भारत में इस फेस्टिव सीजन में 61,000 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड स्मार्टफोन सेल की संभावना, देखें पूरी रिपोर्ट

भारत में इस फेस्टिव सीजन में 61,000 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड स्मार्टफोन सेल की संभावना, देखें पूरी रिपोर्ट
HIGHLIGHTS

भारत में इस त्योहारी सीजन में लगभग 7.7 अरब डॉलर (61,000 करोड़ डॉलर से अधिक) स्मार्टफोन की रिकॉर्ड बिक्री होने की संभावना है।

त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले हर 3 स्मार्टफोन में से 1 स्मार्टफोन 5जी सक्षम होगा।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, ई-कॉमर्स चैनलों के कुल बिक्री का 61 फीसदी हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 66 फीसदी से कम है।

भारत में इस त्योहारी सीजन में लगभग 7.7 अरब डॉलर (61,000 करोड़ डॉलर से अधिक) स्मार्टफोन की रिकॉर्ड बिक्री होने की संभावना है और त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले हर 3 स्मार्टफोन में से 1 स्मार्टफोन 5जी सक्षम होगा। मंगलवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, ई-कॉमर्स चैनलों के कुल बिक्री का 61 फीसदी हिस्सा हासिल करने की उम्मीद है, जो पिछले साल के 66 फीसदी से कम है। त्योहारी सीजन के दौरान स्मार्टफोन का खुदरा औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) 12 फीसदी बढ़कर 242 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगा, हालांकि यूनिट की बिक्री में 9 फीसदी की गिरावट (ऑन-ईयर) हो सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का स्मार्टफोन बाजार इस त्योहारी सीजन में 10 सप्ताह से अधिक की अब तक की सबसे अधिक चैनल इन्वेंट्री के साथ प्रवेश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए तैयार कपिल शर्मा स्टारर 'ज्विगाटो'

smartphone sale festive season

वरिष्ठ विश्लेषक प्रचिर सिंह ने कहा, "त्योहारों का मौसम भारत के स्मार्टफोन बाजार का मुख्य आकर्षण रहा है, जहां वार्षिक बिक्री का लगभग 20 प्रतिशत चार-पांच सप्ताह में होता है। इसलिए, यह त्योहारी अवधि मूल्य श्रृंखला में सभी खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है।"

इस साल 23 सितंबर से अमेजन के ग्रेट इंडिया फेस्टिवल और फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डेस के साथ सेल शुरू होगी।

सिंह ने कहा, "हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, त्योहारी सीजन स्मार्टफोन की बिक्री लगभग 7.7 अरब डॉलर होगी, जो कि सबसे अधिक है। हालांकि, हम शिपमेंट के मामले में 9 प्रतिशत साल-दर-साल की गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं। हमने इस साल चीन के 618 उत्सव में एक समान प्रवृत्ति देखी है, जहां शिपमेंट में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है।"

यह भी पढ़ें: Nothing Phone 1 को Flipkart से खरीदें 5000 रुपये डिस्काउंट के साथ, आज है मौका

smartphone sale festive season

दिवाली सेल के साथ फेस्टिव शॉपिंग सीजन खत्म हो जाएगा। अनुसंधान निदेशक तरुण पाठक के अनुसार, खुदरा एएसपी (औसत बिक्री मूल्य), कुल मूल्य के समान, अब तक का सबसे अधिक होगा और सालाना 12-15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर सकता है। खासतौर पर मिड-टियर और प्रीमियम सेगमेंट में कंज्यूमर डिमांड ज्यादा रहने की संभावना है। सोशल मीडिया पर ब्रांडों और चैनलों द्वारा 15,000 रुपये के सेगमेंट को लक्षित करने वाले विभिन्न प्रचारों और प्रस्तावों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

पाठक ने कहा, "प्रमोशन और ऑफर के कारण इन उपकरणों की बढ़ती सामथ्र्य से उनकी बिक्री में वृद्धि होगी। इसे 4जी से 5जी माइग्रेशन द्वारा और समर्थन दिया जाएगा। हमारे अनुमानों के अनुसार, त्योहारी सीजन के दौरान बेचे जाने वाले प्रत्येक तीन स्मार्टफोन में से एक स्मार्टफोन 5जी सक्षम होगा।"

चैनलों के संदर्भ में, ऑफलाइन बाजार के खिलाड़ी पदोन्नति और प्रस्तावों को आगे बढ़ा रहे हैं जो अपने ऑनलाइन समकक्षों के बराबर हैं।

smartphone sale festive season

यह भी पढ़ें: iPhone 12 को Amazon Great India Festival sale में बेचा जाएगा Rs 40,000

पाठक ने कहा, "एंट्री-टियर और बजट सेगमेंट में हाल की तिमाहियों में काफी गिरावट देखी गई है। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि ये सेगमेंट उत्सव के मौसम में बढ़ेंगे, हालांकि विकास सीमित हो सकता है क्योंकि इन खंडों में उपभोक्ताओं को मैक्रोइकॉनॉमिक हेडवाइंड के कारण दबाव रहा है।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo