Digit Zero 1 Awards 2020: बेस्ट परफॉर्मिंग स्मार्ट स्पीकर

Digit Zero 1 Awards 2020: बेस्ट परफॉर्मिंग स्मार्ट स्पीकर

Digit Hindi | 22 Dec 2020

बाजार में IoT समाधानों के बैराज के साथ जो लगातार हमारे घरों को स्मार्ट बनाते हैं, एआई सहायकों जैसे कि एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट और सिरी से लैस स्मार्ट स्पीकर अब बेहद निफ्टी डिजिटल हेल्पर्स बन चुके हैं। इन स्मार्ट स्पीकर के अंदर, सहायक हमारे विभिन्न सवालों का जवाब देते हैं, IoT उपकरणों पर बुनियादी और उन्नत कार्य करते हैं, संगीत बजाते हैं, और बहुत से काम कटे हैं। बाजार अब स्मार्ट स्पीकर के विकल्पों से भर रहा है और यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं और स्मार्ट घर बनाना चाहते हैं, तो अपनी जरूरतों के लिए सही खरीदारी करना महत्वपूर्ण है। अमेज़ॅन एलेक्सा और Google सहायक-संचालित स्मार्ट स्पीकर संभवतः सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले हैं, हालांकि, एप्पल के सिरी-संचालित स्पीकर भी एक अच्छा विकल्प बन रहे हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो एप्पल पारिस्थितिकी तंत्र में गहरे हैं। स्मार्ट स्पीकर, जो कभी अपनी ऑडियो गुणवत्ता के लिए नहीं जाना जाता था, अब इसने इस विभाग में तेजी से सक्षम ऑडियो प्रदर्शन के साथ प्रगति करना शुरू कर दिया है। तकनीक को विकसित करने के लिए आवाज की पहचान और टॉकबैक सुविधाएँ भी अधिक मजबूत होती जा रही हैं। आइए इस वर्ष डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड प्राप्त करने वाले स्मार्ट स्पीकर के बारे में बात करें।

विनर: AMAZON ECHO (4TH GENERATION)

Amazon Echo 4th generation

अमेज़न का प्रमुख इको स्मार्ट स्पीकर 2020 में एक नए गोलाकार डिजाइन के साथ पूर्ण डिजाइन ओवरहाल के तहत देखा गया जिसने पुराने सिलेंडर आकार को बदल दिया है। एस्थेटिक ओवरहाल के अलावा, Amazon इको भी बेहतर ऑडियो, एक बिल्ट-इन ज़िगबी स्मार्ट होम हब और एक स्पैंकिंग नया AZ1 प्रोसेसर के साथ आता है जो एलेक्सा को वॉयस कमांड का जवाब देने में लगने वाले समय को कम करता है। स्पीकर में एक बोल्ड बेस प्रतिक्रिया है जो बहुत ज़्यादा नहीं है और एक डीटेल्ड साउंडस्टेज है। जब तक आपका कमरा बहुत बड़ा नहीं होता, तब तक स्पीकर से ध्वनि पिछले पुनरावृत्ति की तुलना में अधिक कमरे में होती है। स्मार्ट स्पीकर स्मार्ट उपकरणों की एक चौंका देने वाली संख्या को नियंत्रित कर सकता है और आसानी से सामान्य जानकारी प्रदान कर सकता है जैसे खेल स्कोर, मौसम, विभिन्न प्रकार की स्ट्रीमिंग सेवाओं से संगीत चलाएं, अन्य एलेक्सा उपकरणों के लिए वॉयस कॉल करें और बहुत कुछ। एलेक्सा से बात करना बहुत आसान है और बैकग्राउंड में लाउड म्यूजिक बजने पर भी माइक्रोफोन यूजर की आवाज निकालता है। स्पीकर आपको बैकग्राउंड में म्यूज़िक बजाने के साथ 10 फीट दूर से भी सुन सकता है, बिना आपके चिल्लाने के, जो प्रभावशाली है। कुल मिलाकर, यह इस वर्ष जारी किए गए अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक बॉक्सों पर टिक करता है और 2020 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्मार्ट स्पीकर के लिए डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड जीतने के लिए आश्वस्त हुआ।

रनर अप: GOOGLE NEST AUDIO

Google Nest Audio

अगर आप Google असिस्टेंट के फैन हैं, तो नेस्ट ऑडियो स्मार्ट स्पीकर आपको ज़रूर पसंद आएगा। स्पीकर इस श्रेणी के विजेता के लिए सही प्रतियोगी के रूप में कार्य करता है। हालांकि, इको की तुलना में कुछ फ्रंट पर कम पड़ता है। सकारात्मकता के साथ शुरू करते हैं। स्पीकर इको की तरह ही संगीत को स्ट्रीम करने, सवालों के जवाब देने, टाइमर्स और अलार्म सेट करने में सक्षम है। हालाँकि, यह अमेज़न न इको से काफी पिछड़ जाता है जब यह स्मार्ट होम उपकरणों के अपने पोर्टफोलियो की बात आती है जो इसे नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि सूची निश्चित रूप से विस्तारित हो रही है, यह अभी भी इको की समर्थित स्मार्ट उपकरणों की सूची की तुलना में कमतर है। इसके अलावा, स्पीकर स्पोर्ट्स अच्छी आवाज पिक-अप क्षमताओं, प्रश्नों के सही उत्तर देता है, स्वाभाविक लगता है और इसमें बहुत ही सभ्य ऑडियो गुणवत्ता होती है जो सामान्य आकार के कमरे को सापेक्ष आसानी से भर देती है। हालांकि, ध्वनि की गुणवत्ता में एक निश्चित पंच और वजन की कमी होती है जो इको में मौजूद होती है। जब बात ऑडियो क्वालिटी और सपोर्ट करने वाले स्मार्ट होम डिवाइसेज़ की आती है तो यह विजेता से पिछड़ जाता है।

बेस्ट बाय: MI SMART SPEAKER

Mi Smart Speaker

3,499 रुपये की कीमत में, Mi स्मार्ट स्पीकर बेस्ट बाय विकल्प है। विशेष रूप से पहली बार स्मार्ट स्पीकर खरीदारों के लिए यह सही फैसला है। स्पीकर समान कीमत रेंज में स्मार्ट स्पीकर की तुलना में लाउड है, जैसे कि Amazon Echo Dot 3rd जनरेशन और Google Nest Mini हैं। स्पीकर Google असिस्टेंट द्वारा संचालित है जो सवालों के जवाब देने में माहिर है - यहां तक ​​कि प्रासंगिक भी - अनुस्मारक और अलार्म सेट करना और कुछ IoT- आधारित गैजेट्स को नियंत्रित करने के काम भी यह अच्छी तरह करता है। गूगल नेस्ट ऑडियो की तरह, इस स्पीकर में भी क्रोमकास्ट बिल्ट-इन है, जिससे यूजर्स स्मार्ट टीवी पर वीडियो और संगीत स्ट्रीम कर सकते हैं। जबकि स्पीकर के साथ माइक्रोफ़ोन का प्रदर्शन थोड़ा कम होता है, जिससे हमारी आवाज़ को 10 फीट दूर से लगातार उठाने में थोड़ी कठिनाई होती है। इसकी ऑडियो क्वालिटी बहुत अच्छी है। इस श्रेणी में यह बेस्ट बाय विकल्प है।

DIGIT ZERO 1 अवार्ड्स के बारे में:

20 वर्षों की लगातार विरासत के साथ, डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड्स को उद्योग के एकमात्र प्रदर्शन-आधारित पुरस्कारों के रूप में मान्यता प्राप्त है। डिजिट अवार्ड्स ब्रांड को ऐसे प्रोडक्टस के लिए नवाज़ता है जिन्हें कंपनियों ने सालों की रिसर्च के बाद बनाया है और ये परफॉर्मेंस के मामले में दूसरों को मात देते हैं। सभी प्रोडक्टस को एक कठोर और वैज्ञानिक परीक्षण प्रक्रिया से गुजरने और एक ही श्रेणी में प्रतिस्पर्धी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बनाया जाता है। हर एक श्रेणी में विजेता की घोषणा उनके कुल स्कोर पोस्ट के प्रदर्शन के आधार पर की जाती है, जो कि प्रमुख प्रदर्शन मापदंडों के दौरान हर श्रेणी के लिए आयोजित 56 परीक्षणों के औसत से किया जाता है। Zero1 अवार्ड के लिए की जाने वाले परीक्षण में कीमत या डिजाइन के लिए स्कोर पर विचार नहीं किया जाता है। इसका उद्देश्य उन सर्वोत्तम उत्पादों की पहचान करना है जो पैसा वसूल हो, उद्योग को आगे बढ़ाने वाले नवाचारों का जश्न मना सके और हम उन प्रोडक्टस को पुरस्कृत करते हैं जो बाजार में कॉम्पटिशन पैदा करते हैं।

logo
Digit Hindi

Web Title: Digit Zero 1 Awards 2020 Best Performing Smart Speaker

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status