इलेक्शन कमीशन लेकर आया ‘Voter Turnout’ ऐप, ये होगा फायदा

इलेक्शन कमीशन लेकर आया ‘Voter Turnout’ ऐप, ये होगा फायदा
HIGHLIGHTS

एंड्राइड यूज़र्स के लिए आया Voter Turnout app

Google Play Store पर उपलब्ध है Voter Turnout app

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए Election Commission of India (ECI) ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जो मतदाताओं के लिए बड़े काम का ऐप है। इस ऐप को Voter Turnout app का नाम दिया गया है और इलेक्शन कमिशन द्वारा जारी प्रेस रिलीज़ के ज़रिये इसकी जानकारी मिली है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों के दौरान मतदाताओं के लिए Voter Turnout लॉन्च किया है जिससे देशभर में मतदाता उपस्थिति का रियलटाइम जाना जा सके।

आपको बता दें कि इस ऐप का बीटा वर्जन Google Play Store पर मौजूद है। अब तक 10,000 से भी ज्यादा बार Voter Turnout को डाउनलोड किया जा चुका है। खास बात यह भी है कि इस ऐप के जरिए आप लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य और संसदीय क्षेत्रों की मतदाता उपस्थिति को देख सकते हैं। चुनाव आयोग का यह Voter Turnout app Returning Officers द्वारा इकट्ठा की गयी जानकारी पर आधारित डाटा देता है। इस सम्बन्ध में Deputy Election Commissioner Sandeep Saxena ने अपने एक बयान में कहा है कि यह ऐप जनता को मतदाता उपस्थिति को लेकर पारदर्शिता उपलब्ध कराएगा।

इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र स्तर पर डाटा को एक दूसरी ऐप की मदद से लगातार अपडेट किया जाएगा। इस अपडेट से Voter Turnout ऐप से रियलटाइम की जानकारी मिलेगी। इस ऐप के जरिए हर राज्य के लिए अनुमानित मतदाता दिखाने के साथ ही किसी भी राज्य के विभिन्न संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता की जानकारी मिलेगी। साथ ही ऐप विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर मतदान को भी दिखता है। 

इस ऐप के इस्तेमाल के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे डाउनलोड करना होगा। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें। इसमें सबसे पहला पेज 'एस्टीमेंटेड वोटर टर्नआउट' का दिखाई देगा जहां स्टेट के आधार पर डिटेल दी गई होगी। यहीं इसके नीचे दायीं तरफ दिए गए तीन लाइन्स पर टैप कर आप हर राज्य की पूरी स्थिति की जानकारी भी ले सकते हैं। इसमें आपको सबसे पहले राज्य सेलेक्ट करना होगा और बाद में PC और AC को सेलेक्ट करना होगा और फिर OK पर क्लिक करना होगा जिसके बाद सम्बंधित जानकारी डिस्प्ले होगी। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo