गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का खास खयाल रखें

गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का खास खयाल रखें
HIGHLIGHTS

पोर्टेबिलिटी से समझौता किए बिना अगर आप एक अच्छे गेमिंग लैपटॉप की तलाश में हैं तो इसे खरीदने से पहले आपको इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

आजकल गेमिंग लैपटॉप खरीदने के प्रति लोगों का रुझान बढ़ गया है। अक्सर लोग हमसे गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान देने लायक फीचर्स के बारे पूछते हैं। इसलिए यूजर्स की जानकारी के लिए यहां हम गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान देने लायक कुछ पॉंइंट्स पर चर्चा करते हैं।

एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप की पहचान सम्मिलित रूप से उसका जटिल इंजीनियरिंग और इंडस्ट्रियल डिजाइन  होता है और यही उसकी कामयाबी के पीछे का सबसे महत्त्वपूर्ण कारण भी है। यही कारण है डेल के एलियनवेयर, एमएसआई घोस्ट, आसस आरओजी आदि जैसे अच्छे गेमिंग लैपटॉप की कीमत भी थोड़ी ज्यादा होती है, इसके बावजूद समान कीमत में आने वाले पर्सनल कंप्यूटर्स के गेमिंग गेमिंग परफॉर्मेंस के मुकाबले इनकी परफॉर्मेंस बहुत कम है। इसलिए गेमिंग लैपटॉप खरीदने की चाह रखने वाले या जो अभी-अभी उसे खरीदने का मन बना रहे हों, हमारी एकमात्र सलाह यही होगी कि आप ब्रांड नेम के लिए भावनाओं में बहने की बजाय खरीदने जा रहे लैपटॉप की खूबियों और खामियों पर ध्यान दें। अगर आप वास्तव में एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो इसकी पोर्टेबिलिटी सुविधाओं पर पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है। अगर आपके गेमिंग लैपटॉप में पोर्टेबिलिटी बहुत अच्छी नहीं है, तो इससे बेहतर ऑप्शन पर्सनल कंप्यूटर का होगा।

हालांकि आजकल कंप्यूटर के बजाय हर कोई लैपटॉप चाहता है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में हैं जो कंप्यूटर से ज्यादा लैपटॉप लेने को प्राथमिकता देते हैं तो इस सूरत में गेमिंग लैपटॉप खरीदने से पहले दो बातों का ध्यान अवश्य देना चाहिए – इसका जीपीयू और वी रैम। सीपीयू और रैम भी महत्त्वपूर्ण हैं लेकिन खेलते हुए आपको पिसल्स न नजर आएं इसके लिए जीपीयू और वी-रैम ही पूरी तरह जिम्मेदार है। हमारे मार्केट सर्च में हमने देखा कि एनवीआईडीआईए जी फोर्स ग्राफिक्स के गेमिंग नोटबुक्स तो भरे पड़े हैं लेकिन एएमडी रेडिऑन जीपीयू-आधारित लैपटॉप बहुत कम हैं। लैपटॉप खरीदते हुए यह बजाय सिर्फ जीटी होने के यह एनवीआईडीआईए जीई फोर्स “जीटीएक्स” 700 एम या 800 एम जीपीयूएस हो इसका ध्यान रखें। वी-रैम भी जीडीडीआर3 के बजाय जीडीडीआर5 होना चाहिए। वी-रैम की कैपेसिटी भी कम से कम 2 जीबी की जरूर होनी चाहिए तभी इसपर आप लेटेस्ट गेम्स बिना रुकावट खेल सकते हैं लेकिन यह अगर 4 जीबी का हो बेस्ट होगा।

गेम लवर्स के लिए अच्छा रहेगा कि लैपटॉप स्क्रीन 1080पी का हो केवल सभी प्रकार के गेम्स इसपर अच्छी तरह खेले जा सकते हैं, हालांकि लोअर कंफिगरेशन जीपीयू के लिए 1366×768 पिक्सल रिजॉल्यूशन पर भी गेम्स अच्छी तरह खेले जा सकते हैं। एक और जरूरी पॉइन्ट जो इसमें ध्यान लायक है वह है नोटबुक का की-बोर्ड लेआउट। किसी भी अच्छे गेमिंग लैपटॉप में नंबर पैड्स के साथ फुल की-बोर्ड जरूर होना चाहिए और खरीदने से पहले आपको की-बोर्ड यूज कर भी जरूर देख लेना चाहिए। इसके अलावे लैपटॉप के साथ आपको इसके कूलिंग पैड्स भी खरीदने चाहिए क्योंकि साधारण लैपटॉप की तुलना में बहुत अधिक हीट प्रोड्यूस करते हैं। ज्यादातर अच्छे प्रोडक्ट्स जो हमने नोटिस किया लगभग सभी कूलर मास्टर के थे। इसके णोटपाल सिरीज को आप देख सकते हैं।

हमने हर बजट में आने वाले टॉप 10 गेमिंग लैपटॉप की लिस्ट बनाई जो आप भी देख सकते हैं।

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo