iPhone VS Android: दोनों में कौन से डिवाइस ज्यादा बेहतर?

iPhone VS Android: दोनों में कौन से डिवाइस ज्यादा बेहतर?

अगर हम iPhone के TouchID फिंगरप्रिंट सेंसर की चर्चा करें तो यह अपने आप में वाकई खास है, और इसके माध्यम से आपको अपने फोन को अनलॉक करने में ज्यादा सहायता मिलती है। हालाँकि अभी हाल ही में अभी कुछ एंड्राइड फोंस में भी अपने ऐसे फीचर को देखा होगा। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि एंड्राइड स्मार्टफोंस में एक स्मार्ट लॉक का फीचर होता है, जिसके माध्यम से एंड्राइड यूजर्स फेस रिकग्निशन को लगा सकते हैं। हालाँकि यह एक कम सुरक्षित तरीका कहा जा सकता है। 

अगर आपके पास एंड्राइड डिवाइस है तो आपको बता देते हैं कि आपको यहाँ अपने फेवरेट कॉन्टेक्ट् को रखने का एक बेहतर तरीका मिलता है। हालाँकि अगर हम iPhone के फेसटाइम की चर्चा करें तो इसे एक किलर फीचर के तौर पर देखा जा सकता है। इसका कोई भी मोल नहीं है। 

जब बात आती है लॉक बटन पर प्रेस करने की तो आपको एंड्राइड और iPhones एक जैसे ही दिखाई देने वाले हैं। हालाँकि कुछ एंड्राइड स्मार्टफोंस में यह काफी टाइम टेकिंग प्रोसेस है। आपको बता देते हैं कि मोटोरोला, सैमसंग और HTC के पास स्मार्ट कवर्स और सेंसर मौजूद हैं, जो जब आप अपने पॉकेट से फोन को बाहर निकालते हैं तो आपको अपने आप ही दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा एंड्राइड के पास सुपर डिम डेड्रीम भी है, यह एक तरह का लॉक है, जो आपके फोन को रात में चार्जिंग के दौरान सुरक्षित रखता है। 

एंड्राइड में आपको बेहतरीन से बेहतरीन कैमरा मिलते हैं, हालाँकि इसके अलावा iPhone के कैमरा को भी बेहतरीन कहा जा सकता है। हालाँकि एंड्राइड में फोटो को ज्यादा बेहतर, सस्ते और बेहतरीन एक्सपीरियंस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा गूगल फोटोज में आपको अनलिमिटेड फोटो सेव करने का ऑप्शन भी मिलता है। 

एप्पल ने आख़िरकार अपने iPhones के कीबोर्ड में लोअरकेस लेटर्स को रखना शुरू कर दिया है। इसका मतलब है कि जब आप कैपिटल लेटर्स को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आप लोअरकेस लेटर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि एंड्राइड का स्टॉक कीबोर्ड अभी भी कई मामलों में एप्पल से ज्यादा बेहतर है। आपको इनमें स्वाइप जेस्चर और पंक्चुएशन भी मिलती है। 

Apple और Google के पास बेहतरीन ऐप स्टोर मौजूद हैं। हालाँकि एप्स के मामले में आप गूगल को ही ज्यादा बेहतर पाने वाले हैं। इसके अलावा एंड्राइड में विडजेट भी आपको एप्पल से बेहतर मिल रही हैं।

iPhone के अंदर आपको एक्टिव नोटिफिकेशन मिल रही है, इसका मतलब है कि आप बिना किसी परेशानी के ऐप को बिना ओपन किये इसी नोटिफिकेशन के अंदर से ही किसी भी यूजर को रिप्लाई कर सकते हैं। हालाँकि एंड्राइड में उलटा है, लेकिन एंड्राइड में आपको जरुरी नोटिफिकेशन अपने आप ही ऊपर नजर आने लग जाती है। इसके अलावा एक ही स्वाइप में आप एप्पल और एंड्राइड दोनों में ही सभी एप्स को क्लियर कर सकते हैं, यानी नोटिफिकेशन को क्लियर कर सकते हैं। 

Android में आपको बेहतर और शानदार म्यूजिक प्लेयर मिल रहा है, यह आपको Google Play Music के तौर पर मिल रहा है, हालाँकि एप्पल के एप्पल म्यूजिक में आपको किसी भी रूप में कुछ भी फ्री नहीं मिल रहा है, लेकिन एंड्राइड में इसका उल्टा है। 

एंड्राइड में उसके मेल ऐप के तौर पर जीमेल को इस्तेमाल किया जाता है, इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है कि आखिर आप किस ईमेल सेवा को इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि जीमेल का इस्तेमाल अगर आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप गूगल की अन्य सेवाओं का इस्तेमाल इतना आसानी से नहीं कर पाने वाले हैं। इसके अलावा एप्पल में अपने आप ही आपकी एक्सचेंज सेटिंग को वह पहचान लेता है, हालाँकि नेविगेट करने के लिए आपको इसमें काफी टैप करना होता है। 

Google Maps एक ऐसा बेहतरीन ऐप है, जो शानदार तरीके दे डिजाईन किया गया है, इसे आप एंड्राइड और iPhone दोनों पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इसे नेटिवली मात्र एंड्राइड में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका मतलब है कि Siri गूगल मैप्स का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं है। 

दोनों में ही आपको अन्य बहुत से अंतर देखने को मिलने वाले हैं, जिन्हें आप एंड्राइड और एप्पल फोंस में देख सकते हैं, लेकिन आपको बता देते हैं कि यहाँ किसी को भी विनर नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि कई मामलों में एंड्राइड के पास आपको ज्यादा फीचर नजर आ जाने वाले हैं, और कई जगह आपको ऐसा लगने वाला है कि Apple के फोंस इस बैटल को जीत रहे हैं। असल में अपने अपने स्थान पर दोनों ही बेहतरीन और शानदार कहे का सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo