Rs 500 की कीमत में आने वाले बेस्ट प्रीपेड रिचार्ज प्लान

Rs 500 की कीमत में आने वाले बेस्ट प्रीपेड रिचार्ज प्लान
HIGHLIGHTS

आज हम आपको रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन, एयरटेल और आईडिया के बाजार में उपलब्ध कुछ सबसे शानदार प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं

हालाँकि इतना ही नहीं हम इन प्लान्स की Rs 500 के अंदर तुलना भी करने वाले हैं

और आपको बताने वाले हैं कि आखिर कौन सा प्लान आपके लिए अच्छा रहने वाला है

लगभग सभी टेलीकॉम कंपनी डाटा और मोबाइल इंटरनेट युद्ध में एक दूसरे से आगे निकलने के लिए निरंतर प्रयास कर रही हैं। हमारे सामने गुजरने वाले हर एक महीने में हम देख रहे हैं कि कोई न कोई कंपनी अपने किसी न किसी नए प्लान के साथ बाजार में आती जा रही है। हालाँकि अब जब कमोअनी निरंतर नए प्लान लॉन्च कर रही हैं, और आप अपने आप को किसी भी कारण से किसी अन्य नेटवर्क पर पोर्ट करना चाहते हैं, या ऐसा भी कह सकते हैं कि नहीं करना चाहते हैं फिर भी आप बहुत से प्लान्स को देखकर सकते में आ सकते हैं, और इस अचम्भे में पड़ सकते हैं कि आखिर आपके लिए कौन सा और कौन सी कंपनी का प्लान ज्यादा बेहतर रहने वाला है। हालाँकि आज हम आपको इस समस्या को हल करने वाले हैं, आपको बता देते हैं कि आज हम रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन, एयरटेल और आईडिया के कुछ ऐसे प्लान्स के बीच तुलना करके आपको बताने वाले हैं, जो हर कंपनी के बेस्ट मोबाइल फोन हैं, आज हम Rs 500 की कीमत में आने वाले प्लान्स के बीच आपको तुलना करके बताने वाले हैं कि आखिर आपके लिए किस कंपनी का प्लान ज्यादा बेहतर रहने वाला है। तो आइये शुरू करते हैं और आपको बताते हैं। 

प्रीपेड रिचार्ज प्लान जो Rs 149-Rs 199 के बीच आते हैं

आज से लगभग कुछ समय पहले तक सभी, देश की लगभग सभी टेलीकॉम कंपनी के पास एक ऐसा ही प्लान था जो Rs 149 की कीमत में आता है, हालाँकि मात्र रिलायंस जियो को छोड़कर सभी अन्य कंपनियों ने अपने इस प्लान को बढ़ाकर Rs 199 कर दिया है। अगर हम जियो के Rs 149 की कीमत में आने वाले रिचार्ज प्लान की चर्चा करें तो इस प्लान में आपको 42GB 4G डाटा मिल रहा है, इसका मतलब है कि आपको 1.5GB प्रतिदिन के हिसाब से डाटा मिल रहा है। इस प्लान की वैधता पूरे 28 दिनों की है। इसके अलावा अगर हम Rs 199 की कीमत में आने वाले वोडाफ़ोन, आईडिया और एयरटेल के प्लान्स की बात करें तो इन कंपनी के यूजर्स को इस कीमत में Rs 1.4GB डेली डाटा मिल रहा है, और इसमें भी आपको 28 दिन की ही वैधता मिल रही है। 

हालाँकि अगर हम जियो Rs 199 की कीमत में आने वाले प्लान की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस कंपनी के पास भी यह प्लान है लेकिन इसमें रिलायंस जियो की ओर से 2GB डेली डाटा दिया जा रहा है, इसके अलावा अगर हम कुछ अन्य सुविधा की बात करें तो जो आपको जियो की ओर से मिल रही हैं, तो आपको बता देते हैं कि Rs 149 और Rs 199 में आने वाले रिलायंस जियो के प्रीपेड रिचार्ज प्लान आपको जियो के बहुत से एप्प के सूट के साथ मिल रहे हैं।

Rs 200-Rs 299 की कीमत में आने वाले प्रीपेड प्लान

अगर हम कुछ महंगे प्लान्स या ऐसा भी कह सकते हैं कि कुछ मिड-रेंज प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि सभी कंपनी के पास ऐसे प्लान्स हैं जो इस कीमत के बीच आते हैं, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि सब में आपको अलग अलग डाटा मिल रहा है। हालाँकि इस श्रेणी में भी जियो सबसे बेहतर प्लान आपको उपलब्ध कराता है। अगर हम रिलायंस जियो के Rs 299 में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान की चर्चा करें तो इस कीमत में आपको रिलायंस जियो की ओर से 84GB डाटा मिल रहा है, इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है, और इस प्रीपेड रिचार्ज प्लान में आपको 3GB डाटा डेली ऑफर किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी के पास एक अन्य प्लान जिसे क्रिकेट प्लान कहा जाता है भी है, जो आपको 51 दिनों की वैधता के साथ आपको 2GB डेली डाटा ऑफर करता है। 

वोडाफ़ोन के पास भी इस कीमत के अंदर दो रिचार्ज प्लान मौजूद हैं, कंपनी के पास Rs 109 और Rs 255 की कीमत में आने वाले प्लान्स हैं। इन प्लान में आपको क्रमश: 1.5GB और 2GB डाटा मिल रहा है, इसके अलावा इन दोनों ही प्लान्स की वैधता 28 दिनों की है। अगर हम एयरटेल की चर्चा करें तो कंपनी के पास इस श्रेणी में एक Rs 249 की कीमत में आने वाला प्लान है, जो आपको 2GB डेली डाटा पूरे 28 दिनों के लिए देता है। इसके अलावा अगर हम एयरटेल के Rs 249 की कीमत में आने वाले प्लान की चर्चा करें तो कंपनी आपको अपने इस रिचार्ज प्लान में 2GB डेली डाटा पूरे 28 दिनों के लिए ऑफर कर रहा है। 

इएके अलावा अगर हम आईडिया की बात करें तो कंपनी के पास Rs 227 और Rs 295 की कीमत में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स हैं, इन प्लान्स में आपको 28 दिनों की वैधता और 42GB डाटा मिल रहा है। 

Rs 300 से Rs 500 की कीमत में आने वाले प्लान

यहाँ भी आप पाने वाले हैं कि रिलायंस जियो ने ही बाजी मारी है, आपको बता देते हैं कि रिलायंस जियो के पास एक Rs 349 की कीमत में आने वाला रिचार्ज प्लान है, इस प्लान में रिलायंस जियो की ओर से 105GB डाटा दिया जा रहा है, यह 1.5GB डेली डाटा के तौर पर आपको पूरे 70 दिनों के लिए दिया जाता है। इसके अलावा एक अन्य प्लान Rs 399 की कीमत में आता है, जो आपको 1.5GB डाटा ऑफर करता है। हालाँकि इस प्लान में आपको 84 दिनों की वैधता मिल रही है। इसके अलावा कंपनी के पास Rs 448 और 498 की कीमत में आने वाले दो अन्य प्लान भी हैं, जो आपको क्रमश: 84 दिन और 91 दिनों की वैधता के साथ मिलते हैं। 

अब अगर हम वोडाफ़ोन की चर्चा करें तो इसके पास इस श्रेणी में Rs 349, Rs 399 और Rs 479 की कीमत में आने वाले प्लान हैं जो आपको क्रमश: 28 दिन, 70 दिन और 84 दिनों की वैधता के साथ मिल रहे हैं। 

एयरटेल की अगर बात करें तो आपको बता देते हैं कि एयरटेल के पास तीन प्लान के श्रेणी में मौजूद हैं। अगर हम इन प्लान्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि आपको एयरटेल के पास Rs 399, Rs 448 और Rs 499 की कीमत में आने वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान हैं। यह प्लान आपको क्रमश: 70 दिन, 82 दिन और 82 दिन की वैधता ऑफर करता है। 

हालाँकि अगर हम आईडिया की चर्चा करें तो कंपनी के पास इस श्रेणी में आने वाले दो प्लान्स मौजूद हैं। आपको बता दें कि कंपनी के पास क्रमश: Rs 309 और Rs 345 की कीमत में आने वाले प्लान्स हैं, हालाँकि एक अन्य प्लान Rs 392 की कीमत में भी आपको मिलत है, इसके अलावा कंपनी के पास दो अन्य प्लान Rs 398 और Rs 449 की कीमत में भी हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo