अपने फोन और टीवी को ऐसे करें कनेक्ट

अपने फोन और टीवी को ऐसे करें कनेक्ट

अपने फोन को TV से कनेक्ट करना चाहते हैं? इस समय हम गैजेट्स के बीच काफी हद तक घिर चुके हैं और आसानी से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर कॉन्टेंट शेयर कर सकते हैं वो भी बिना किसी रुकावट के, लेकिन क्या आप यह तरीका जानते हैं?

अगर आप अपने फोन के फ़ोटोज़ को बड़ी स्क्रीन पर देखना चाहते हैं, या यूट्यूब विडियोज़ को TV पर देखना चाहते हैं तो बहुत ही आसान तरीका अपना कर यह काम कर सकते हैं।

वैसे तो आजकल अधिकटार स्मार्ट TV ही बाज़ार में उपलब्ध हैं जो नेटफ्लिक्स, यूट्यूब जैसे बिल्ट-इन ऐप्स के साथ आते हैं इसके आलवा यूज़र्स आप स्ट्रीमिंग स्तिच्क्स या सेटअप बोक्सेज़ के ज़रिए भी विडियो या ब्रॉडकास्टिंग कॉन्टेंट देख सकते हैं।

HDMI से TV को ऐसे करें कनेक्ट

अगर आप अपने टीवी को HDMI केबल के ज़रिए फोन से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आपको यह तरीका अपनाना होगा। इसके लिए आपको HDMI पोर्ट का उपयोग करना होगा। इस तरह आप ऑडियो और विडियो ट्रान्सफर कर सकते हैं। 

आपके फोन में HDMI पोर्ट नहीं होगा तो आप एडाप्टर्स का उपयोग कर सकते हैं जिसमें HDMI पोर्ट्स को आप अपने फोन के USB टाइप-C, माइक्रो USB या लाइटनिंग पोर्ट्स से कनेक्ट कर सकते हैं।

कुछ एंड्राइड टैबलेट्स में मिनी HDMI या माइक्रो HDMI पोर्ट्स होते हैं जिन्हें सीधा सिंगल केबल के ज़रिए HDMI से कनेक्ट किया जा सकता है। जिस भी केबल को आप कनेक्ट करने जा रहे हैं उसका कनेक्शन के साथ कम्पेटिबल होना ज़रूरी है।

USB से TV को ऐसे करें कनेक्ट

अधिकतर स्मार्टफोंस के चार्जिंग केबल्स USB कनेक्टर के साथ आते हैं जिससे लैपटॉप या पॉवर एडाप्टर के साथ इन्हें लिंक अप किया जा सके। अगर आपके टीवी में USB पोर्ट है तो यह अपनी फाइल्स को टीवी स्क्रीन पर लाने का बहुत ही आसान तरीका है।

लैपटॉप या डेस्कटॉप PC की तरह आपको अपने स्मार्ट टीवी प्लात्फ्रोम के सोर्स पर जाना होगा और USB को चुनना होगा। आपकी मोबाइल फोन की स्क्रीन पर एक पॉप अप आएगा कि आप फोन को चार्ज करना चाह रहे हैं या फिर फाइल्स ट्रान्सफर करना चाह रहे हैं। 

हालांकि, इस तरीके से आप अपने फोन की फाइल्स को ट्रान्सफर कर के देख पाएंगे न कि फोन की डिस्प्ले आपकी टीवी स्क्रीन पर ट्रांसमिट होगी। 

वायरलेस कास्सेटिंग TV को ऐसे करें कनेक्ट (Android)

अगर आप केबल या वायर्स के चक्कर में नहीं पड़ना चाह रहे हैं तो आप और भी आसान तरीका अपना सकते हैं।

कास्टिंग प्रोसेस के लिए आपके फोन या टेबलेट को उसी WiFi नेटवर्क पर कनेक्ट करना होगा जिस पर आपका टेलीविज़न कनेक्टेड है। स्मार्टफोन के ऑलकास्ट ऐप के ज़रिए आप सीधा टीवी पर कॉन्टेंट देख सकते हैं हालांकि बहुत से नए एंड्राइड फोंस में मिराकटिंग सपोर्ट मिलता है।

मिराकास्ट के ज़रिए आपको डिस्प्ले की सेटिंग्स पर जाना होगा और यहां कास्ट आप्शन पर जाकर इनेबल वायरलेस डिस्प्ले चुनना होगा जहां आपके आसपास के डिवाइसेज़ दिखाई देंगे जहां आप अपने टीवी को चुन सकते हैं।

इसके अलावा आप स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे गूगल क्रोमकास्ट या रोकु स्ट्रीमिंग स्टिक आदि, इन्हें आपको अपने टीवी के HDMI पोर्ट में लगाना होगा या फिर एंड्राइड 4.4.2 या उससे अधिक एंड्राइड पर चल रहे डिवाइसेज़ में वायरलेसली ही इसे कनेक्ट किया जा सकता है।

AirPlay से TV को ऐसे करें कनेक्ट (iOS)

अगर एप्पल डिवाइसेज़ का उपयोग कर रहे हैं तो AirPlay का उपयोग कर पाएंगे। एप्पल की इस तकनीक का उपयोग कर के यूज़र्स ऑडियो और विडियो की वायरलेस कास्टिंग कर सकते हैं।

AirPlay को खासतौर से एप्पल डिवाइसेज़ के बीच डाटा ट्रान्सफर करने के लिए बनाया गया है इसलिए अगर आप आईफोन या आईपैड से एप्पल टीवी पर कॉन्टेंट भेज रहे हैं तो AirPlay आपके काम को आसान बना देगा। अगर दोनों ही डिवाइसेज़ एक WiFi नेटवर्क पर कनेक्टेड हैं तो यह ऑटोमेटिकली एक दूसरे को डिटेक्ट कर लेंगे और आपको अपने फोन की सेटिंग में AirPlay कनेक्शन चुनना होगा जिस तरह आप वायरलेस हेडफोंस को ब्लूटूथ के ज़रिए कनेक्ट करते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी को अब Instagram और Tiktok पर फॉलो करें। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo