BSNL की ये नयी सेवा जल्द WHATSAPP और MESSENGER को देगी टक्कर

BSNL की ये नयी सेवा जल्द WHATSAPP और MESSENGER को देगी टक्कर

भारत संचार निगम लिमिटेड यानी BSNL इस समय अपनी एक नई सेवा की टेस्टिंग की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलीकॉम कंपनी की ये नई सेवा वॉयस ओवर वाई-फाई (VoWi-Fi) सर्विस है। इस नई सेवा की एडवांस टेस्टिंग इस समय कंपनी कर रही है। वहीँ अगर बीएसएनएल की यह सर्विस आती है तो यह बाकी की इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस देने वाले ऐप्स यानी WhatsApp और Facebook Messenger तक को टक्कर दे सकती है।

आपको बता दें कि व्हाट्सप्प और फेसबुक जैसे ऐप्स पर WIFI या मोबाइल डेटा के इस्तेमाल से आप वॉयस कॉल कर सकते हैं। वहीँ टेलीकॉम कंपनी फिलहाल अपनी "वॉयस ओवर वाई-फाई सेवा" की टेस्टिंग केवल कुछ ही चुने हुए सर्कल में कर रही है। कंपनी का लक्ष्य टियर 2 और टियर 3 शहरों में वॉयस कॉलिंग सपोर्ट को उपलब्ध कराना है और खासतौर पर उन क्षेत्रों में जहां सेल्युलर नेटवर्क सीमित है।

BSNL के अलावा भी कई और कंपनी वॉयस ओवर वाई-फाई सेवा पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह जानकारी मिली है कि Bharti Airtel और Reliance Jio द्वारा भी इस तरह की एडवांस टेस्टिंग की जा रही है।

BSNL VoWi-Fi सेवा से कुछ इस तरह होगा फायदा

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएसएनएल की नई अपकमिंग VoWi-Fi सेवा की मदद से BSNL यूजर्स बिना मोबाइल सिगनल भी वॉयस कॉल सपोर्ट पाएंगे। वहीँ उम्मीद है कि सफल परीक्षण के बाद कंपनी इस सेवा को हर सर्कल में उपलब्ध करा देगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक Truecaller ने भी हाल ही में भारत में अपनी "वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल सेवा" की शुरुआत की थी। 2018 में ही इस बात का खुलासा हुआ था कि Reliance Jio अपनी VoWi-Fi सेवा की टेस्टिंग कर रहा है। रिपोर्ट्स के ही मुताबिक कंपनी आंध्र प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के इलाकों में इसकी टेस्टिंग कर रही है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo