iPhone 14 के इस फीचर ने बचाई दो औरतों की जान, क्या आप जानते हैं इस फीचर के बारे में

iPhone 14 के इस फीचर ने बचाई दो औरतों की जान, क्या आप जानते हैं इस फीचर के बारे में
HIGHLIGHTS

इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर ने बचाई जान

iPhone 14 के इस फीचर की वजह से लोगों की जान बची

US, Canada, France, Germany, Ireland और UK में उपलब्ध है यह फीचर

Apple ने पिछले साल iPhone 14 के लिए इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर पेश किया था जो वाकई काफी काम का फीचर साबित हुआ है। पहले भी ऐसी खबरें आई हैं जब iPhone 14 के इस फीचर की वजह से लोगों की जान बची है और अब इस फीचर के जरिए ही कनाडा में लापता हुइ दो महिलाओं को ढूंढने में मदद मिली। 

यह भी पढ़ें: Google ने उठाया बड़ा कदम, PhonePe और Paytm को देगा तगड़ी टक्कर!

इस फीचर की बदौलत कनाडा के मैकब्राइड के पास जंगल में फंसी दो महिलाओं की जान बचाने में मदद मिली है। TimesPost की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश कोलंबिया (BC), कनाडा में इमरजेंसी एसओएस वाया सैटेलाइट फीचर का शायद यह पहला इस्तेमाल था। 

iphone 14

रिपोर्ट के मुताबिक, 23 दिसंबर को 2 महिलाएं अल्बर्टी की यात्रा के दौरान खो गईं थीं और वहां मोबाइल कनेक्टिविटी भी नहीं थी। इनमें से एक के पास Apple iPhone 14 था। ऐसे में आईफोन 14 का यह फीचर काम आया है। महिलाओं ने इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर का उपयोग कर Apple कॉल सेंटर में इमरजेंसी सिग्नल भेजा। कॉल सेंटर से कनाडा में नॉर्दर्न 911 कॉल सेंटर को कॉन्टैक्ट किया और इसके बाद उन्होंने 911 ने ब्रिटिश कोलंबिया में इमरजेंसी सर्विसेज के लिए एक कॉल को एक्टिवेट किया और उन्हें जीपीएस लोकेशन सहित कई जानकारी दी गई। 

यह भी पढ़ें: OPPO F21 Pro Offer: Flipkart पर इतने भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहा है Oppo का यह फोन

आखिर क्या है इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर 

इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर एक ऐसा फीचर है जिसे एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स को सेलुलर नेटवर्क या वाईफाई कनेक्शन से बाहर होने पर भी इमरजेंसी मैसेज करने की अनुमति देता है। कई बार ऐसी जगहों पर सेलुलर नेटवर्क नहीं आते हैं और इमरजेंसी कॉल भी नहीं कर पाते हैं। हालांकि, आईफोन 14 के इस फीचर से आप मैसेज कर सकते हैं। बता दें, आईफोन 14 से आसमान साफ होने पर 15 सेकंड में मैसेज भेजा जा सकता है। एप्पल की वेबसाइट के मुताबिक, इस फीचर को US, Canada, France, Germany, Ireland और UK में उपलब्ध है। 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo