TikTok Banned in India: कुछ ऐसा रहा TikToker’s और Celebrities का रिएक्शन

TikTok Banned in India: कुछ ऐसा रहा TikToker’s और Celebrities का रिएक्शन
HIGHLIGHTS

भारत में TikTok Ban के साथ अन्य 58 चीनी एप्स पर बैन लगा दिया गया है

भारत में बैन हुए चीनी एप्स की लिस्ट में सबसे बड़ा नाम TikTok का ही था

आज हम आपको TikTok Ban के बाद सेलिब्रिटीज और TikTok पर एक मुकाम हासिल करने वाले कुछ लोगों के रिएक्शन के बारे में बताने वाले हैं

भारत चीन विवाद के बाद आज भारत सरकार (India Ban China Apps) की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है, आपको बता देते हैं कि देश में चीनी एप्प TikTok पर बैन (TikTok Ban) लगा दिया गया है, इसका मतलब है कि देश में अब चीनी एप्स को आप नहीं चला सकेंगे। आपको यह भी बता देते हैं कि देश की जनता भी इस फैसले के लिए काफी समय से मांग कर रही थी। अब जाकर आज केंद्र सरकार यानी Modi सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, आपको बता देते हैं कि देश में टिकटोक के साथ साथ UC  Browser और जाने माने कई चीनी एप्स (Chinese Apps) के साथ साथ 59 अन्य चीनी एप्स (Chinese Mobile Apps) को भी बैन कर दिया गया है। 

आपको बता देते है कि कुछ समय पहले ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से कुछ चीनी यानी चाइनीज एप्स की एक लिस्ट तैयार करने के बाद उसे मोदी सरकार को सौंपा था और अपील की थी कि इन चीनी एप्स को देश में बैन किया जाना चाहिए, हालाँकि इसके अलावा यह भी कहा गया था कि लोगों को अपने मोबाइल फोंस से इन एप्स को तुरंत ही हटा देना चाहिए, असल में आपको बता देते हैं कि इन एप्स की मदद से चीन के पास भारत का जरुरी डाटा पहुंच रहा था। इसके पीछे के बड़े कारण पर नजर डालें तो यह कहा गया था कि इन एप्स के माध्यम से चीन भारतीय डेटा हैक कर सकता है। 

कैसा रहा TikTok Ban के बाद TikToker’s का रिएक्शन

जहां हम देख रहे है कि देश में TikTok के साथ अन्य 58 चाईनीज़ एप्स को भारत में बैन कर दिया गया है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि TikTok को तो Google Play Store और App Store से भी रिमूव कर दिया गया है। असल में आपको बता देते हैं कि अन्य चीनी एप्स जिनकी लिस्ट को आप नीचे देख सकते हैं। इनमें से सभी को अभी भी गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से डाउनलोड और इनस्टॉल किया जा सकता है। इस तरह की गतिविधि पर कई TikToker’s और Celebrities का रिएक्शन सामने आया है, आपको बता देते है कि हमारे सोशल मीडिया चैनल पर भी हमने एक पोल चलाया था जिसमें से आये वोट यही कह रहे हैं कि लोग ऐसा होने से खुश हैं।

असल में कई लोग इससे खफा भी है, और कह रहे हैं कि एप्प को बैन करने के स्थान पर इसके अंदर मौजूद गलत और सेंसिटिव कॉन्टेंट को या भद्दे कंटेंट को रिमूव करना चाहिए था, न कि एप्प को पूरी तरह से भारत में बैन करना चाहिए था। आप यहाँ कुछ TikToker’s और Celebrities के रिएक्शन को देख सकते हैं:

Vijay Karthikeyan, 36
Techboss India
233k followers on TikTok

हमने इनसे सवाल किया था, और इन्होंने उसके जवाब में हमसे कहा है कि, “हाँ,  टिकटोक निश्चित रूप से नशे की लत जैसा ही है, अर्थात् addictive है। उनके पास एक सरल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस है जिसे कोई भी उपयोग कर सकता है और आप इसे ब्राउज़ करने में बहुत समय खर्च कर सकते हैं। हालाँकि मेरे पास बहुत अधिक फॉलोवर्स हैं लेकिन मैं इसके बाद भी TikTok Ban और अन्य चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के भारत सरकार के कदम का समर्थन करता हूं क्योंकि यह एप्स हमारे डेटा को चुराकर हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।”

Aarish Khan, 19.
A.K.Technical Point
1.7 million followers on TikTok

इनसे भी हमने कुछ सवाल किये थे, और इन्होंने से भी अपनी प्रतिक्रिया रखते हुए हमें बताया है कि, “मैं लगभग 2 साल से TikTok पर हूँ ऐसे में मेरे बहुत अधिक फॉलोवर्स भी हुए हैं। पहले, मैं दिन में दो घंटे से अधिक समय ऐप पर स्क्रॉल करता था और यह बहुत ही Addictive था। लेकिन मुझे नहीं लगता कि TikTok पर रोक लगा देनी चाहिए थी। इसके बजाय, TikTok को hateful content को प्लेटफार्म से हटाने की दिशा में काम करना चाहिए था।”

(China App List) किन चीनी एप्स को किया गया है बैन? 

आपको बता देते है कि इस लिस्ट में TikTok के साथ अन्य कई चीनी एप्स को रखा गया है। इस लिस्ट में अन्य एप्स की बात करें तो इसमें Shareit, Kwai, UC Browser, Baidu map, Shein, Clash of Kings, DU battery saver, Helo, Likee, YouCam makeup, Mi Community, CM Browers, Virus Cleaner, APUS Browser, ROMWE, Club Factory, Newsdog, Beutry Plus, WeChat, UC News, QQ Mail, Weibo, Xender, QQ Music, QQ Newsfeed, Bigo Live, SelfieCity, Mail Master, Parallel Space, Mi Video Call — Xiaomi, WeSync, ES File Explorer, Viva Video — QU Video Inc, Meitu, Vigo Video, New Video Status, DU Recorder, Vault- Hide, Cache Cleaner DU App studio, DU Cleaner, DU Browser, Hago Play With New Friends, Cam Scanner, Clean Master — Cheetah Mobile, Wonder Camera, Photo Wonder, QQ Player, We Meet, Sweet Selfie, Baidu Translate, Vmate, QQ International, QQ Security Center, QQ Launcher, U Video, V fly Status Video, Mobile Legends, और DU Privacy। हालाँकि अब देखना होगा कि आखिर क्या सरकार आने वाले समय में देश में चीनी प्रोडक्ट्स पर भी रोक लगाती है, इन प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा मार्किट शेयर अपने नाम किये गए मोबाइल ब्रांड्स हैं। हालाँकि इस बारे में अभी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन आने वाले समय में आखिर सरकार क्या फैसला लेती है यह देखना दिलचस्प होने वाला है।

कैसा रहा TikTok Ban के बाद Celebrities का रिएक्शन

यहाँ हम कुछ सोशल मीडिया पोस्ट्स के माध्यम से आपको दिखाने वाले हैं कि आखिर कैसा रहा TikTok Ban के बाद Celebrities का क्या रिएक्शन रहा है:

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo