BSNL का Rs 849 की कीमत में 600GB वाला ब्रॉडबैंड प्लान और JioFiber Silver Plan

BSNL का Rs 849 की कीमत में 600GB वाला ब्रॉडबैंड प्लान और JioFiber Silver Plan
HIGHLIGHTS

जहां के ओर JioFiber के सिल्वर प्लान में आपको 100Mbps की स्पीड के साथ मात्र 200GB डाटा ही मिल रहा है

वहां BSNL के इस प्लान में आपको 50Mbps की स्पीड के साथ 600GB डाटा की FUP लिमिट मिल रही है

बीएसएनएल न केवल एक दूरसंचार सेवा प्रदाता है, बल्कि यह एक ब्रॉडबैंड ऑपरेटर भी है जो अधिकतम 100 एमबीपीएस तक की गति प्रदान करता है। 1 Gbps हाई-स्पीड प्लान की कमी के कारण JioFiber को पसंद करने के लिए BSNL के पास मारक क्षमता नहीं है। MTNL ने हाल ही में दिल्ली शहर में 1 Gbps प्लान लॉन्च किया है, लेकिन बीएसएनएल के अपने ग्राहकों के लिए इसे लाने के कोई संकेत नहीं हैं। BSNL ने अब JioFiber के सिल्वर प्लान को टक्कर देने के लिए 849 रुपये की कीमत वाला 600GB ब्रॉडबैंड प्लान पेश किया है, इन दोनों ही प्लान्स की कीमत एक जैसी ही है।

जबकि बीएसएनएल FUP लिमिट सेगमेंट में JioFiber को हराता है, लेकिन बाद में 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ पीछे की तरफ हिट होता है क्योंकि पूर्व केवल 50 एमबीपीएस स्पीड की पेशकश कर रहा है। बीएसएनएल की भारत फाइबर योजनाओं का हिस्सा होने के बावजूद, 600GB योजना में कोई दैनिक डाटा सीमा नहीं है जो राहत के रूप में सामने आई है। अब हम जानने वाले हैं कि आखिर इन दोनों ही प्लान्स में ज्यादा बेहतर प्लान कौन सा है। 

दोनों प्लान्स की कीमत 849 रुपये है, लेकिन लाभ समान नहीं हैं। बीएसएनएल 600 एमबी की मासिक एफयूपी सीमा के साथ 50 एमबीपीएस की गति प्रदान कर रहा है, जिसके बाद गति 2 एमबीपीएस हो जाएगी। दूसरी ओर, JioFiber 'सिल्वर प्लान 200GB तक 100 एमबीपीएस की गति प्रदान करता है। पहले छह महीनों के लिए, नए ग्राहकों को अतिरिक्त 200GB डेटा मिलेगा जिसमें कुल डाटा लाभ 400GB होगा। JioFiber का गति विभाग में ऊपरी हाथ है, लेकिन BSNL उसी मासिक किराये के लिए 50% अधिक FUP प्रदान कर रहा है।

डाटा लाभ के अलावा, फिक्स्ड लाइन वॉयस कॉलिंग सेवा के माध्यम से असीमित वॉयस कॉलिंग के साथ दोनों प्लान शिप होते हैं। JioFiber में JioFixedVoice सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को छह स्मार्टफोन के माध्यम से वॉयस कॉल करने की अनुमति देती है। बीएसएनएल यूजर्स स्मार्टफोन के जरिए वॉयस कॉल करने के लिए बीएसएनएल विंग की स्थापना कर सकते हैं। 

मनोरंजन सेगमेंट के लिए, बीएसएनएल ग्राहकों को 600 जीबी ब्रॉडबैंड प्लान चुनने पर एक साल के लिए 999 रुपये की मुफ्त अमेज़न प्राइम सदस्यता मिलेगी। अभी, JioFiber उपयोगकर्ता बिना किसी अतिरिक्त कीमत के सिर्फ JioCinema और JioSaavn ऐप का आनंद ले सकते हैं। रिलायंस जियो का यह भी कहना है कि JioFiber सिल्वर ब्रॉडबैंड प्लान ओटीटी ऐप के तीन महीने के सब्सक्रिप्शन की पेशकश करेगा, लेकिन विवरण फिलहाल अज्ञात हैं।

इंस्टॉलेशन और सिक्योरिटी डिपॉजिट की बात करें तो, JioFiber नए ग्राहकों से कुल 2,500 रुपये ले रहा है (1,500 रुपये वापस किए जाएंगे और 1,000 रुपये इंस्टॉलेशन चार्ज होंगे)। इसके एक भाग के रूप में, JioFiber ग्राहकों को 2.4 GHz का राउटर भी प्रदान करेगा, जिसे खाते को बंद करने के समय वापस लिया जाएगा। BSNL 849 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट और 250 रुपये इंस्टॉलेशन चार्ज के लिए होगा। बीएसएनएल कुछ सर्किलों में ग्राहकों को स्मार्टहोम वाई-फाई ओएनटी डिवाइस भी प्रदान कर रहा है।

वाया:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo