Xiaomi Redmi Note 7 और Note 6 Pro में से कौन पेश करता है बेहतर हार्डवेयर

Xiaomi Redmi Note 7 और Note 6 Pro में से कौन पेश करता है बेहतर हार्डवेयर
HIGHLIGHTS

Redmi Note 7 को चीन में 48MP+5MP के डुअल कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है और Redmi Note 6 Pro भारत में डुअल फ्रंट और रियर कैमरा सेटअप के साथ मौजूद है।

Xiaomi Redmi Note 7 चीन में लॉन्च हो चुका है और इस समय काफी चर्चित स्मार्टफोन है। इस फोन की एक सेल चीन में हो चुकी है जिसमें बहुत ही कम समय में स्मार्टफोन आउट ऑफ़ स्टॉक चला गया था। कम्पनी ने डिवाइस को क्वालकॉम स्नाप्द्रोग्न 660 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया है और इसके बैक पर 48MP और 5 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन की तुलना हम भारत में उपलब्ध Xiaomi Redmi Note 6 Pro से कर रहे हैं। यह कम्पनी का पहला स्मार्टफोन है जिसके फ्रंट और रियर पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप मौजूद है। चलिए जानते हैं कि दोनों स्मार्टफोंस हार्डवेयर के मामले में एक दूसरे से किस तरह अलग हैं।

डिस्प्ले

Xiaomi Redmi Note 7 में 6.3 इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 1080 x 2340 पिक्सल है, वहीं बात करें Xiaomi Redmi Note 6 Pro की तो यह स्मार्टफोन 6.26 इंच की स्क्रीन के साथ आता है जिसका रेज़ोल्यूशन 2280 x 1080 पिक्सल है। दोनों ही समर फोंस में डिस्प्ले के मामले में बहुत थोड़ा अंतर है। स्पेक्स को दखते हुए Note 7 की डिस्प्ले अधिक बेहतर लगती है।

प्रोसेसर

प्रोसेसर की चर्चा करें तो Xiaomi Redmi Note 7 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से लैस है जो कि रेड्मी नोट 6 प्रो में मौजूद स्नैपड्रैगन 636 के मुकाबले में अधिक फ़ास्ट है। दोनों स्मार्टफोंस 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आते हैं और स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा

कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो Xiaomi Redmi Note 7 की खासियत इसका 48MP का बैक कैमरा है जिसे 5MP के डेप्थ सेंसर के साथ पेयर किया गया है। डिवाइस के फ्रंट पर 13MP का सेल्फी कैमेर मौजूद है। जबकि, Xiaomi Redmi Note 6 Pro के फ्रंट पर 20MP + 2MP का डुअल कैमरा दिया गया है, वहीं डिवाइस के बैक पर भी 12MP + 5MP का डुअल कैमरा मौजूद है।

कीमत

Xiaomi Redmi Note 7 चीन में लॉन्च हो चुका है और संभावना है कि जल्द इस फोन को भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। हालांकि अभी कम्पनी की ओर से इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है। Xiaomi Redmi Note 6 Pro को भारत में अमेज़न इंडिया के द्वारा Rs 15,299 की कीमत में खरीदा जा सकता है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo