Digit Zero 1 Awards 2019: ​​बेस्ट परफोर्मिंग बजट स्मार्टफोन

Digit Zero 1 Awards 2019: ​​बेस्ट परफोर्मिंग बजट स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की ​​बेस्ट परफोर्मिंग बजट स्मार्टफोन केटेगरी का विजेता।

पिछले एक साल में किसी बजट फोन को चुनने का मतलब एक बेहतर समझौता ढूंढना होता था। एक दमदार बैटरी वाले फोन में अच्छा कैमरा नहीं मिलता था और अगर अच्छा डिज़ाइन चाहते हैं तो परफॉरमेंस से समझौता करना पड़ता था। 2019 में लॉन्च हुए बजट फोंस इस तरह नहीं है बल्कि आप कम बजट में बढ़िया कैमरा, बैटरी, परफॉरमेंस और डिज़ाइन पा सकते हैं। हमें Rs 10,000 की श्रेणी में मिड-रेंज 6 सीरीज़ प्रोसेसर, 48MP कैमरा, AMOLED डिस्प्ले और दमदार बैटरी मिलती है। इस साल लॉन्च हुए बजट फोंसो काफी दिलचस्प रहे हैं और इन फोंस को टेस्ट करते समय हमारा मुख्य ध्यान CPU, GPU परफॉरमेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा पर था, क्योंकि किसी भी स्मार्टफोन को खरीदते समय यूज़र्स का मुख्य फोकस यही होता है। ​​एक लम्बी नॉमिनेशन लिस्ट में से ये हैं 2019 के बेस्ट बजट स्मार्टफोंस

WINNER: REALME 5

​स्मार्टफोन मार्किट में क़दम रखने के बाद Realme ने बहुत ही कम समय में अपना सिक्का जमा लिया है। बहुत कम समय में कम्पनी Rs 10,000 की श्रेणी में कई स्मार्टफोंस लॉन्च कर चुकी है और इस श्रेणी में Realme 5 बेस्ट परफॉरमेंस ऑफर करता है। इस सेगमेंट में स्नैपड्रैगन 665 SoC बेस्ट विकल्प है लेकिन फोन में मौजूद Adreno GPU लो है, हालांकि, PUBG Mobile और Call of Duty: Mobile जैसे गेम्स में स्टेबल फ्रेम-रेट्स मिलते हैं। Realme 5 की 5,000mAh की दमदार बैटरी इसे औरों से अलग करती है और फोन आसानी से दो दिनों तक बैटरी लाइफ ऑफर कर सकता है। डिवाइस में क्वाड कैमरा सेटअप मिलता है जो बजट सेगमेंट में इसे ख़ास बनता है और कैमरा क्वालिटी की बात करें तो यह Redmi Note 8 से थोड़ा पीछे है। Realme 5 बजट सेगमेंट में बेस्ट ऑल-राउंड परफॉरमेंस ऑफर करता है और इसलिए 2019 के Zero1 Awards का विजेता बना है।

​​RUNNER UP: MOTOROLA ONE MACRO

​​किसी भी बजट स्मार्टफोन को खरीदने से पहले अधिकतर यूज़र्स की अगल यूज़र्स इंटरफेस की डिमांड हो सकती है और Motorola One Macro ऐसे यूज़र्स के लिए है जो बिना फ्रिल्स, वनिला एंड्राइड इंटरफेस के साथ ऐसा डिवाइस चाहते हैं जिसे कम से कम दो साल तक लगातार सिक्योरिटी और वर्जन अपग्रेड मिलते रहें। One Macro काफी अच्छे से CPU और GPU टास्क पूरे करता है। MediaTek Helio P70 SoC द्वारा संचालित डिवाइस गेमिंग जैसे टास्क में भी अच्छा परफॉर्म करता है। सोशल मीडिया ब्राउज़िंग, म्यूज़िक सुनना या कोई आर्टिकल रीड करने के दौरान स्पीड की कोई दिक्कत नहीं आती है हालांकि, बहुत तेज़ स्पीड की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। कोई कस्टम स्किन न होने की बदौलत इंटरफेस अधिक तेज़ लगता है। दिलचस्प बात यह है कि One Macro भी हमारे इस साल के बेस्ट बजट फोन जैसी बैटरी लाइफ ऑफर करता है। अन्य फोंस की तुलना में हमने गेमिंग और नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग के दौरान बैटरी लाइफ को गिरता हुआ नोटिस किया है। One Macro में दिया गया कमेरा अन्य की तुलना में काफी कमज़ोर है।

BEST BUY: REALME 5

हमारे सभी नॉमिनेशंस में मौजूद बजट स्मार्टफोंस की कीमत समान ही है लेकिन हमारा Zero1 विजेता Realme 5 ही बेस्ट बाय विकल्प बनता है। जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि, Realme 5 वेल-राउंडेड परफॉरमेंस के साथ ही बढ़िया कैमरा फ्लेक्सिबिलिटी भी ऑफर करता है। Realme 5 बजट सेगमेंट में 5,000mAh बैटरी ऑफर करने वाला लॉन्ग लास्टिंग स्मार्टफोंस में से एक है। इस श्रेणी में Redmi Note 8, Samsung Galaxy M30 और Vivo U10 भी 5,000mAh की बैटरी के साथ आने वाले डिवाइस हैं। अगर आपको Rs 10,000 की श्रेणी में बेस्ट स्मार्टफोन खरीदना है तो यह Realme 5 है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo