9 Prime के अलावा Realme C सीरीज के Realme C12 और Realme C15 स्मार्टफोंस और iQoo 5 सीरीज के स्मार्टफोंस भी शामिल हैं

हालाँकि अगस्त के महीने में अभी Nokia और अन्य कई कंपनियों की ओर से कुछ स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जा सकता है

किफायती और मिड-रेंज स्मार्टफोन बाजार हर दिन नए स्मार्टफोन्स के साथ को देख रहा है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि मिड-रेंज और एंट्री-लेवल स्मार्टफोंस को आये दिन बाजार में लॉन्च किया जा रहा है, हमने अगस्त महीने में लॉन्च हुए कुछ सबसे बढ़िया स्मार्टफोंस के बारे में जान चुके हैं, हालाँकि हम आपको इनके बारे में बताने हैं, साथ ही आपको अगस्त महीने में लॉन्च होने जा रहे कुछ स्मार्टफोंस के बारे में भी आपको बताएँगे। अभी तक की अगर बात करें तो इस महीने में Xiaomi Redmi 9 Prime, Realme C11, Realme C12, Realme C15 और अन्य कई स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जा चुका है, हालाँकि कुछ ऐसे भी स्मार्टफोंस हैं जिन्हें जल्द ही इस महीने में ही लॉन्च किया जा सकता है, इस लिस्ट में Nokia 5.3 आता है, जिसे लेकर कंपनी की ओर से एक टीज़र भी ट्विटर पर जारी किया गया है। आइये अब जानते हैं कि इस महीने में और कितने स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जाने वाला है, और कितना स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जा चुका है।

Realme C11

यह स्मार्टफोन यानी Realme C11 एक ड्यूल नैनो सिम के साथ चलने वाला स्मार्टफोन है। हालांकि इसमें आपको Octa-core MediaTek Helio G35 प्रोसेसर मिल रहा है, जो आपको 2GB की LPDDR4X रैम के साथ मिल रहा है। आपको बता देते है कि Realme C11 मोबाइल फोन में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है। इसके मोबाइल फोन में आपको एक 13MP का प्राइमरी और 2MP का एक पोर्टेट सेंसर मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको सेल्फी आदि के लिए एक 5MP का सेंसर भी मिल रहा है, जो फोन के फ्रंट पर आपको एक वाटर-ड्राप नौच में नजर आने वाला है। 

अगर हम स्टोरेज की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Realme C11 मोबाइल फोन में आपको 32GB स्टोरेज मिल रही है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। इसके अलावा फोन में आपको कनेक्टिविटी ऑप्शन में भी काफी कुछ मिल रहा है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 5000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है, जो रिवर्स चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है।  

Redmi 9 Prime

Xiaomi Redmi 9 Prime में 6.53 इंच की फुल HD+ डिस्प्ले दी गई है और इसका रेजोल्यूशन 2340 x 1080 पिक्सल है। डिस्प्ले के टॉप पर एक वॉटर ड्रॉप नौच दिया गया है जिसमें एक सेल्फी कैमरा को रखा गया है। स्क्रीन को गोरिला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन दिया गया है और फोन नए ओरा 360 डिज़ाइन के साथ रिपल टेक्सचर दिया गया है और इसका वज़न 198 ग्राम है। फोन को चार रंगों स्पेस ब्लू मिंट ग्रीन, सन राइज फ्लेयर और मैट ब्लैक कलर में उतारा गया है। फोन मीडियाटेक हीलियो G80 चिपसेट द्वारा संचालित है जो ओक्टा-कोर CPU है और इसे Mali-G52 GPU के साथ पेयर किया गया है। फोन Android 10 पर आधारित MIUI 12 पर काम करता है। फोन में 4GB रैम और 128GB तक स्टोरेज दिया गया है। फोन के स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड से 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।

Redmi 9 के बैक पर क्वाड-कैमरा सेटअप से लैस है और इसमें 13MP का प्राइमरी कैमरा है जिसका अपर्चर f/2.2 है, दूसरा 8MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा है, तीसरा 5MP का मैक्रो कैमरा और चौथा 2MP का डेप्थ सेन्सर है। फोन के फ्रंट पर 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो वॉटर ड्रॉप नौच में रखा गया है। फोन में 5,020mAh की बैटरी दी गई है जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है लेकिन डिवाइस के साथ केवल 18W चार्जिंग एडाप्टर ही आया है। सुरक्षा के लिए फोन के बैक पर एक फिंगरप्रिंट सेन्सर दिया गया है।

Realme C12

Realme C12 मोबाइल फोन को एक 6.5-इंच की HD+ डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा आपको बता देते है कि इसमें आपको एक वाटरड्राप नौच भी मिल रहा है, इस मोबाइल फ़ोन में आपको 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो मिल रहा है। फोन में आपको गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन भी मिल रहा है। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि Realme C12 मोबाइल फोन में आपको एक MediaTek Helio G35 चिपसेट मिल रहा है, यह एक Octa-core CPU है, इसके अलावा इसमें आपको 3GB की रैम के साथ 32GB की स्टोरेज भी मिल रही है, फोन की स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। इस मोबाइल फोन को Realme UI 1.0 पर आधारित एंड्राइड 10 पर लॉन्च किया गया है।

iQOO 5 और iQOO 5 Pro

iQOO 5 सीरीज के फोंस स्पेक्स के मामले में एक जैसे हैं। हालांकि, प्रो वेरिएंट कई प्रीमियम फीचर्स से लैस है। दोनों फोंस में स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट दिया गया है और इन्हें LPDDR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज दिया गया है। डिवाइस में थर्मल कंडक्टिविटी के साथ बड़ा हीट डिसिपेशन सिस्टम रखा गया है। iQOO के नए फोंस एंडरोइड 10 पर आधारित iQOO UI पर चलते हैं।

फोन में 6.56 इंच की 120Hz AMOLED डिस्प्ले दी गई है और दोनों फोंस में इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। हालांकि, स्टैंडर्ड वेरिएंट में फ्लैट डिस्प्ले है जबकि प्रो वेरिएंट कर्व्ड एज डिस्प्ले दी गई है। दोनों 1,300 nits ब्राइटनेस और HDR10+ सपोर्ट के साथ आए हैं। डिस्प्ले के कोर्नर पर पंच-होल कटआउट दिया गया है जिसमें एक 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रखा गया है।

बात करें मुख्य कैमरा की तो स्टैंडर्ड वेरिएंट में ट्रिपल कैमरा सेटअप रखा गया है। मुख्य कैमरा 50 मेगापिक्सल का Samsung GN1 सेन्सर है। प्रो मॉडल में 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा, 13 मेगापिक्सल का 5X ऑप्टिकल पेरिस्कोप कैमरा दिया गया है। प्रो वेरिएंट को OIS और 8K विडियो रिकॉर्डिंग दी गई है। रेगुलर iQOO 5 में 4500mAh की बैटरी मिल रही है और इसे 55W फास्ट वायर्ड चार्जिंग सिस्टम रखा गया है। iQOO 5 Pro में 4000mAh की बैटरी दी गई है। हालांकि, इसे 120W फास्ट वायर्ड चार्जिंग सिस्टम दिया गया है। दोनों फोंस को स्टीरियो स्पीकर सेटअप मिला है और कनैक्टिविटी के लिए Wi-Fi 6 और ब्लुटूथ 5.1 कनैक्टिविटी दी गई है।

Realme C15

Realme C15 स्मार्टफोन में आपको एक 6.5-इंच की HD+ स्क्रीन मिल रही है, इसमें भी आपको गोरिला ग्लास का प्रोटेक्शन मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक वाटरड्राप नौच भी मिल रही है। फोन में आपको MediaTek Helio G35 चिपसेट मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको यह ओक्टा-कोर CPU के साथ पर मिल रहा है,जिसकी क्लॉक स्पीड 2.3GHz है, फोन में आपको 4GB तक की रैम मिल रही है, इसके अलावा फोन में आपको 128GB तक की स्टोरेज ऑप्शन के तौर पर मिल रहिया है। इस मोबाइल फोन को एंड्राइड 10 पर आधारित Realme UI 1.0 पर लॉन्च किया गया है। 

Nokia 5.3 (Upcoming Smartphone)

Nokia 5.3 स्मार्टफोन में आपको एक 6.55-इंच की HD+ रेजोल्यूशन वाली वाटरड्राप नौच से लैस एक स्क्रीन मिल रही है, जो 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। इस स्क्रीन पर गोरिला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन भी मिल रहा है। इसके अलावा मोबाइल फोन में आपको एक यानी Nokia 5.3 में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 665 चिपसेट मिलने वाला है, यह एक ओक्टा-कोर चिपसेट है, इसके अलावा फोन में आपको एड्रेनो 610 GPU भी मिल रहा है। Nokia 5.3 मोबाइल फोन में आपको 3GB/4GB/6GB रैम ऑप्शन मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको 64GB की स्टोरेज मिलती है, आप इस स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से बढ़ा भी सकते हैं। यह मोबाइल फोन यानी Nokia 5.3 को एंड्राइड 10 पर पेश किया जाने वाला है। 

Nokia 5.3 में आपको एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13MP का प्राइमरी कैमरा, 5MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP का मैक्रो लेंस मिल रहा है, हालाँकि इतना ही नहीं इसमें आपको एक 2MP का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ 4K UHD रिकॉर्डिंग की क्षमता 30Fps के साथ मिल रही है। फोन के फ्रंट पर आपको एक 8MP का सेल्फी कैमरा मिल रहा है। 

फोन में आपको एक फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक 4000mAh क्षमता की 10W चार्जिंग सपोर्ट के साथ बैटरी मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको अन्य कई फीचर भी मिल रहे हैं। फोन को EUR 189 यानी लगभग Rs 16,500 की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि भारत में इसके लॉन्च के समय ही इसकी सही कीमत का सही चल पायेगा। Realme C15 में मौजूद कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते है कि फोन में आपको एक क्वाड-कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13MP का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा फोन में आपको एक 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा दो अन्य कैमरा 2MP के मोनोक्रोम और डेप्थ सेंसर के तौर पर इसमें मौजूद हैं। साथ ही फोन के फ्रंट पर आपको एक 8MP का सेल्फी कैमरा मिल रहा है, जो आप नौच पर देख सकते हैं।

हालाँकि इतना ही इस महीने हम सैमसंग की ओर से सैमसंग गैलेक्सी M51 और Moto E7 स्मार्टफोंस को भी लॉन्च होते देख सकते हैं। आपको बता देते हैं कि स्मार्टफोंस के लॉन्च का सिलसिला रुकने वाला नहीं है, यह जारी रहने वाला है, अभी कुछ स्मार्टफोंस अगस्त महीने में लॉन्च किये जा चुके हैं और कुछ आने वाले समय में भी लॉन्च होने वाले हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo