TikTok के साथ Zoom और PUBG Mobile को क्यों नहीं किया गया बैन, ये है कारण

TikTok के साथ Zoom और PUBG Mobile को क्यों नहीं किया गया बैन, ये है कारण
HIGHLIGHTS

आखिर 59 चीनी एप्स के साथ Zoom App और PUBG Mobile को बैन क्यों नहीं किया गया है?

क्या Zoom App और PUBG दोनों ही चीनी गेम हैं?

हम आपको कारण बताने वाले हैं कि आखिर इन दोनों यानी PUBG और ZOOM App को भारत में बैन क्यों नहीं किया गया है।

देश में TikTok के बैन को लेकर काफी चर्चा चल रही हैं, हम इंटरनेट पर हर तरफ इसी बारे में देख रहे हैं। असल में मूद्दा है कि भारत सरकार ने TikTok के साथ 59 चीनी एप्स को बैन कर दिया है। इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियों को यह ऑर्डर भी दिया है कि जल्द से जल्द इन चीनी एप्स को ब्लॉक भी किया जाए। यहाँ आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। कुछ लोगों को यह बैन रास आ रहा है, वहीँ कुछ इसके खिलाफ हैं, और उनका कहना है कि यह एप्प जल्द ही वापसी कर सकते हैं। असल में कुछ टिकटोकर्स और कुछ सेलिब्रिटीज इस बारे में क्या कहते हैं, आप यहाँ विस्तार से जान सकते हैं, इसके अलावा कुछ लोगों का कहना है कि आखिर इन 59 चीनी एप्स के साथ PUBG Mobile और Zoom App को बैन क्यों नहीं किया गया है। 

आज हम आपको इसका कारण भी बताने वाले हैं कि साथ ही इन दोनों ही एप्स से जुड़ी कई ख़ास बातें भी आपको देखने को मिलने वाली है। आइये जानते हैं कि आखिर इन 59 चीनी एप्स के भारतं में बैन के साथ PUBG Mobile और Zoom App को बैन क्यों नहीं किया गया है। 

59 चीनी एप्स के साथ क्यों बैन नहीं हुए Zoom App और PUBG Mobile, ये है कारण?

गेम को PC के लिए PUBG कार्पोरेशन द्वारा बनाया गया था जो कि कोरियन गेम निर्माता Bluehole की सबसिडरी है। कोरियन निर्माता ने चीन की बड़ी गेमिंग कंपनी Tencent के साथ साझेदारी की है जिससे चीन की गेमिंग मार्केट में एंट्री की जा सके। Tencent ने गेम का मोबाइल वर्जन भी पेश किया है। गेम ने चीन में तुरंत अपनी पकड़ बना ली थी लेकिन चीन की सरकार ने इसके मुद्रीकरण की अनुमति नहीं दी थी। हाँ, गेम को चीन में बैन रखा गया है क्योंकि सरकार का मानना है कि यह हिंसा करने वाला है और यह युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार का यह भी कहना है कि इस गेम के कारण लोग पूरी तरह से अपने कैरियर पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे। गेम की लत से युवाओं को बचाने के लिए सरकार ने इसे बैन किया है।

इस तरह Tencent को चीन में गेम को रद्द करना पड़ा लेकिन उन्होने गेम का क्लोन वर्जन Game for Peace तैयार किया। रिपोर्ट की मानें तो PUBG MOBILE का यह क्लोन वर्जन एक पेट्रीओटिक गेम के रूप में प्रोजेक्ट किया गया जिससे चीन की सरकार इस ऐप की अनुमति दे और सरकार ने ऐसा किया भी है। कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि PUBG Mobile एक चीनी एप्प नहीं है, यह तो साऊथ कोरिया से संबंध रखा है।

इसके अलावा अगर हम  Zoom App की बात करें तो यह एक अमेरिकी एप्प है, जिसका हेडक्वार्टर सैन जोस में है। हालाँकि इसे लेकर कुछ समय पहले सरकार की ओर से एक एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है। हालाँकि इस एप्प का चीन में एक बड़ा बेकफ़ोर्स देखा जा सकता है, जिसके बाद इसे लेकर भी कहा जा रहा था कि Zoom App को बैन किया जाना चाहिए। सरकार की ओर से Zoom App को लेकर जो एडवाइजरी जारी की गई थी, उसके बारे में आप यहाँ जानकारी ले सकते हैं। 

PUBG को लेकर क्या प्रतिक्रिया दे रहे हैं लोग?

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo