Apple को कानून बताने वाला Google अब अपने इस फोन से हटा रहा हेडफोन जैक, देखें पूरा मामला

Apple को कानून बताने वाला Google अब अपने इस फोन से हटा रहा हेडफोन जैक, देखें पूरा मामला
HIGHLIGHTS

Google जिसने 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक को हटाने को लेकर Apple पर कटाक्ष किया था

अब अपने एक नए डिवाइस से वह भी इसे हटा रहा है, यानि Google अपने आने वाले डिवाइस से हेडफोन जैक को हटा रहा है

अब लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता हेडफोन जैक से आगे बढ़ गए हैं, जो कि 2016 में iPhone 7 के साथ Apple द्वारा बड़े पैमाने पर शुरू किया गया एक चलन है

Google जिसने 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक को हटाने को लेकर Apple पर कटाक्ष किया था, अब अपने एक नए डिवाइस से वह भी इसे हटा रहा है, यानि Google अपने आने वाले डिवाइस से हेडफोन जैक को हटा रहा है, ऐसा भी कह सकते है कि कटाक्ष करने के बाद अब Google, Apple की राह पर चल ही पड़ा है। ऐसा कहा जा रहा है कि Google Pixel 6a से इस फीचर को हटाया जाने वाला है। Google ने Pixel 5A में हेडफोन जैक का जश्न मनाते हुए दो मिनट का विज्ञापन भी बनाया, जिसमें Apple के विस्तृत डिज़ाइन वीडियो की एक झलक दी गई है। यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि Google ने अपने Google Pixel 6a फोन को Google I/O में पेश किया था। 

यह भी पढ़ें: 120Hz डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 695 के साथ लॉन्च हुआ Motorola Moto G82 5G

सभी स्मार्टफोन निर्माता अब हेडफोन जैक को हटा रहे हैं

अब लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता हेडफोन जैक से आगे बढ़ गए हैं, जो कि 2016 में iPhone 7 के साथ Apple द्वारा बड़े पैमाने पर शुरू किया गया एक चलन है। यानि अपपने ने 2016 में अपने Apple iPhone 7 से पहली बार हेडफोन जैक को हटा दिया था। Google अपने अगले स्मार्टफोन में हेडफोन पोर्ट को हटाने वाली लेटेस्ट कंपनी है। 

Pixel 6a headphone jack

Google Pixel 6a के मुख्य स्पेक्स 

स्मार्टफोन डिज़ाइन सीरीज़ के बाकी मॉडल Pixel 6 और Pixel 6 Pro जैसा ही है। फोन की स्क्रीन में गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ मेटल फ्रेम और पीछे की तरफ प्लास्टिक पैनल है। फोन में वाटर और डस्ट प्रोटेक्शन के लिए IP67 सर्टिफिकेशन भी है। डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.1 इंच का फुलएचडी+ OLED डिस्प्ले है जिसका रिफ्रेश रेट 60Hz है। Google Tensor के साथ यह 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है।

यह भी पढ़ें: इस देश में लॉन्च हुआ Infinix Note 12i, 50MP कैमरा से है लैस

इसमें f/1.7 अपर्चर वाला डुअल रियर कैमरा और OIS, 12.2MP का प्राइमरी सेंसर और 12MP का अल्ट्रावायलट कैमरा है। सेल्फी के लिए 8MP का फ्रंट सेंसर है। फोन में 4400mAh की बैटरी है, जिसे लेकर गूगल का दावा है कि यह 24 घंटे तक का बैकअप दे सकती है। इस बैटरी में 18W की वायर्ड चार्जिंग होगी, लेकिन इसमें वायरलेस चार्जिंग नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: कुल 2999 रुपये में पा सकते हैं Motorola का 108MP कैमरा वाला G60 फोन, जानें ट्रिक

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo