भारती एयरटेल ने अपने ब्रॉडबैंड की स्पीड को बढ़ाकर किया 100 Mbps

द्वारा Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 14 Oct 2016
HIGHLIGHTS
  • रिलायंस जिओ इंफोकॉम देश के कुछ चुनिन्दा शहरों में फाइबर-टू –होम वायरलाइन नेटवर्क बिछा रहा है जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि स्पीड को लगभग 1GB/sec. हो जाए.

भारती एयरटेल ने अपने ब्रॉडबैंड की स्पीड को बढ़ाकर किया 100 Mbps
भारती एयरटेल ने अपने ब्रॉडबैंड की स्पीड को बढ़ाकर किया 100 Mbps

भारती एयरटेल ने यह निर्णय लिया है कि वह अपने फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड को लगभग 100 Mbps करेगी. और इसके बाद से यूजर्स को इस स्पीड में इंटरनेट मिलने वाला है. ये स्पीड अगर हम हाल फिलहाल की बात करें तो महज़ 16 Mbps ही है. इसके लिए एयरटेल V-फाइबर का इस्तेमाल करेगी जो वेक्टोरीजेशन तकनीकी पर आधारित है और ये कई पश्चिमी देशों में चल भी रही है.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

भारती एयरटेल के ऑपरेशन्स के डायरेक्टर, अजय पूरी ने कहा है कि, “आपको बता दें कि एयरटेल ने चेन्नई में अपनी हाई स्पीड को देना भी शुरू कर दिया है और योजना बनाई जा रही है कि जल्द ही इसे देश के लगभग 87 धहरों में शुरू किया जाये.” इसके अलावा इन्होंने कहा कि यह सभी भारती एयरटेल के “ऑपरेशन लीप” के अंतर्गत किया जा रहा है, इसके बाद मोबाइल और टेलीफ़ोन नेटवर्क्स को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड मिल पायेगा.

इस अपग्रेड के बाद यूजर्स के पास ये आज़ादी होगी की वह इसमें अपने आपको अपग्रेड कर लें क्योंकि इसके लिए उन्हें कुछ ज्यादा पैसों का भुगतान करना होगा. हालाँकि अगले तीन महीनों के लिए इंटरनेट आपको फ्री में मिलेगा.

एयरटेल ने इसे इस तरह से समझाया है कि मोबाइल डाटा के अलावा आजकल यूजर्स ज्यादा वाई-फाई का इस्तेमाल करने में लगे हैं. इसके साथ ही उसने कुछ आंकड़े भी प्रस्तुत किये हैं जो जुलाई 2014 से अक्टूबर 2015 तक के हैं जिसके अनुसार, सेलुलर डाटा यूसेज में लगभग 80% का इजाफा हुआ है. वहीँ वाई-फाई पर इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग 164% तक बढ़ा है. इसके अलावा मोबाइल डाटा जैसे 2GZ/3G/4G की औसत दर 0.23/MB है जबकि वहीँ अगर हम वाई-फाई की बात करें तो यह 0.02/MB है. तो यहाँ हम एक बड़ा फ़र्क देख रहे हैं.

अभी हाल ही में एयरटेल ने अपने "माय एयरटेल ऐप" का नया वर्ज़न भी बाज़ार में उतारा है. इस सिंगल इंटरफ़ेस के तहत कई दूसरे ऐप्स को भी दिया गया है. इस ऐप में ‘एयरटेल ऐप्स’ सेक्शन दिया गया है, जिसके तहत कई ऐप्स दिए गए हैं. इस एक जगह से ही इन सभी ऐप्स को इतेमाल किया जा सकता है.

इसे भी देखें: [Hindi - हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

इस ‘एयरटेल ऐप्स’ सेक्शन के तहत डिट्टो टीवी बिना किसी सब्सक्रिप्शन चार्ज के दिए गए हैं, इसमें हाईक मैसेंजर ऐप, Wynk म्यूजिक और Wynk मूवीज जैसे ऐप्स भी दिए गए हैं. इसके साथ ही इसमें दो नए एयरटेल ऐप्स भी दिए गए हैं- एयरटेल क्लाउड और एयरटेल डायलर.

इसे भी देखें: इंटेक्स एक्वा इको 3G स्मार्टफ़ोन पेश, कीमत महज़ Rs. 2,400

इसे भी देखें: नोकिया D1C स्मार्टफ़ोन एनटूटू पर आया नज़र

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status