एंड्रॉइड फोन पर गेमिंग से हो रही बैटरी ड्रेन? ये 5 तरीके आएंगे आपके काम, ऐसे बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ

एंड्रॉइड फोन पर गेमिंग से हो रही बैटरी ड्रेन? ये 5 तरीके आएंगे आपके काम, ऐसे बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ
HIGHLIGHTS

गेम शुरू करने से पहले सबसे जरूरी काम यह है कि फोन के ब्राइटनेस लेवल को एडजस्ट करें।

फोन के बार-बार गर्म होने से वह बुरी तरह डैमेज हो सकता है और बैटरी लाइफ को बेहद कम कर सकता है।

धीमे और अस्थिर इंटरनेट कनेक्शन पर मल्टीप्लेयर गेम्स खेलने से आपके फोन की बैटरी ज्यादा तेजी से ड्रेन होती है।

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप अपने पसंदीदा मोबाइल गेम्स का आनंद ले रहे हों और लो-बैटरी पॉप-अप नोटिफिकेशन के कारण आपका उत्साह खत्म हो गया हो? ऐसी चीजें काफी परेशान कर सकती हैं। स्मार्टफोन पर गेम्स खेलने से उसकी बैटरी लाइफ जल्दी खत्म होती है, खासकर ऑनलाइन गेमिंग के दौरान ऐसा होता है। इसलिए यहाँ हम आपको 5 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे फोन का बैटरी ड्रेन कम होगा और आपके एंड्रॉइड गेमिंग सेशन लंबे चल सकेंगे। 

1. अपने फोन और गेमिंग सेटिंग्स को एडजस्ट करें 

गेम शुरू करने से पहले सबसे जरूरी काम यह है कि फोन के ब्राइटनेस लेवल को एडजस्ट करें। स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करने से बैटरी ड्रेन काफी कम होता है। ऐसा करना तब बेस्ट होगा जब आप कम रोशनी वाली जगह पर गेम खेल रहे हों। 

यह भी पढ़ें: Infinix GT 10 Pro: भारत में इस दिन धमाकेदार एंट्री मारेगा Infinix का ट्रांसपेरेंट फोन, प्री-बुकिंग में इन ग्राहकों को मिलेगा धाकड़ ऑफर

एक और सेटिंग जो फोन की बैटरी लाइफ को प्रभावित कर सकती है वह साउन्ड लेवल है। अगर आप गेम में सारे साउन्ड इफेक्ट और म्यूज़िक ट्रैक नहीं सुनना चाहते तो आपको वॉल्यूम को कम कर देना चाहिए या फिर उसे पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। इससे आपके फोन की बैटरी भी बचेगी और कानों को भी आराम मिलेगा। 

5 tips to extend battery life on android

कुछ गेम्स ग्राफिक्स क्वालिटी, फ्रेम रेट या रिज़ॉल्यूशन को बदलने की फ्लेक्सिबिलिटी भी ऑफर करते हैं। ये सेटिंग्स सुनिश्चित करती हैं कि आपका गेम कितना डिटेल्ड और स्मूद लगता है लेकिन इसके लिए अधिक प्रोसेसिंग पॉवर और बैटरी की जरूरत होती है। इसलिए बैटरी ड्रेन कम करने के लिए इन सेटिंग्स को लो-मोड पर रखें।  

इसके अलावा आप गेमिंग के दौरान एयरप्लेन मोड को ऑन कर सकते हैं या फिर Wifi और मोबाइल डेटा को डिसेबल भी कर सकते हैं। इससे आपके फोन पर नोटिफिकेशंस, अपडेट्स या अन्य बैकग्राउन्ड ऐक्टिविटीज़ नहीं होंगी जो गेम के बीच में रुकावट लाती हैं और अधिक बैटरी भी कंज़्यूम करती हैं। हालांकि यह केवल ऑफलाइन गेम्स के लिए लागू होता है। 

2. अपने फोन को ओवरहीट होने से बचाएं

फोन के बार-बार गर्म होने से वह बुरी तरह डैमेज हो सकता है और बैटरी लाइफ को बेहद कम कर सकता है जिसके कारण आपको बार-बार उसे चार्ज करना होगा और जल्द ही बदलना होगा। गर्म फोन परफॉरमेंस को प्रभावित कर सकता है और आपके गेमिंग अनुभव को भी खराब कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival Sale 2023: बहुत जल्द नई धमाकेदार सेल लेकर आ रहा Amazon, ताबड़तोड़ ऑफर्स की होगी बौछार

गेमिंग के दौरान आपको अपने फोन को सीधे सूरज की रोशनी से बचाकर किसी ठंडे क्षेत्र में रखना चाहिए ताकि वह ओवरहीट न हो। इसके अलावा फोन को उसके केस से निकाल देना चाहिए और जिन ऐप्स की जरूरत नहीं है उन्हें हटा देना चाहिए। 

5 tips to extend battery life on android

3. Force 4x MSAA को टर्न ऑफ कर दें

Force 4x Multisample Anti-Aliasing (MSAA) एक डेवलपर फीचर है जिसे आप अपने गेम्स और ऐप्स के रिज़ॉल्यूशन को बढ़ाने के लिए इनेबल कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके गेम को अधिक शार्प और अधिक डिटेल्ड दिखाता है, लेकिन इससे अधिक बैटरी पॉवर और ओवरहीटिंग जैसी परेशानियाँ होती हैं। 

यह बाय डिफॉल्ट ऑफ रहता है लेकिन अगर आपने इसे इनेबल किया है तो बैटरी लाइफ को बचाने के लिए आप इसे दोबारा स्विच ऑफ कर सकते हैं। 

4. तेज और स्थिर इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करें

धीमे और अस्थिर इंटरनेट कनेक्शन पर मल्टीप्लेयर गेम्स खेलने से आपके फोन की बैटरी ज्यादा तेजी से ड्रेन होती है क्योंकि नेटवर्क सिग्नल्स या कनेक्शन को बनाए रखने के लिए स्मार्टफोन अधिक पॉवर सर्चिंग का इस्तेमाल करता है। इससे फोन गर्म और बैटरी ड्रेन हो सकती है, इसलिए इससे बचने के लिए भीड़ वाले या खराब सिग्नल वाले स्थानों पर फोन में गेम्स न खेलें।

5 tips to extend battery life on android

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Flip 5 vs Motorola Razr 40 Ultra: क्या Samsung का नया फोल्डेबल फोन Motorola के इस धुरंधर को दे पाएगा टक्कर?

5. अपने फोन को एक पॉवर सोर्स या पॉवर बैंक में प्लग करें

एक और अच्छी टिप यह है कि अगर आपका फोन पूरी तरह चार्ज नहीं है तो गेमिंग के दौरान उसे किसी पॉवर सोर्स या पॉवर बैंक में प्लग करें। भले ही इससे बहुत अधिक बैटरी सुरक्षित नहीं रहेगी लेकिन दो अच्छी बातें जरूर होंगी- आप अपने पसंदीदा गेम्स को अधिक लंबे समय तक खेल सकेंगे जबकि साथ ही आपके फोन की बैटरी की चार्जिंग भी बढ़ती रहेगी।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo