अब WhatsApp Group बनाने के लिए नाम सोचने का झंझट खत्म! बिना नाम के ही चुटकियों में बन जाएगा ग्रुप

अब WhatsApp Group बनाने के लिए नाम सोचने का झंझट खत्म! बिना नाम के ही चुटकियों में बन जाएगा ग्रुप
HIGHLIGHTS

WhatsApp groups काफी लंबे समय से मौजूद हैं और यह एक बिल्कुल आसान फीचर है।

अब आप एक व्हाट्सएप ग्रुप को बिना नाम दिए बना सकते हैं।

अगर आप ग्रुप के लिए कोई नाम नहीं चुनेंगे तो नोटिफिकेशन पॉप केवल मेम्बर्स के नाम दिखाएगा।

WhatsApp groups काफी लंबे समय से मौजूद हैं और यह एक बिल्कुल आसान फीचर है। यह कई सारे सदस्यों का एक कॉमन रूम होता है जहां यूजर्स टेक्स्ट मेसेजेस, फ़ोटोज़, वॉइस नोट्स और वीडियोज़ शेयर कर सकते हैं। सालों से व्हाट्सएप ग्रुप्स को अब तक कई अपग्रेड्स मिल चुके हैं जिनमें मेम्बर लिमिट बढ़ाना और एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन शामिल है। हालांकि, ग्रुप को बनाने और उसे इस्तेमाल करने में कोई बदलाव नहीं आया है। अब, मेटा के स्वामित्व वाला यह मेसेजिंग प्लेटफॉर्म ग्रुप्स को नाम देने की बसिक जरूरत को बदल रहा है। इसका मतलब है कि अब आप एक व्हाट्सएप ग्रुप को बिना नाम दिए बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या Jio और Airtel के साथ हो जाएगा खेला? भारत में Bahubali बनकर आ रहा Elon Musk का Satellite Internet?

Meta के CEO Mark Zuckerberg ने फेसबुक पर एक जरिए पोस्ट के जरिए बताया कि इस अपडेट का लक्ष्य व्हाट्सएप के इस्तेमाल को आसान बनाना है। पोस्ट में उन्होंने कहा, “हम व्हाट्सएप ग्रुप्स को शुरू करना आसान बना रहे हैं, जब आपको कोई और नाम समझ न आए तो आप चैट में कौन-कौन है उसके आधार पर उसे नाम दे सकते हैं।” इससे ऐसा लगता है कि अगर आप ग्रुप के लिए कोई नाम नहीं चुनेंगे तो नोटिफिकेशन पॉप केवल मेम्बर्स के नाम दिखाएगा।

WhatsApp Groups new feature

कंपनी ने एक प्रेस नोट में बताया कि इस फीचर को आने वाले कुछ हफ्तों में ग्लोबली रोल आउट किया जाएगा। प्रेस नोट के मुताबिक, “जब आप जल्दी में हों या आपके दिमाग में कोई ग्रुप टॉपिक न हो तो ऐसे में यह फीचर उपयोगी है। अब 6 मेम्बर्स तक के बिना नाम वाले ग्रुप का नाम डायनेमिक तौर पर इस आधार पर रख दिया जाएगा कि ग्रुप में कौन-कौन शामिल है। प्राइवसी को ध्यान में रखते हुए, बनाया गया ग्रुप नेम प्रत्येक सदस्य के लिए अलग-अलग दिखाई देगा, जिस आधार पर उन्होंने अपने फोन में कॉन्टैक्ट्स को सेव किया हुआ है। अगर आप किसी ऐसे ग्रुप में शामिल होते हैं जिसमें किसी ने आपका नंबर सेव न किया हो, तो ग्रुप नेम में आपका फोन नंबर दिखाई देगा।”

यह भी पढ़ें: केवल 999 रुपए वाला Jio Bharat 4G इस दिन आ रहा सेल में, फीचर्स महंगे से महंगे स्मार्टफोन को दे रहे टक्कर

ग्रुप बनाने का प्रोसेस पहले जैसा ही रहेगा। एंड्रॉइड और iOS यूजर्स को पहले मेन चैटरूम में से “new group” ऑप्शन को चुनना होगा और फिर कॉन्टैक्ट्स को ऐड करना होगा। इसके बाद आप ग्रुप नेम या सब्जेक्ट को ऐड करके “Create” पर क्लिक कर सकते हैं। नए अपडेट के बाद यूजर्स व्हाट्सएप ग्रुप को सब्जेक्ट या नाम के साथ सीधे Create कर सकते हैं। अगर आप एडमिन हैं तो आप और मेम्बर्स को ऐड करने के लिए एक लिंक भी जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रुप सेटिंग्स पर जाकर “invite to group via a link” पर क्लिक करना होगा। जैसा कि बताया गया है इस फीचर को धीरे-धीरे ग्लोबली रोल आउट किया जाएगा। लेटेस्ट अपडेट्स का आनंद लेने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स को ऐप अपडेटेड रखने की सलाह दी जाती है।

WhatsApp

इस नए अपडेट से पहले WhatsApp ने एक और फीचर लॉन्च किया था जिसकी मदद से यूजर्स पर्सनल और ग्रुप चैट्स पर HD क्वालिटी में फ़ोटोज़ भेज सकते हैं। हालांकि, यूजर्स को फ़ोटो भेजने से पहले उसकी क्वालिटी चुननी होगी क्योंकि डिफ़ॉल्ट सेटिंग SD (स्टैंडर्ड डेफ़िनिशन) पर सेट होती है। यह फीचर भी यूजर्स के लिए ग्लोबली रोल आउट किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: कोई भी महंगा Foldable Smartphone खरीदने से पहले नोट कर लें ये 5 बातें, कहीं पछताना न पड़ जाए

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo