Samsung Galaxy S10 launched: Samsung Galaxy S10 के टॉप 5 फीचर्स

Samsung Galaxy S10 launched: Samsung Galaxy S10 के टॉप 5 फीचर्स
HIGHLIGHTS

जैसा कि आप जानते हैं कि Samsung ने सैन फ्रांसिस्को ने हुए सैमसंग अपपैक्ड इवेंट 2019 में अपनी सैमसंग गैलेक्सी S10 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि यह डिवाइस कई सबसे यूनीक और अनोखी फीचर्स के साथ लॉन्च किये गए हैं। आज हम सैमसंग गैलेक्सी S10 के टॉप 5 फीचर्स के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

हम सभी जानते हैं कि सैमसंग की ओर से उसके नई फ्लैगशिप सीरीज यानी सैमसंग गैलेक्सी S10 को सैन फ्रांसिस्को में हुए सैमसंग अनपैक्ड इवेंट में लॉन्च कर दिया गया है। आपको बता दें कि सैमसंग की ओर से सैमसंग गैलेक्सी S10, सैमसंग गैलेक्सी S10+ और सैमसंग गैलेक्सी S10e के अलावा इस इवेंट में सैमसंग गैलेक्सी S10 5G और Samsung Galaxy Fold को भी पेश कर दिया है। जैसा कि आप जानते हैं कि सैमसंग की ओर से अपने हर एक नए फोन के साथ कुछ न कुछ नया फीचर्स भी लॉन्च किया जाता है, जिसके बारे में हमने आज से पहले कभी भी सूना नहीं होता है, ऐसा ही कुछ सैमसंग की ओर से उसके Samsung Galaxy S10 मॉडल्स के साथ भी किया गया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं। तो आइये चर्चा करते हैं और जानते हैं सैमसंग गैलेक्सी S10 के टॉप 5 फीचर्स के बारे में।

Samsung Galaxy S10 Top 5 Features 

1. AMOLED Display 

Samsung Galaxy S10 series की सबसे बड़ी खासियत इसकी AMOLED डिस्प्ले ही कही जा सकती है, आपको बता देते हैं कि मोबाइल फोन को INFINITY-O डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, जो सैमसंग की ओर से उसके फ्लैगशिप ग्रेड के स्मार्टफोंस के लिए निर्मित की गई थी। आपको बता देते हैं कि इसी डिस्प्ले के कारण आपको स्क्रीन में सबसे शानदार कलर मिलते हैं, साथ ही सूरज की तेज़ रौशनी में भी आपको शानदार विजिबिलिटी मिलती है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यह दुनिया की पहली ऐसी डिस्प्ले है जो HDR10+ के सपोर्ट के साथ आती हैं। इसके अलावा यह Dynamic AMOLED डिस्प्ले ब्राइटनेस 1,200 nits तक सपोर्ट करती हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इन डिस्प्ले में आपको ब्लू लाइट रिडक्शन भी मिल रहा है, जो कलर एक्यूरेसी को काफी हद तक बढ़ा देता है। इसका मतलब है कि कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि इस सीरीज में जो डिस्लेा  दी गई हैं वह सबसे शानदार है, और दुनिया की अब तक पहली डिस्प्ले है। 

2. Ultrasonic Fingerprint Reader

अगर हम फिंगरप्रिंट सेंसर की बात करें तो यह ऐसे पहले फोन है जो दुनिया में इस तरह के फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस हैं। आपको बता देते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन में एक अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर मिल रहा है, जो आपको डिस्प्ले के अंदर ही मिल रहा है, इसके लिए आपको कई अन्य फोंस की तरह डिस्प्ले पर कोई गतिविधि भी नजर नहीं आती है। आपको मात्र डिस्प्ले पर टच करना है और यह आपके फोन को अनलॉक और लॉक करने में सक्षम है। यह भी दुनिया का पहला ऐसा फीचर है जिसे किसी फोन में लगाया गया है, आपको बता देते हैं कि इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को लेकर पिछले सभी फोन्स की जो कमियाँ थी उन्हें सैमसंग की ओर से कम कर दिया गया है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि पूरी तरह से खत्म ही कर दिया गया है। 

3. Pro Grade Camera

अगर हम कैमरा की चर्चा करें तो मोबाइल फोन में सबसे शानदार कैमरा मौजूद है, जैसा कि आप जानते हैं कि सैमसंग अपने फोंस के कैमरा को लेकर पहले से ही चर्चा में रहता है। इस मोबाइल फोन को भी लेकर कंपनी की ओर से ऐसा ही किया गया है सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन में आपको ड्यूल OIS ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन टेक्नोलॉजी मिल रही है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि आपको इसमें 2PD ऑटोफोकस भी मिल रहा है, साथ ही आपको अल्ट्रा-वाइड एंगल के अलावा फिक्स्ड ऑटोफोकस और 10X digital Zoom भी कैमरा के साथ मिल रहा है, जो कैमरा को और भी अधिक कामगार बना देता है। इसका मतलब है कि आप कैमरा के माध्यम से हर एक बारीकी को बड़ी आसानी से कैप्चर कर सकते हैं। 

4. Wireless Power Share

सैमसंग गैलेक्सी S10 में मौजूद इस फीचर को और भी ख़ास कहा जा सकता है, आपको बता देते हैं कि आप इसके माध्यम से किसी अन्य डिवाइस को भी बिना किसी वायर के साथ इसके बैक पर टच करने मात्र से चार्ज कर सकते हैं। आप इसके माध्यम से सैमसंग के एयरबड्स को भी चार्ज कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक वायरलेस डिवाइस ही चाहिए होगा जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से कोई भी डिवाइस चार्ज कर सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपके पास एक QI इनेबल्ड डिवाइस होना जरुरी है, हर किसी डिवाइस को इस तरह से चार्ज नहीं किया जा सकता है। अब आप इस बारे में सोच रहे होंगे कि आखिर अगर आप किसी अन्य डिवाइस को इस डिवाइस के साथ चार्ज कर सकते हैं तो इस्क्की बैटरी भी तो ख़त्म हो जायेगी। हालाँकि ऐसा नहीं है जब आपके सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन की बैटरी 30 फीसदी रह जाती है तो यह अन्य किसी भी डिवाइस को चार्ज करना बंद कर देता है। यह इसकी AI क्षमता है। 

कैसे इनेबल करें Wireless Power Share फीचर

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सैमसंग गैलेक्सी S10 मोबाइल फोन को उसके अल्ट्रा-सोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से अनलॉक करना होगा।
2. इसके बाद आपको क्विक सेटिंग पैनल में जाना होगा, जो आप स्वाइप डाउन करके जा सकते हैं।
3. इसके बाद आपको वायरलेस पॉवरशेयर पर टैप करके इस फीचर को इनेबल करना होगा।
4. इसके बाद अपने सैमसंग गैलेक्सी S10 डिवाइस को एक फ्लैट सरफेस पर सेट करें।
5. इसके बाद आप अपने QI इनेबल्ड वायरलेस चार्जिंग डिवाइस को अपने सैमसंग गैलेक्सी S10 पर पुट करके इस फीचर का लाभ उठाना होगा। 
6. अब आप अपने डिवाइस को सैमसंग गैलेक्सी S10 के माध्यम से चार्ज होता देख सकते हैं।

आइये अब चर्चा करते हैं सबसे अनोखे और दुनिया के सबसे पहले ऐसे डिवाइस के बारे में जिसे 5G सपोर्ट के साथ लॉन्च कर दिया गया है। यह सैमसंग गैलेक्सी S10 सीरीज का 5वां सबसे खास फीचर कहा जा सकता है। 

5. 5G Model

आपको बता देते हैं कि सैमसंग की ओर से एक 5G फोन भी लॉन्च कर दिया गया है, जिसे सैमसंग गैलेक्सी S10 5G के नाम से लॉन्च किया गया है। यह मोबाइल फोन दुनिया का पहला 5G मोबाइल फोन कहा जा सकता है। और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo