Unknown Tracker Alerts: अब Bluetooth Tracking डिवाइसेज के गलत इस्तेमाल पर लगेगी रोक, Google का ये फीचर दिखाएगा कमाल

Unknown Tracker Alerts: अब Bluetooth Tracking डिवाइसेज के गलत इस्तेमाल पर लगेगी रोक, Google का ये फीचर दिखाएगा कमाल
HIGHLIGHTS

पिछले कुछ महीनों से ब्लूटूथ ट्रैकर्स के फ़ायदों और कमियों को लेकर काफी डिबेट चल रहे हैं।

Google ने मई में अपने Google I/O 2023 के दौरान एक "unknown tracker alerts" फीचर की घोषणा की थी।

अब गूगल इस फीचर को दुनियाभर में एंड्रॉइड डिवाइसेज पर धीरे-धीरे रोल आउट कर रहा है।

पिछले कुछ महीनों से ब्लूटूथ ट्रैकर्स के फ़ायदों और कमियों को लेकर काफी डिबेट चल रहे हैं। हालांकि, इन डिवाइसेज ने साबित किया है कि ये खोई हुई तिजोरियाँ, खोया हुआ समान और यहाँ तक कि पौधे ढूँढने में भी काफी उपयोगी हैं, लेकिन लोगों को उनकी बिना सहमति के ट्रैक करने और स्टॉक करने के लिए इन ट्रैकर्स का गलत इस्तेमाल भी किया गया है। तकनीकी कंपनियां सुरक्षा को लेकर इस तरह रिस्क को कम करने की लगातार कोशिश कर रही हैं। ऐसे में Google ने मई में अपने Google I/O 2023 के दौरान एक "unknown tracker alerts" फीचर की घोषणा की थी।

अब, इस unknown tracker alerts फीचर को दुनियाभर में बड़े पैमाने पर एंड्रॉइड स्मार्टफोंस में रोल आउट किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: कंप्यूटर में Malware का पता कैसे लगाएं, इसे हटाने के लिए कौन-से तरीके आएंगे काम? यहाँ जानें सबकुछ

Unknown Tracker Alerts

अनचाही ट्रैकिंग के लिए किए जा रहे ब्लूटूथ लोकेशन-ट्रैकिंग डिवाइसेज के गलत इस्तेमाल से निपटने के लिए एप्पल और गूगल मिलकर इंडस्ट्री में इस तरह का फीचर पहली बार लेकर आए हैं। गूगल के एक Blog post के अनुसार, एक अननोन ट्रैकर अलर्ट तब भेजा जाता है जब किसी और का ट्रैकर डिवाइस उनसे अलग हो जाता है और आपके पास मौजूद होता है और अपने ओनर की ब्लूटूथ रेंज से बाहर होता है। 

Unknown Tracker Alerts

यूजर्स को ब्लूटूथ ट्रैकर और उसके मालिक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। इसकी मदद से आप उनके फोन नंबर के आखिरी 4 डिजिट का पता लगा सकते हैं और यहाँ तक कि इसका एक मैप भी देख सकते हैं कि ट्रैकर को उनके साथ कहाँ देखा गया था। उस डिवाइस की लोकेशन पहचानने के लिए यूजर्स "Play Sound" ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं जिसके बाद ट्रैकर अपने मालिक को पता लगे बिना एक आवाज करेगा। 

इसमें एक मैनुअल स्कैन फीचर भी है जिसके जरिए यूजर्स ब्लूटूथ ट्रैकर्स को मैनुअली स्कैन कर सकते हैं जो अपने मालिक से अलग हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें: Nokia 130 Music और Nokia 150 भारत में लॉन्च, 3000 से भी कम में धांसू डिजाइन, लंबी बैटरी लाइफ और बहुत कुछ…

एंड्रॉइड पर Unknown Tracker Alerts कैसे इनेबल करें?

1. सबसे पहले अपने डिवाइस की सेटिंग्स पर जाएं। 

2. Safety and Emergency ऑप्शन पर क्लिक करें। 

3. यहाँ आपको एक Unknown Tracker Alerts ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप करें और फिर 'allow alerts' ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Unknown Tracker Alerts

4. ध्यान दें कि इसे इनेबल करने के लिए ब्लूटूथ की जरूरत होगी। इसे ऑन करने के लिए गूगल प्ले सर्विसेज को पर्मिशन दें। 

5. आपको अपने आसपास के ट्रैकर्स की एक लिस्ट दिखाई देगी। यहाँ आप अपने आसपास के ब्लूटूथ ट्रैकर्स को मैनुअली स्कैन करने के लिए Scan now ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। 

ध्यान दें कि गूगल इस फीचर को धीरे-धीरे रोल आउट कर रहा है इसलिए हो सकता है कि अभी आपके डिवाइस में यह फीचर न आया हो। इसके लिए किसी सॉफ्टवेयर अपडेट की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे Google Play Services के जरिए रोल आउट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: UPI Lite से अब 200 के बजाए 500 रुपए तक भेज सकेंगे बिना UPI पिन के, RBI ने बढ़ाई पेमेंट लिमिट

Image Source 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo