गूगल ने Google Pixel 3 और Pixel 3 XL स्मार्टफोंस के लिए की eSIM सपोर्ट की घोषणा

गूगल ने Google Pixel 3 और Pixel 3 XL स्मार्टफोंस के लिए की eSIM सपोर्ट की घोषणा
HIGHLIGHTS

भारत में अब एप्पल के iPhone XS और iPhone XS Max के अलावा अब Google Pixel 3 और Pixel 3 XL स्मार्टफोंस भी eSIM सपोर्ट करेंगे।

गूगल ने भारत में Google Pixel 3 और Pixel 3 XL स्मार्टफोंस के लिए eSIM सपोर्ट की घोषणा कर दी है। गूगल पार्टनरशिप के डायरेक्टर Kerrie Lenhart Hogan ने ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से घोषित किया है कि आने वाले महीनों में दोनों ही फ्लैगशिप स्मार्टफोंस को रिलायंस जियो और एयरटेल के ज़रिए eSIM सपोर्ट मिल जाएगा। 

इससे पहले भारत में iPhone XS और iPhone XS Max के लिए रिलायंस जियो और एयरटेल eSIM सपोर्ट लेकर आए थे। आईफोंस के मामले में रिलायंस जियो प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही यूज़र्स को eSIM सेवा ऑफर करता है जबकि एयरटेल केवल पोस्टपेड यूज़र्स के लिए यह सेवा उपलब्ध कराता है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि दोनों टेलिकॉम कम्पनियां भारत में Pixel 3 फोंस के लिए भी यही रणनीति अपनाएंगी।

eSIM होती क्या है?

eSIM या इलेक्ट्रोनिक सिम कार्ड फोन के सिम स्लॉट से फिजिकल सिम कार्ड की ज़रूरत को ख़त्म कर देती है। US में गूगल के प्रोजेक्ट Fi के लिए पिक्सल 2 को भी eSIM सपोर्ट दिया गया था जिसे अब गूगल Fi के नाम से जाना जाता है। eSIM आपके स्मार्टफोन के अन्दर एक रीराइटेबल चिप एम्बेड की जाती है। इसे आप अपनी पसंद के नेटवर्क के साथ एक्टिवेट कर सकते हैं जो कि eSIM सेवा सपोर्ट करता हो। तो अगर आप एयरटेल की eSIM इस्तेमाल कर रहे हैं और इससे खुस नहीं हैं तो रिलायंस जियो की सर्विस का उपयोग कर सकते हैं और इसके लिए आपको फिजिकली सिम कार्ड लेने या फोन में इसे बदलने की भी ज़रूरत नहीं है।

भारत में उपलब्ध eSIM प्रोवाइडर और डिवाइसेज़

वर्तमान समय में भारत में एयरटेल और रिलायंस जियो eSIM सर्विस मुहैया कराते हैं। वोडाफोन आईडिया अभी eSIM सुविधा सपोर्ट नहीं करता है। भारत में उपलब्ध eSIM सपोर्ट करने वाले डिवाइसेज़ में iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone XR, Google Pixel 3, Google Pixel 3 XL, Apple Watch Series 4 और Apple Watch सीरीज़ 3 शामिल है। 

पिक्सल 3 स्मार्टफोंस के लिए eSIM सर्विस की घोषणा के साथ ही गूगल ने यह भी कहा है कि कम्पनी अन्य एंड्राइड स्मार्टफोन OEMs के साथ eSIM-सक्षम स्मार्टफोंस बनाने के विषय पर बात कर रही है। तो ऐसा हो सकता है कि जल्द ही हमें ऐसे कई एंड्राइड स्मार्टफोंस भी देखने को मिलें जो eSIM सपोर्ट के साथ आएंगे। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo