Digit Zero1 Awards 2020: बेस्ट परफॉर्मिंग वायरलेस हैडफोन

Digit Zero1 Awards 2020: बेस्ट परफॉर्मिंग वायरलेस हैडफोन

अभी भी बहुत से ऑडियो से यूजर्स वायर्ड हैडफोंस को पसंद करते हैं और वायरलेस से दूरी बनाए हुए हैं। हालांकि, आज वायरलेस हेडफ़ोन उस विलंबता को समाप्त करने के लिए बहुत करीब आ गए हैं जो अक्सर कुछ साल पहले यूजर्स को त्रस्त करते थे, और इससे जोड़ने के लिए, इन कॉर्डलेस कैन में लिए कुछ विशेषताएं भी होती हैं। वायरलेस हेडफ़ोन यूजर ऑडियो उपकरणों में कुछ बड़े नामों के साथ लोकप्रियता बढ़ा रहे हैं और उन्हें अपने वायर्ड समकक्षों पर विकसित करने में अधिक समय और प्रयास लगा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, वायरलेस हैडफोन न अक्सर अधिक कॉम्पैक्ट बल्कि यात्रा के अनुकूल होते हैं। अगली बार जब आप किसी विमान पर हों, जो इन दिनों महामारी के कारण दुर्लभ है, तो अपने आस-पास नज़र डालें। संभावना है कि अधिकांश यात्री वायरलेस डिब्बे की एक अच्छी जोड़ी के साथ दिखेंगे। अच्छे कारण के लिए भी, क्योंकि अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को बढ़ाया है, बैटरी जीवन बढ़ाया है, और उन्नत कोडेक्स की एक स्वस्थ संख्या के लिए समर्थन किया है। वायर्ड की तुलना में एएनसी जैसे फ़ीचर भी वायरलेस कैन पर अधिक प्रचलित हैं। इस साल, हमें इस बड़े वर्ग के लिए कई अच्छे दावेदारों का परीक्षण किया गया। आइए देखें कि कौन शीर्ष पर आया है।

विनर: SONY WH-1000XM4

Sony WH-1000XM4

प्रशंसित Sony WH-1000XM3 हेडफोन, Sony WH-1000XM4 या Mark 4s के उत्तराधिकारी उत्कृष्ट सक्रिय शोर रद्द करने के प्रदर्शन और ध्वनि की गुणवत्ता पर निर्माण करना जारी रखते हैं जो मार्क 3s पर पाया गया था। सोनी WH-1000XM4 बाहरी ध्वनियों की बात करें तो कस्टम सोनी QN1 प्रोसेसर से लैस यह डिवाइस  कम से कम मिडरेंज आवृत्तियों को रोक पाने का सही काम करता है। जब आप किसी हवाई जहाज या कार में होते हैं तो इंजन से आवाज़ को अलग करने के लिए यह विशेष रूप से अच्छा होता है। इसके अलावा, मार्क 4 जी ने मानवीय आवाज़ों को रद्द करने में भी बेहतर प्रदर्शन किया है, हालांकि वे उच्च-पिच वाली आवाज़ों को रद्द करने के लिए संघर्ष करते हैं, यह बिलकुल रनर अप SHURE AONIC 50 की तरह है। इसके अलावा, ऑडियो क्वालिटी पूरी तरह से अच्छी है जैसे अच्छी तरह डिफ़ाइन की गई लोज़, कंट्रोल किया गया बेस रिसपोन्स, क्लियर मिड्स, वर्म वोकल, और कृस्प हाई। पिछले सोनी के डिवाइसेज़ पर आमतौर पर पाए जाने वाला बेस उनके इस हेडफ़ोन में नहीं पाया जाता है। बैटरी लाइफ भी अच्छी है, हमारे टेस्ट में यह 25 घंटे रही है। इसके अलावा, साथ वाला ऐप कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है और यूजर्स EQ सेटिंग्स को अपनी प्राथमिकताओं के साथ उपयोग कर सकते हैं। कुल मिलाकर, सोनी ने मार्क 4 हेडफ़ोन के साथ फिर से एक सही दस्तक दी है और इस श्रेणी में जीत के हकदार हैं।

रनर अप: SHURE AONIC 50

Shure AONIC 50

Shure AONIC 50 विजेता बने Sony WH-1000XM4 के काफी करीब है। ANC ऑन Shure AONIC 50 भी विजेता बने इस डिवाइस की तरह ही है। हालांकि, यह सोनी की तरह ह्यूमन वॉइस को अलग नहीं कर पाता है। फिर भी, आपको लो-एंड नोइज़ कैन्सलेशन मिलती है। Shure कई कोडेक भी सपोर्ट करता है जिसमें SBC, AAC, LDAC, aptX, aptX HD और aptX लो लेटेंसी शामिल है। दोनों ही हैडफोन अच्छी साउंड क्वालिटी ऑफर करते हैं। Shure AONIC 50 में साउंड प्रोफ़ाइल मिलती है जो तुलना में Sony WH-1000XM4 के काफी करीब है। ये कान्स लगभग 18 घंटे की बैटरी लाइफ ऑफर करते हैं। कुलमिलाकर Shure AONIC 50 कई मानों में अच्छा हैडफोन है लेकिन Sony WH-1000XM4 की तुलना में यह पीछे रह जाता है।

बेस्ट बाय: AKG K371BT

AKG K371BT

इसकी कीमत 10,499 रुपये की कीमत है, लेकिन अक्सर 10K के तहत छूट पर उपलब्ध है, AKG K371BT अधिक ऑडियो रीप्रोडक्शन और लंबी बैटरी लाइफ के कारण इस खिताब का हकदार है। ये स्टूडियो हेडफ़ोन एक ठोस, क्लोज़-टू-न्यूट्रल साउंड प्रोफ़ाइल प्रदान करते हैं, जिसमें बहुत ही अच्छी क्लियरिटी होती है। ये हेडफ़ोन क्रिटिकल लिसनिंग के लिए बहुत बढ़िया हैं और इस वर्ष हमने जिन सभी हेडफ़ोनों का परीक्षण किया है, उनमें से वोकल्स को संभालने में सबसे मजबूत हैं। गानों, पॉडकास्ट और फिल्मों में आवाजें हास्यास्पद रूप से कृस्प होने के बिना हास्यास्पद और विस्तृत लगती हैं। अफसोस की बात ये है, वे केवल एसबीसी और एएसी कोडेक्स का समर्थन करते हैं और हम चाहते हैं कि कंपनी ने एपेक्स एक्स कोडेक के लिए समर्थन शामिल किया था। फिर भी, वे बहुत अच्छे लगते हैं और तब और बेहतर हो जाते हैं जब आप उन्हें निष्क्रिय सुनने के लिए दिए गए केबलों के साथ उपयोग करते हैं। आप उस निष्ठा से प्रभावित होंगे जो वे प्रदान कर सकते हैं, विशेषकर तब जब आप उच्च-रिज़ॉल्यूशन श्रव्य स्रोत जैसे कि FLAC फ़ाइलों या ज्वार पर ट्रैक को सुन रहे हों। ध्यान दें कि EQ को समायोजित करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए यदि आप बेस प्रतिक्रिया में थोड़ा अधिक थंप पसंद करते हैं, तो आप इन हेडफ़ोन के साथ इसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। फिर भी, AKG K371BT प्रतिस्पर्धी मूल्य टैग के लिए हेडफ़ोन की एक ठोस जोड़ी है जो वे स्पोर्ट करते हैं।

DIGIT ZERO 1 अवार्ड्स के बारे में:

20 वर्षों की लगातार विरासत के साथ, डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड्स को उद्योग के एकमात्र प्रदर्शन-आधारित पुरस्कारों के रूप में मान्यता प्राप्त है। डिजिट अवार्ड्स ब्रांड को ऐसे प्रोडक्टस के लिए नवाज़ता है जिन्हें कंपनियों ने सालों की रिसर्च के बाद बनाया है और ये परफॉर्मेंस के मामले में दूसरों को मात देते हैं। सभी प्रोडक्टस को एक कठोर और वैज्ञानिक परीक्षण प्रक्रिया से गुजरने और एक ही श्रेणी में प्रतिस्पर्धी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बनाया जाता है। हर एक श्रेणी में विजेता की घोषणा उनके कुल स्कोर पोस्ट के प्रदर्शन के आधार पर की जाती है, जो कि प्रमुख प्रदर्शन मापदंडों के दौरान हर श्रेणी के लिए आयोजित 56 परीक्षणों के औसत से किया जाता है। Zero1 अवार्ड के लिए की जाने वाले परीक्षण में कीमत या डिजाइन के लिए स्कोर पर विचार नहीं किया जाता है। इसका उद्देश्य उन सर्वोत्तम उत्पादों की पहचान करना है जो पैसा वसूल हो, उद्योग को आगे बढ़ाने वाले नवाचारों का जश्न मना सके और हम उन प्रोडक्टस को पुरस्कृत करते हैं जो बाजार में कॉम्पटिशन पैदा करते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo