तीन वैज्ञानिकों ने साझा किया 2022 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार, देखें क्या था इनका काम

तीन वैज्ञानिकों ने साझा किया 2022 का रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार, देखें क्या था इनका काम
HIGHLIGHTS

संयुक्त राज्य अमेरिका की कैरोलिन आर. बटरेज्जी और के. बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के मोर्टन मेल्डल ने 'क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑथोर्गोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए' रसायन विज्ञान में 2022 का नोबेल पुरस्कार साझा किया।

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बुधवार को घोषणा की।

संयुक्त राज्य अमेरिका की कैरोलिन आर. बटरेज्जी और के. बैरी शार्पलेस और डेनमार्क के मोर्टन मेल्डल ने 'क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑथोर्गोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए' रसायन विज्ञान में 2022 का नोबेल पुरस्कार साझा किया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बुधवार को घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शार्पलेस और मेल्डल ने रसायन विज्ञान के एक कार्यात्मक रूप, क्लिक केमिस्ट्री की नींव रखी है, जिसमें आणविक बिल्डिंग ब्लॉक एक साथ जल्दी और कुशलता से जुड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने फिर कर दिया कमाल, स्मार्टफोन से भी सस्ता लैपटॉप कर दिया लॉन्च, देखें कीमत

अकादमी ने एक बयान में कहा कि बटरेजजी ने क्लिक केमिस्ट्री को एक नए आयाम में ले लिया है और जीवित जीवों में इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है।

रसायन विज्ञान के लिए नोबेल समिति के अध्यक्ष जोहान एक्विस्ट ने कहा, "रसायन विज्ञान में इस वर्ष का पुरस्कार आसान और सरल चीजों के साथ काम करने के बजाय जटिल मामलों से संबंधित है। कार्यात्मक अणुओं का निर्माण एक सीधा रास्ता अपनाकर भी किया जा सकता है।"

बटरेजी ने ऑनसाइट टेलीफोन साक्षात्कार में कहा, "आधी रात को खबर सुनकर, मैं मुश्किल से सांस ले सकती हूं। , एक सदमा एक खामोशी है!"

यह भी पढ़ें: इस त्योहार​ के​ सीजन में ​अपनों को ​गिफ्ट​ करें ​4000 रुपये से कम की ​​बेहतरीन स्मार्टवॉच

इस वर्ष की पुरस्कार राशि 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग 920,000 अमेरिकी डॉलर) है, जिसे तीनों पुरस्कार विजेताओं के बीच समान रूप से साझा किया जाएगा।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo