जानें भारत में 48MP कैमरा से लैस स्मार्टफोंस के बारे में

जानें भारत में 48MP कैमरा से लैस स्मार्टफोंस के बारे में
HIGHLIGHTS

इस लिस्ट में उन फोंस को शामिल किया गया है जो 48MP के साथ लॉन्च हो चुके हैं या फिर कुछ समय में लॉन्च होने वाले हैं।

Sony और Samsung द्वारा 48 मेगापिक्सल के सेंसर्स पेश करने के बाद स्मार्टफोन निर्माताओं ने सभी कीमतों में आने वाले फोंस में ये सेंसर एड करना शुरू कर दिया है। सैमसंग और सोनी दोनों ही 48MP कैमरा सेंसर्स समान हैं और 0.8µm पिक्सल और कुल 1/2.0 इंच साइज़ के साथ आते हैं। हम इस आर्टिकल में उन स्मार्टफोंस के बारे में बात कर रहे हैं जो 48MP कैमरा के साथ लॉन्च हो चुके हैं या जल्द लॉन्च होने वाले हैं।

Honor View 20

Honor View 20 मोबाइल फोन में आपको एक 48MP का कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसमें एक 25MP फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है, जो इस मोबाइल फोन की सबसे बड़ी खासियत के रूप में देखा जा सकता है। अगर हम फोन को शक्ति प्रदान करने के लिए बैटरी आदि की बात करें तो इस मोबाइल फोन में आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। Honor View 20 मोबाइल फोन को एंड्राइड पाई पर आधारित मैजिक UI 2.0 पर लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.4-इंच की एक FHD+ TFT LCD ऑल-व्यू डिस्प्ले मिल रही है, जो 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। इसके अलावा मोबाइल फोन में एक ओक्टा-कोर किरिन 980 प्रोसेसर मिल रहा है, फोन को 6GB की रैम के अलावा एक 8GB की रैम ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसमें आपको 128GB और 256GB की इंटरनल स्टोरेज भी मिल रही है। हालाँकि आप इसकी स्टोरेज को बढ़ा नहीं सकते हैं। 

Redmi Note 7

Redmi Note 7 की सबसे बड़ी खासियत इसका 48 मेगापिक्सल का कैमरा है। इस स्मार्टफोन में 48 और 5 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है। यह रेड्मी का पहला ऐसा फोन है जो RMB 999 (लगभग Rs 10,000) की कीमत में 48 मेगापिक्सल का कैमरा ऑफर करता है। शाओमी ने सैमसंग ICOSELL ब्राइट GM1 के साथ 48 मेगापिक्सल का कैमरा पेश किया है। इसके अलावा इसमें PDAF, HDR, EIS, 1080p विडियो रिकॉर्डिंग और सुपर नाईट सीन मोड को भी शामिल किया है। Redmi Note 7 में 4,000mAh की बैटरी दी गई है, जो कि लगभग सभी रेड्मी के फोंस में समान है लेकिन इस फोन में दी गई बैटरी क्विक चार्ज 4 सपोर्ट करती है। शाओमी का दावा है कि फोन को 1 घंटे 43 मिनट्स में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Redmi Note 7 Pro

Redmi Note 7 की तरह Redmi Note 7 Pro भी सोनी के 48MP कैमरा सेंसर से लैस होगा। डिवाइस को अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि भारत में Redmi Note 7 के साथ ही लॉन्च किया जाएगा। Redmi Note 7 Pro को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 SoC द्वारा संचालित हो सकता है। यह स्मार्टफोन 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च हो सकता है। अभी इस स्मार्टफोन के बारे में अधिक जानकारी हाथ नहीं लगी है और संभावना है कि यह फोन एक मिड-रेंज फोन होगा जबकि Redmi Note 7 एक बजट स्मार्टफोन है।

Oppo F11 Pro

लीक्स से मिली जानकारी के मुताबिक OPPO F11 Pro 48 मेगापिक्सल के रियर कैमरा के साथ पेश किया जाएगा। यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि कम्पनी मार्च की शुरुआत में OPPO F11 Pro स्मार्टफोन को पेश करेगी। कम्पनी ने पुष्टि की है कि डुअल कैमरा में एक 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर मौजूद होगा। कैमरा सेटअप में AI अल्ट्रा-क्लियर इंजन को शामिल किया जाएगा और F11 Pro का डुअल कैमरा लो-लाइट कंडीशन में साफ़ तस्वीरें कैप्चर करेगा। AI इंजन इमेज स्टेबलाइज़ेशन और स्किन ब्राइटनिंग जैसे फीचर्स के साथ आएगा। पिछले महीने OPPO F11 Pro को लीक हुई तस्वीरों में डिवाइस का फ्रंट डिज़ाइन देखा गया था और इस महीने लीक हुए पोस्टर से भी डिवाइस के डिज़ाइन का पता चलता है। स्मार्टफोन में नौच-लेस डिस्प्ले दी जाएगी और डिवाइस के फ्रंट पर 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया जाएगा। 

Vivo V15 Pro

Vivo ने फेसबुक पर आधिकारिक टीज़र जारी किया है जिसमें Vivo V15 और V15 Pro के ट्रिपल रियर कैमरा को हाईलाइट किया गया है। दोनों फोंस 48MP + 8MP + 5MP के रियर कैमरा के साथ आ सकते हैं। V15 Pro के फ्रंट पर 32MP का पॉप-अप सेल्फी कैमरा भी दिया जा सकता है। डिवाइसेज़ में मौजूद कैमरा सेटअप AI द्वारा संचालित हो सकता है जिसे फोटोग्राफी को बेहतर बनाया जा सके।

Moto Z4 Play (रुमर्ड)

Moto Z4 Play अभी लॉन्च नहीं हुआ है लेकिन यह फोन कई बार लीक्स में सामने आ चुका है। लीक में सामने आता है कि स्मार्टफोन के बैक पर 48MP का रियर कैमरा शामिल होगा और डिवाइस में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद होगा। ऐसा हो सकता है कि इस फोन में सोनी या सैमसंग का 48MP सेंसर न होकर चीन स्थित Q टेक्नोलॉजी का S5KGM1SP मोड्यूल दिया जाए। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट और 3,600mAh की बैटरी से लैस होगा।

Realme 3 (रुमर्ड)

Realme भी एक ऐसे स्मार्टफोन पर काम कर रहा है जो 48MP कैमरा से लैस होगा और इसकी पुष्टि कम्पनी के CEO माधव सेठ ने की है। यह फोन Realme 3 हो सकता है और इसे 2019 की पहली तिमाही में ही लॉन्च किया जा सकता है। अभी इस फोन के बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है केवल इतना ही कहा जा सकता है कि कम्पनी 48MP कैमरा वाला फोन लॉन्च कर सकती है।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo