WiFi इस्तेमाल करते हुए हो जाएँ सावधान, कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट

WiFi इस्तेमाल करते हुए हो जाएँ सावधान, कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट
HIGHLIGHTS

प्रमुख डिजिटल सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी फोन के लिए सबसे भयानक कार्य Wi-Fi ऑटो जॉइनिंग है।

Public WiFi का इस्तेमाल करते हुए आपको ज्यादा और बेहद ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है

आप कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखकर ही Public WiFi का इस्तेमाल करें नहीं आपको बेहद बड़ा नुकसान हो सकता है

आजकल अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग अपने मोबाइल डेटा को सेव करने के लिए कैफे या होटलों के पब्लिक डेटा का इस्तेमाल करते हैं। कई मामलों में टेलीकॉम कंपनी द्वारा दी गई मोबाइल डेटा लिमिट को लोग जल्दी ही पार कर लेते हैं और इसके बाद इनके पास डेटा बचता नहीं है। इसके अलावा घर में वाईफाई (WiFi) न होने की वजह से बहुत से लोग पब्लिक वाईफाई (WiFi) का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि स्मार्टफोन (Smartphone) में इंटरनेट कम होता है। लेकिन आप में से कितने लोग जानते हैं कि इस पब्लिक वाईफाई (WiFi) का इस्तेमाल करने से आपको काफी नुकसान हो सकता है?

डिजिटल सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी फोन का सबसे भयानक कार्य ऑटो (Auto) जॉइनिंग (Joining) है। नतीजतन, एक बार किसी स्थान पर सार्वजनिक (Public) वाईफाई (WiFi) से कनेक्ट होने पर, यदि आप फिर से उस स्थान पर जाते हैं, तो वाईफाई (WiFi) स्वचालित रूप से कनेक्ट हो जाएगा। इस फीचर (Feature) के परिणामस्वरूप यूजर्स कुछ समय बचा सकते हैं, लेकिन मोबाइल की सुरक्षा खो देते हैं। 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

आम तौर पर, सभी सार्वजनिक (Public) वाईफाई (WiFi) में बहुत कम सुरक्षा लेयर्स होती हैं। जिसे हैकर आसानी से तोड़ सकते हैं। ऑटो (Auto) जॉइनिंग (Joining) फीचर (Feature) आपकी अनुमति के बिना आपके स्मार्टफोन (Smartphone) को सार्वजनिक (Public) वाईफाई (WiFi) से जोड़ता है। अगर आपके स्मार्टफोन (Smartphone) में ऑटो (Auto) जॉइनिंग (Joining) फीचर (Feature) इनेबल है, और अगर आपका मोबाइल पहले से कहीं पब्लिक वाईफाई (WiFi) से कनेक्टेड है तो अगर आप दोबारा उस जगह पर जाते हैं तो आप बिना आपकी इजाजत के यह फिर से वाईफाई (WiFi) से कनेक्ट हो जाता है। 

आमतौर पर कोई भी फोन SSID के जरिए निकटतम वाईफाई (WiFi) कनेक्शन को पहचान लेता है। यदि कोई हैकर आपके फोन से पहले से जुड़े लोकप्रिय वाईफाई (WiFi) के एसएसआईडी के साथ एक नेटवर्क बनाता है, तो आपका सारा डेटा हैकर तक आसानी से पहुंच जाएगा। अब ऐसे में आपको अपने फोन की सुरक्षा कैसे करनी है, आइए जानते हैं। 

यह भी पढ़ें: अपनी कीमत से 25,000 रुपये सस्ते में मिल रहा iPhone 12 Pro, Amazon India पर इससे तगड़ी डील फिर नहीं मिलेगी

अपने स्मार्टफोन (Smartphone) की सुरक्षा कैसे करें –

विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के जोखिमों से खुद को बचाने के लिए आपको ऑटो (Auto) जॉइनिंग (Joining) फीचर (Feature) को डिसेबल रखने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स ने पब्लिक वाईफाई (WiFi) की जगह मोबाइल डेटा इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

वीपीएन का प्रयोग करें

वीपीएन किसी भी डेटा को एन्क्रिप्ट कर सकता है, किसी भी थर्ड पार्टी के फोन पर क्या हो रहा है यह इसका कोई निशान नहीं छोड़ता है। इसलिए अगर आप पब्लिक वाईफाई (WiFi) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वीपीएन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: इतनी महंगाई में भी 5000 रूपये में ये स्मार्टफोन कर सकते हैं आपकी ज़रूरत पूरी, देखें कुछ बढ़िया ऑप्शन्स

हमेशा सिक्योर वाईफाई (WiFi) का इस्तेमाल करें

एक ऐसे वाईफाई (WiFi) का उपयोग करें जिसे एक्सेस करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है। इस प्रकार का वाईफाई (WiFi) आमतौर पर हैकर्स के लिए हैक करना आसान नहीं होता है।

सोशल मीडिया (Social Media) और पैसों के लेन-देन से दूर रहें

सार्वजनिक (Public) वाईफाई (WiFi) का उपयोग करते समय हमेशा सोशल मीडिया (Social Media) का उपयोग न करें या ऑनलाइन पैसे का लेनदेन न करें।

फ़ायरवॉल का प्रयोग करें

सार्वजनिक (Public) वाईफाई (WiFi) का उपयोग करते समय फ़ायरवॉल का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें: BSNL यूजर्स को 107 रुपये के रिचार्ज प्लान में मिल रहे अनलिमिटेड लाभ, Jio-Vi-Airtel की छुट्टी 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo