Pixel 3a XL VS Honor View 20 VS OnePlus 6T VS Samsung Galaxy S10e: परफॉरमेंस की तुलना, कौन है ज्यादा बेहतर?

द्वारा Digit Hindi | अपडेटेड May 08 2019
Pixel 3a XL VS Honor View 20 VS OnePlus 6T VS Samsung Galaxy S10e: परफॉरमेंस की तुलना, कौन है ज्यादा बेहतर?

Go from OpenAPI-to-GraphQL in 2 minutes

Create GraphQL interfaces in minutes and build mobile or client apps quicker. Leverage free, open source IBM Code Patterns.

Click here to know more

ऐसा लग रहा है कि Google Pixel 3a और Google Pixel 3a XL स्मार्टफोंस को लेकर जो लीक सामने आ रहे थे, वह सब सच हो गए हैं। हालाँकि अगर आपको अभी तक इन लीक्स आदि के बारे में भी नहीं पता है तो आपको बता देते हैं कि Google ने अपने दो नए मोबाइल फोंस को लॉन्च कर दिया है। यह फोंस Google Pixel 3a और Google Pixel 3a XL मोबाइल फोंस को लॉन्च कर दिया है। अगर हम Google Pixel 3a मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन को एक 5.6-इंच की FHD+ gOLED स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया है, यह एक 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। इसके अलावा अगर हम Google Pixel 3a XL मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन में आपको 6-इंच की gOLED स्क्रीन दी गई है। यह एक FHD+ स्क्रीन है. दोनों ही मोबाइल फोंस की डिस्प्ले ड्रैगनट्रेल ग्लास से सुरक्षित हैं। 

अब बात आती है कि आखिर यह gOLED क्या है। आखिर क्यों स्मार्टफोन कंपनी ने गोरिला ग्लास के साथ जाना सही नहीं समझा है, इस बारे में हम आपको जल्द ही पता करके इस स्टोरी को अपडेट करेंगे। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि Google Pixel 3a XL मोबाइल फोन में आपको एक 3700mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा अगर हम Google Pixel 3a की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 3000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। हालाँकि अन्य स्पेक्स की अगर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको बाकी सब एक जैसा ही मिल रहा है। दोनों ही फोंस में आपको पॉलीकार्बोनेट यूनीबॉडी डिजाईन मिल रहा है।

इसके अलावा दोनों ही फोंस में आपको 4GB की रैम के साथ स्नेपड्रैगन 670 चिपसेट भी मिल रहा है। फोंस में आपको 12.2MP का ड्यूल पिक्सल रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसके अलावा यहाँ जिन सेंसरों का इस्तेमाल किया गया है, वह Sony IMX363 हैं। ऐसा ही कुछ हम Google Pixle 3 और Google Pixel 3 XL में भी देख चुके हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इन दोनों ही फोंस में आपको एक 8MP का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, और स्टीरियो स्पीकर्स भी आपको देखने को मिल रहे हैं। इन स्मार्टफोंस को जस्ट ब्लैक और क्लियरली वाइट रंगों में उपलब्ध है। 

अगर हम स्पेक्स के आधार पर देखें तो इन दोनों ही स्मार्टफोंस को बजट में लॉन्च किया जाना था। लेकिन ऐसा लग रहा है कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस को ज्यादा कीमत में लॉन्च किया गया है, आपको बता देते हैं कि यह दोनों ही फोंस क्रमश: Rs 39,999 और Rs 44,999 होने वाला है। यह डिवाइस OnePlus 6T, Honor View 20, Samsung Galaxy S10e और अन्य मोबाइल फोंस को कड़ी टक्कर दे रहा है। 

हालाँकि इस कीमत में आने वाले अन्य फोंस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस कीमत में आने वाले अन्य फोंस में आपको फ्लैगशिप प्रोसेसर मिल रहा है। इसका मतलब यही है कि इन स्मार्टफोंस में और अन्य फोंस की परफॉरमेंस में आपको काफी अंतर देखने को मिलने वाला है। हमने इन इन नए मोबाइल फोंस के साथ कई स्मार्टफोंस की तुलना की है, कई बेंचमार्क्स चलाने के बाद हमने कई स्मार्टफोंस की आपस में तुलना करके देखा है। आइये अब जानते है कि आखिर रियल वर्ल्ड में आखिर किस तरह की परफॉरमेंस देते हैं यह मोबाइल फोंस, आइये जानते हैं। 

हमने यहाँ Google Pixel 3a XL को इन स्मार्टफोंस के सामने रखकर इनकी तुलना की है

Samsung Galaxy S10e के साथ

OnePlus 6T McLaren के साथ

Honor View 20 के साथ

इससे हमें अंदाजा हो जाएगा कि स्नैपड्रैगन 670 अपने मल्टीकोर एआई इंजन, Kryo 360 CPU और बढ़ाया गेमिंग के साथ स्नैपड्रैगन 845, Exynos 9820 और HiSilicon किरिन 980 की तुलना में कैसा प्रदर्शन करता है।

तो, चलिए आपको बुरी खबर देकर शुरू करते हैं। AnTuTu बेंचमार्क हमें प्राप्त Pixel 3a XL यूनिट पर नहीं चला था और भले ही हमने ऐप को साइडलोड करने की कोशिश की, तकनीकी देवताओं से प्रार्थना की और यहां तक कि फोर्स का उपयोग करते हुए भी हम बेंचमार्क रन नहीं बना सके। AnTuTu डिवाइस पर चलने के बाद हम इस कहानी को अपडेट करेंगे। गीकबेंच सिंगल कोर और मल्टी-कोर प्रदर्शन के साथ चीजों को किक करें।

CPU Benchmarks 

GeekBench

जैसा कि आप ऊपर दिए गए ग्राफ से देख सकते हैं, सिंगल कोर और मल्टीकोर प्रदर्शन में Pixel 3a XL काफी लंबे अंतर से प्रतिस्पर्धा में पिछड़ गया है, यह दर्शाता है कि सीपीयू का प्रदर्शन उतना तेज नहीं है जितना कि फ्लैगशिप प्रोसेसर Pixel 3a XL का लक्ष्य है विरुद्ध। अन्य सभी तीन डिवाइस, विशेष रूप से गैलेक्सी S10e, जो इस स्मार्टफोन को पार करते हैं। भले ही हॉनर व्यू 20 और वनप्लस 6T का प्रदर्शन एक-दूसरे के करीब है, लेकिन यह S10e है जिसने यहां बढ़त बना ली है।

Mobile Xprt

यह बेंचमार्क इस बात का संकेत है कि अगर आप फोटो कोलाज और स्लाइडशो बनाना चाहते हैं तो स्मार्टफोन कैसा प्रदर्शन करेगा। भले ही यह प्रक्रिया इन उपकरणों में से किसी पर भी दिल की धड़कन में घटित हो सकती है, हार्डवेयर की प्रसंस्करण क्षमताओं में गहराई से एक बार फिर हमें दिखाता है कि S10e लीड लेती है। फोटो प्रभाव में, ऑनर व्यू 20 लगभग एक सेकंड से जीतता है (याद रखें, इस बेंचमार्क में, स्कोर कम, बेहतर) लेकिन इस बेंचमार्क में अन्य सभी परीक्षणों में, S10e ही है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Pixel 3a XL यहाँ कछुआ है जो कुछ मामलों में लगभग 4 सेकंड से पीछे है, जो शायद ही आश्चर्य की बात है।

PCMark Work 2.0

यह एक बेंचमार्क है जहां Pixel 3a XL बहुत पीछे नहीं रहता है। यह दृश्य 20 और S10e के काफी करीब है, यह दर्शाता है कि धीमी सीपीयू होने के बावजूद, पिक्सेल 3 ए एक्सएल पोस्ट-प्रोसेसिंग वीडियो, रीडिंग टेक्स्ट और लाइक जैसे वर्कलोड को संभालने में काफी सक्षम है। यहां विजेता वनप्लस 6T है, जिसमें व्यू 20 और S10e की गर्दन एक-दूसरे के साथ हैं।

ग्राफिक्स प्रोसेसिंग और गेमिंग के लिए आगे बढ़ते हुए, SD 670 के साथ GPU, एड्रेनो 615 है। प्रतियोगिता की बात करें तो, व्यू 20 में Mali-G76 MP10 है, OnePlus 6T में Adreno 630 और S10e में Mali-G76 है। MP12। आमतौर पर एड्रेनो जीपीयू ने साबित किया है कि ऊपरी हिस्से में कम से कम सिंथेटिक बेंचमार्क हैं। हालाँकि, हॉनर व्यू 20 जैसे फोन भी GPU आधारित टर्बो 2.0 जैसे सॉफ्टवेयर-आधारित संवर्द्धन पर निर्भर करते हैं, जो कुछ हद तक कुछ हद तक गेम के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

3D Mark Slingshot

3 डी मार्क स्लिंगशॉट टेस्ट में, वनप्लस 6T ने काफी अंतर से प्रतिस्पर्धा को पीछे छोड़ दिया। सॉफ़्टवेयर अनुकूलन के कारण आंशिक रूप से OnePlus ने जगह बना ली है। यह हमारे लैब परीक्षणों में गेमिंग के लिए सबसे अच्छा स्मार्टफोन भी साबित हुआ है। दूसरों के लिए, उनके बीच औसतन 1000 अंकों का अंतर है।

PUBG and Asphalt test

चलो कुछ वास्तविक दुनिया गेमिंग परीक्षण पर चलते हैं। हमने गेमबेंच का उपयोग गेमिंग के दौरान औसत एफपीएस को न केवल जज करने के लिए किया। हैरानी की बात है कि, Pixel 3a XL में डामर 9 में रॉक सॉलिड 30fps है, जिसमें S10e की भी कमी है। हॉनर व्यू 20 में भी डामर 9 पर 30FPS दिया गया था, लेकिन तीन में से, Pixel 3A XL वास्तव में 92 प्रतिशत पर सबसे स्थिर था। नतीजतन, विजेता पिक्सेल 3 ए एक्सएल है जो खिलाड़ियों को स्थिर गेमिंग अनुभव देता है।

PUBG पर, Pixel 3a XL ने 30fps बनाए रखा और डिफ़ॉल्ट रूप से उच्च सेटिंग्स पर था। दृश्य 20 के साथ भी ऐसा ही था। वनप्लस ने यहां 40FPS और 99 प्रतिशत स्थिरता के साथ फिर से जीत हासिल की, S10e ने निकटता हासिल की।

logo
Digit Hindi

गूगल Pixel 3a XL

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार