Poco X2 को खरीदने से पहले जान लें यह 28 फैक्ट्स

Poco X2 को खरीदने से पहले जान लें यह 28 फैक्ट्स
HIGHLIGHTS

एक ऐसा फ़ोन जिसके आते ही उपभोक्ताओं में उसकी पहचान बनी affordable flagship phone के रूप में। और ये फ़ोन था 2018 में लॉन्च हुआ Poco F1

अब लॉन्च हुआ है, Poco X2 स्मार्टफोन यह भी कम कीमत में एक बढ़िया स्मार्टफोन कहा जा सकता है

हाल ही में लॉन्च हुए POCO X2  की शुरुआती कीमत है 15,999 रुपये, और इसकी खासियत है इतनी कम कीमत में मिलने वाले इसके सबसे शानदार फीचर्स। आज हम आपको इस मोबाइल फोन के बारे में कुछ विशेष बताने वाले हैं। Poco X2 की पूरी स्पेसिफिकेशन्स, इसके फीचर्स, और इससे जुडी हर वो जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए, ताकि आप ये decide कर सकें कि आपको ये फ़ोन खरीदना चाहिए या नहीं। 

ये रहा Poco X2 के बारे में सब कुछ 

3D curved glass body है, काफी अलग और आकर्षक डिज़ाइन है। इसके buttons और camera placement ने इसके पूरे design को काफी खूबसूरत बना दिया है। रियर साइड एक चमकदार circle में 4 कैमरा एक लाइन से लगाए गए हैं। फ्रंट कैमरा डिस्प्ले में बने एक होल में हैं जो कि एक साइड में दिए गए हैं। और इसके डिज़ाइन की ख़ास बात ये है की इसका फिंगरप्रिंट सेंसर दरअसल इसके साइड में लगा एक button हैं। 

ये Corning Gorilla Glass 5 से प्रोटेक्ट किया गया है, तो ये आपके डिस्प्ले को बचाये रखता है। इसलिए इसकी screen protection के लिए आपको कोई screen protector glass लगाने की ज़रुरत नहीं है लेकिन अगर फिर भी आ लगाना चाहें तो ये आपकी इच्छा है। 

इसके डिस्प्ले का साइज है 6.67 inch, aspect ratio है 20:9 जिसकी वजह से इसका डिस्प्ले आपको लम्बा लगेगा। 

Poco X2 20:9 aspect ratio के साथ FHD+ डिस्प्ले है। इसी aspect रेश्यो की वजह से इसका डिस्प्ले आपको लम्बा नज़र आता है, जिसमें आप जब वीडियो देखते हैं specially जब verticle वीडियो देखते हैं तो आप videos को ज़्यादा एन्जॉय करते हैं। ये display HDR 10 की सपोर्ट के साथ आता है और इसका रेजोल्यूशन है 2400 x 1080 Pixels है। 
डिस्प्ले की सबसे बड़ी खासियत है 120Hz Refresh rate. इसकी वजह से आपको इसके सारे एनिमेशन स्मूथ नजर आते हैं। गेम्स खेलने और वीडियो देखने का आपका एक्सपीरियंस इसी वजह से इसमें जबरदस्त नजर आता है। 

इसके डिस्प्ले में 386 PPI है। LCD डिस्प्ले होने के बावजूद इसकी क्वालिटी की वजह से ये बताना कभी कभी मुश्किल नज़र आता है कि ये LCD डिस्प्ले है या Amoled डिस्प्ले।

आपको गेमिंग का एक्सपीरियंस इसमें बहुत जबरदस्त मिलता है क्योंकि इसमें है Adreno 618, इस GPU की वजह से आप इस फ़ोन में गेम्स HD में खेल सकते हैं।

Processor है इसमें Qualcomm Snapdragon 730G, Octa Core processor है 2.2 GHz की clock speed के साथ। 

गेमिंग के लिए इसमें 1 प्लस पॉइंट और है और वह है liquid cooling system। मतलब ज्यादा देर तक गिविंग करने से या ज्यादा देर तक वीडियो देखने पर जब फोन गर्म होगा तो technology की वजह से खुद ही टेंपरेचर मेंटेन करता रहेगा।

अच्छे प्रोसेसर और जीपीयू के साथ-साथ इसमें एंड्राइड 10 है। यानी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर आपको दोनों हाई एंड मिलते हैं और आप फोन में जो भी कंटेंट कंज्यूम करेंगे आप उसे पूरा इंजॉय कर सकते हैं।

इसमें मौजूद है क्वॉड कैमरा सेटअप यानी एक साथ चार कैमरा। प्राइमरी कैमरा है 64MP Sony IMX686, 64MP के साथ अल्ट्रा वाइड 8MP 120 डिग्री view angle के साथ  + 2MP Macro और 2MP Depth sensor  और साथ में flash भी आपको इसमें मिल रही है।

Quad कैमरा सेंसर की वजह से आपको इसमें जो स्पेशल मोड्स मिलते हैं, वो हैं Super Night Mode, AI Scene Detection और Ultra Wide Angle, साथ में Distortion Correction फीचर की वजह से आपकी फोटो destort नहीं हो पाती। यानि lighting condition कैसी भी हो आपको अच्छी क्वालिटी में फोटो मिलती है। साथ ही नार्मल Pro Mode, Portrait Mode और Panorama Mode भी मिल जाते हैं। आप Slow Motion Capture भी कर सकते हैं 960 fps पर, आप इसमें 4K वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

फ्रंट साइड भी आपको ड्यूल cam setup मिलता है। इसमें 20MP और 2MP sensors मिलते हैं। Dual In-display Camera मिल जाता है। फ्रंट कैमरा में भी आपको Gesture सपोर्ट मिलता है। Short Video बना सकते हैं जो कि vloggers के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

AI scene detection फ्रंट और रियर दोनों कैमरा पर काम करता है। यानि जब आप फोटो लेते हैं तो इस AI scene detection फीचर के ज़रिये फ़ोन अपने आप scene के according automatically settings कर सकता है।

Storage में इसके 3 variants आएंगे 6 GB RAM / 64 GB ROM | फोन को 6GB ram के साथ 128GB inbuilt storage और 8 GB RAM के साथ 256 GB ROM के साथ इसे आप ले सकते हैं, ये UFS 2.1 टाइप स्टोरेज है जो कि UFS 2.0 का ही लेटेस्ट version है। जिसकी वजह से आपके डाटा को store करना, use करना और ट्रांसफर करना तेज़ी से और आसानी से होता है। Expandable स्टोरेज तीनो वैरिएंट में ही 512 GB तक है। 

USB Type-C reversible connector port है जिसकी वजह से आपको data transfer स्पीड भी अच्छी मिलती है। 

Dual sim है और sim slot आपको Hybrid मिलता है। यानि आप या तो 2 सिम use कर सकते हैं या फिर 1 sim और एक micro SD card। लेकिन inbuilt स्टोरेज ही काफी है तो आपको ज़्यादा परेशानी नहीं होगी, जब तक कि आपको बहुत ज़्यादा storage की न हो। लेकिन तब भी आपके पास एक और अच्छा ऑप्शन होता है और वो है OTG compatibility, OTG की support से आप अपना data कहीं और ट्रांसफर करके स्टोर करके रख सकते हैं। 

 US Federal Communications Commission (FCC) अनुसार एक smartphone की SAR वैल्यू 1.6 W/kg से कम होनी चाहिए। और इसकी SAR Value head पर है 1.080 W/kg, और Body पर है 0.620 W/kg।

आपको बता देते हैं कि यह मोबाइल फोन P2i certified है जिसका मतलब ये है कि ये अपनी coating की वजह से splash proof है पूरी तरह से इसे water proof नहीं कहा जा सकता।

VoWiFi, ये latest कॉल technology VoiFi को सपोर्ट करता है। जो कि अभी हाल ही में Airtel ने लॉन्च की है, ये भी VoLTE की ही तरह है इसमें आपकी कॉल wifi के through होती है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस कॉल करते टाइम अपने फ़ोन में wifi और volte option को on रखना है। इसमें आपकी कॉल quality VoLTE जैसी ही होती है। और सिग्नल कम होने पर भी आप कॉल कर सकते हो।

IR ब्लास्टर यानि InfraRed blaster भी है Poco X2 में, मतलब कि इसे आप IR Remote की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Security के लिए इसमें normal locks ले साथ-साथ AI Face unlock भी है। 

Poco X2  में बैटरी है 4500 mAh और ये Lithium-ion Polymer बैटरी है। ये Quick charging support के साथ आता है और इसके लिए इसके बॉक्स में ही आपको 27W का fast charger मिलता है। इसे आपको अलग से खरीदना नहीं पड़ता। 

ये तीन अलग अलग colours में आता है matrix purple, phoenix red, atlantis blue में आप इस स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं।

आइये आपको अब बताते हैं इस मोबाइल फोन कि कीमत, हालाँकि हम आपको मात्र इसकी कीमत ही नहीं बल्कि इस मोबाइल फोन पर मिलने वाले कुछ खास ऑफर्स के बारे में भी बताने वाले हैं। आइये एक नजर डालते हैं इस मोबाइल फोन की कीमत पर, और अलग अलग वैरिएंट पर। 

6 GB RAM – 64 GB ROM – ₹15,999
6 GB RAM – 128 GB ROM – ₹16,999
8 GB RAM – 256 GB ROM – ₹19,999

ये फोन मिलेगा flipkart पर और कब मिलेगा तो इसकी पहली सेल 18th Feb दोपहर 12:00 बजे हो चुकी है, अब यह मोबाइल फोन जल्द ही एक बार फिर से सेल के लिए लाया जा सकता है। हालाँकि अभी तक इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं है। 

अगर हम इसकी सेल में इस मोबाइल फोन के साथ मिल रहे ऑफर्स की चर्चा करें तो आपको बताद एते हैं कि इस मोबाइल फ़ोन के साथ आपको पहले ऑफर के तौर पर 5% Cashback मिला जिसे आपको Flipkart Axis Bank Credit Card के माध्यम से उपलब्ध कराया गया था। 
इसके अलावा अन्य कई ऑफर आपको इस मोबाइल फोन के साथ मिले हैं, जैसे अगर हम अन्य ऑफर्स की बात करें तो दूसरा ऑफर है 5% off* और ये है Axis Bank Buzz Credit Card पर 

तीसरा ऑफर है ₹1000 Instant Discount और ये ऑफर है ICICI Credit Cards पर 
चौथा ऑफर है ₹1000 Instant Discount ICICI के CC या DC पर EMI करवाने पर
पांचवां ऑफर है Special Price Extra ₹2000 discount 
छठा ऑफर है No cost EMI का जिसमें आप इस फ़ोन को ऑनलाइन फ्लिपकार्ट से ₹1,334/month की EMI पर ले सकते हैं, Standard EMI भी available है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo