सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा ब्लॉक करें चीनी एप्प: जानिये सबकुछ

सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा ब्लॉक करें चीनी एप्प: जानिये सबकुछ
HIGHLIGHTS

DoT की ओर से दो लिस्ट जारी की गई हैं, और इन लिस्ट में से सभी टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वह 59 बैन हुए चीनी एप्स को ब्लॉक करें

आपको बता देते हैं कि पहली लिस्ट में 35 एप्स हैं इसके अलावा दूसरी लिस्ट में 24 एप्स को रखा गया है

आपको बता देते हैं कि मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन की ओर से जो डायरेक्शन जारी की गई हैं, उनके अनुसार 35 एप्स को जो पहली लिस्ट में मौजूद हैं, IT Act 2000 के अंतर्गत आने वाले इमरजेंसी क्लॉज़ 69A के तहत ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है

आपको बता देते है कि टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट की ओर से एक ऑर्डर को पास करके सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह आदेश दिया गया है, वह इन 59 बैन हुए चीनी एप्स को जल्दी से जल्दी ब्लॉक करें। यह ऑर्डर सभी इंटरनेट सेवा प्रदाता यानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को दिया गया है। अगर हम इन बैन हुए एप्स की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इन एप्स में जाने माने TikTok का नाम सबसे ऊपर दिया गया है। इसके अलावा इस लिस्ट में UC Browser है, साथ ही इस लिस्ट में WeChat, Shareit, और Mi Video जैसे जानें एप्स भी शामिल हैं। आपको बता देते है कि Mi Video जानी मानी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi की ओर से निर्मित है। 

 DoT की ओर से दो लिस्ट जारी की गई हैं, और इन लिस्ट में से सभी टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया गया है कि वह 59 बैन हुए चीनी एप्स को ब्लॉक करें। आपको बता देते हैं कि पहली लिस्ट में 35 एप्स हैं इसके अलावा दूसरी लिस्ट में 24 एप्स को रखा गया है। अगर इन दोनों ही लिस्ट पर ध्यान दें तो इसमें आपको सरकार की ओर से बैन किये गए 59 चीनी एप्स नजर आने वाले हैं, हालाँकि इसके बारे में आप यहाँ भी जा सकते हैं!

आपको बता देते हैं कि मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन की ओर से जो डायरेक्शन जारी की गई हैं, उनके अनुसार 35 एप्स को जो पहली लिस्ट में मौजूद हैं, IT Act 2000 के अंतर्गत आने वाले इमरजेंसी क्लॉज़ 69A के तहत ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है। इस बात की जानकारी DoT की ओर से इस ऑर्डर में दी गई है, और इसे Live Mint की ओर से देखा भी गया है, उन्हीं की रिपोर्ट से यह जानकारी भी सामने आई है। 

यहाँ आपको बता देते है कि DoT की ओर से सभी इंटरनेट सेवा प्रदातों को यह कहा गया है, इन एप्स के IP Addresses, Domain, Communication Details और Play Store के अलावा App Store जैसी वेबसाइट से भी तत्काल प्रभाव के साथ ब्लॉक किया जाये। इसके अलावा उन्हें ऐसा भी कहा है कि जो भी उन्होंने एक्शन लिया है सरकार को उसकी एक रिपोर्ट भी भेजें।

जैसा कि हम आपको कई बार बता चुके हैं कि सरकार की ओर से जब इन एप्स को बैन करने का निर्णय लिया था, उसके दूसरे ही दिन से TikTok को न तो एप्प स्टोर पर देखा जा सकता है, इसके अलावा न ही यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर नजर आने वाला है। हालाँकि अगर बाकी एप्स की बात करें तो आपको बता देते है कि अभी भी यह आपको इन जगहों पर नजर आने वाले हैं, लेकिन ऐसा देखा जा सकता है कि जल्द ही इन्हें भी गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से ब्लॉक किया जाये। 

इसके अलावा 30 की शाम से TikTok ने अपने यूजर्स को यह सन्देश देना शुरू कर दिया है कि सरकार की ओर से TikTok को बैन कर दिया गया है, इसी कारण से अब आपको इसकी सेवा नहीं मिलने वाली है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo