Rs 40,000 की कीमत में अंदर आते हैं यह दमदार स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में?

Rs 40,000 की कीमत में अंदर आते हैं यह दमदार स्मार्टफोंस, क्या आप जानते हैं इनके बारे में?
HIGHLIGHTS

2018 में हमें कई दमदार फ्लैगशिप स्मार्टफोंस देखने को मिले हैं, इसके अलावा 2017 में भी काफी अच्छे फोंस को लॉन्च किया जा चुका है, आइये जानते हैं, आखिर Rs 40,000 की कीमत के अंदर और इसके आसपास आपको कौन से स्मार्टफोंस मिल सकते हैं।

जहां आप अगर आपको एक अच्छा स्मार्टफोन लेना है, मेरा मतलब है कि अगर आपको एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन लेना है, जो तकनीकी के मामले में सुपर्ब हो, स्पेक्स के मामले में काफी आगे का है, और फीचर्स के मामले में यह एक ट्रेंडी युग का हो। अगर इन सब खूबियों से किसी स्मार्टफोन को लैस किया जाता है, तो वह बिना किसी झिझक के एक बेस्ट परफ़ॉर्मर कहा जा सकता है। असल में हम एक स्मार्टफोन में इन सब चीजों के बाद भी कुछ ऐसा देखते हैं तो हमारे लिए या हर भारतीय के लिए एक बड़ा पहलू कहा जा सकता है। वह डिवाइस की कीमत है। डिवाइस के बारे में सब जानने से पहले भी हम यही सवाल करते हैं कि आखिर इसकी कीमत क्या है। 

अब जहां आपको भारतीय बाजार में हर बजट में स्मार्टफोन मिल जायेंगे, लेकिन Rs 40,000 का बजट एक ऐसा बजट है, जिसमें आपको एक ऐसा स्मार्टफोन मिल सकता है, जो फ्लैगशिप श्रेणी में अपने आप को स्थापित कर चुका है। और ऊपर जिक्र किये गए हर पहलू पर खरा उतरता है। इस डिवाइस को अच्छा खासा परफ़ॉर्मर कहा जा सकता है। साथ ही इसे कैमरा और अन्य मामलों में भी काफी सक्षम कहा जा सकता है।

आज हम आपको इसी बजट में यानी Rs 40,000 की कीमत में अंदर आने वाले स्मार्टफोंस के बारे में और इस कीमत के आसपास आने वाले 5 बेस्ट स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं। आपको यह स्मार्टफोन कुछ पुराने लग सकते हैं, और कुछ काफी नए हैं। लेकिन इस कीमत में यह अपने आप में सबसे बेहतर कहे जा सकते हैं। शायद इसी कारण इन्हें इस लिस्ट में शामिल भी किया गया है। आइये जानते हैं इन स्मार्टफोंस के बारे में और यह भी जानते हैं कि आखिर आपके लिए यह बेस्ट क्यों रहने वाले हैं। 

OnePlus 6

अभी हाल ही में OnePlus 6 को एक अपडेट के जरिये इसके सेल्फी कैमरा को पोर्ट्रेट मोड दे दिया गया है, यह अपडेट एक OTA अपडेट के जरिये दिया गया है। इसका मतलब है कि अब आप इसके फ्रंट कैमरा से पोर्ट्रेट मोड वाली तसवीरें ले सकते हैं। फोन में एक 6.28-इंच की FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मौजूद है। यह एक AMOLED स्क्रीन है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2280×1080 पिक्सल है। इसे स्लिम बॉडी डिज़ाइन दिया गया है। ग्लास बैक डिवाइस के रेडियो ट्रांसमिशन को बढ़ता है और स्क्रीन को गोरिला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दिया गया है। बॉक्स में आपको एक 3D नायलॉन केस भी मिलता है जो कि डस्ट और वॉटर प्रुफ है।

इस डिवाइस को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 के साथ लॉन्च किया गया है, यह क्वालकॉम की ओर से पेश किया गया उसका सबसे लेटेस्ट फ्लैगशिप चिपसेट है, जिसे अन्य कई स्मार्टफोंस में देखा जा चुका है। डिवाइस में एड्रेनो 630 GPU भी मौजूद है। फोन को अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है। OnePlus 6 के एक वेरिएंट में 6GB रैम और 64GB स्टोरेज मौजूद है जिसकी कीमत 34,999  रूपये है, वहीं डिवाइस के दूसरे वेरिएंट में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मौजूद है और इसकी कीमत 39,999 रूपये रखी गई है।

Honor 10

जैसे कि अभी ऊपर हमने जाना है कि OnePlus 6 स्मार्टफोन के सेल्फी कैमरा को पोर्टेट मोड दे दिया गया है, ऐसा ही एक अपडेट Honor 10 स्मार्टफोन को भी मिला है, जिसके जरिये इस डिवाइस को पार्टी मोड मिल गया है। यह पार्टी मोड NFC के माध्यम से हॉनर के कई स्मार्टफोंस को एक साथ कनेक्ट कर सकता है, इसके अलावा आप इन सभी फोंस पर एक ही समय में एक ही गाना चला सकते हैं। फोन में आपको एक 5.84-इंच की IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है जो FHD+ पैनल के साथ 2280×1080 पिक्सल की रेजोल्यूशन के साथ सामने आई है। इस स्मार्टफोन में डिस्प्ले के टॉप पर एक कटआउट दिया गया है, जिसके माध्यम से फ्रंट फेसिंग कैमरा और माइक्रोफोन आपको नजर नहीं आते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता दें कि यह डिवाइस एक ऑल-ग्लास डिस्प्ले से लैस नहीं है ऐसा ही कुछ हम iPhone X में भी देख चुके हैं। फोन में एक फ्रंट माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

Huawei Honor 10 को एंड्राइड 8.1 Oreo के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें एक 3400mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है। फोन के कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह वाई-फाई, ब्लूटूथ, NFC, GPS और 4G LTE को भी सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy S8

Samsung Galaxy S8 को 2017 में एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह लॉन्च किया गया था, इसका डिजाईन काफी अपीलिंग है, और इस डिवाइस के डिजाईन और अन्य फीचर्स के साथ इसे भीड़ में भी काफी आसानी से पहचाना जा सकता है। अपने लॉन्च के लगभग एक साल के बाद भी आज तक यह स्मार्टफोन काफी पसंद किया जा रहा है। आज भी इसकी महत्ता उतनी ही है, जितनी इसके लॉन्च के समय थी। इस कीमत में यह आपके लिए एक बेस्ट डिवाइस हो सकता है। 

Moto Z2 Force

Motorola Moto Z2 Force फ़ोन को बनाने के लिए 7000 सीरीज के एल्युमीनियम से बनाया गया है। साथ ही इस फ़ोन की डिस्प्ले को बनाने के लिए 'शटरशील्ड' टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल किया गया है। इस फ़ोन के रियर हिस्से में 16 पिंस मौजूद हैं, जिसके जरिये मोटो मॉड को इससे कनेक्ट किया जा सकता है।

Moto Z2 Force के स्पेक्स पर नज़र डालें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर मौजूद है, जिसकी क्लॉक स्पीड 2.35GHz है। इसमें 5.5-इंच की QHD POLED शटरशील्ड स्क्रीन मौजूद है। इस डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 1440×2560 पिक्सल है। यह फ़ोन 6GB की रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज से लैस है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 2TB तक बढ़ाया जा सकता है। फ़ोन में 12MP IMX 386 f/2.0 अपर्चर डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। एक कलर और दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है। इसका मुख्य कैमरा PDAF, LDAF से लैस है। यह 4K वीडियो 30fps पर ले सकता है। फ़ोन में सामने की तरह के 5MP 85-डिग्री वाइड-एंगल लेंस f/2.2 अपर्चर के साथ मौजूद है।

iPhone 7

हालाँकि iPhone 7 को लॉन्च हुए भी काफी समय हो गया है, इसे ज्यादा प्रभावी इसलिए भी कहा जा सकता है, क्योंकि इस डिवाइस को जिन स्पेक्स और फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है, वैसे ही iPhone 8 में भी हमें देखने को मिले थे, लेकिन मोंयुमेंटल अपग्रेड्स न मिलने के कारण iPhone 7 को ज्यादा प्रभावी कहा जा सकता है। इसका फील और बॉडी काफी सॉलिड है, यह काफी तेज है, और iPhone 8 के द्वारा की जाने वाली लगभग हर चीज़ कर सकता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo