Instagram Reels बनाने पर कंपनी दे रही महीने के 43 लाख, करोड़ों कमाने का मौका, फिर भी अप्लाई करने से कतरा रहे लोग

Instagram Reels बनाने पर कंपनी दे रही महीने के 43 लाख, करोड़ों कमाने का मौका, फिर भी अप्लाई करने से कतरा रहे लोग

Reels बनाकर मोटी कमाई की जा सकती है. अब कंपनी ने जबरदस्त दांव चला है. कंपनी क्रिएटर्स को महीने तक 43 लाख रुपये तक दे रही है. रिपोर्ट की माने तो Meta ने कई कंटेंट क्रिएटर्स को यह ऑफर देना शुरू कर दिया है. कंपनी चाहती है कि क्रिएटर्स Instagram Reels के लिए एक्सक्लूसिव कंटेंट तैयार करें.

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रिपोर्ट में बताया गया है कि Meta की तरफ से यह ऑफर उस टाइम आया है जब अमेरिका में टिकटॉक के भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं. Business Insider ने बताया है कि कंपनी उन क्रिएटर्स से कॉन्टैक्ट कर रही हो जिनके टिकटॉक पर एक मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं.

कंपनी उन टिकटॉक स्टार क्रिएटर्स को 2,500 डॉलर से 50,000 डॉलर (लगभग 2 लाख रुपये से 43 लाख रुपये) तक की मंथली पेमेंट ऑफर कर रही है. कॉन्ट्रैक्ट्स में क्रिएटर्स से कम से कम तीन महीने के लिए सिर्फ Instagram पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो का प्रोडक्शन और शेयर करने की मांग की गई है.

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Meta ने इसके लिए पेटआउट टियर तैयार है. ये क्रिएटर्स के फॉलोवर्स के हिसाब से अलग-अलग हैं. वीडियो पर उनके एंगेजमेंट के आधार पर अलग-अलग रकम ऑफर की जा रही है. क्रिएटर्स से हर महीने एक निश्चित संख्या में रील्स पोस्ट करने के लिए कहा गया है. इसमें 15 सेकेंड्स से लेकर 3 मिनट के बीच के वीडियो होंगे.

2.5 करोड़ तक हो सकती है इनकम

इसमें कंपनी ने एक और शर्त को ऐड किया है. शर्त के अनुसार, Instagram के लिए कंटेंट बनाने के बाद उन्हें टिकटॉक या YouTube जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करना होगा. ताकि दूसरे प्लेटफॉर्म्स के फॉलोवर्स Instagram पर आ सके. रिपोर्ट में बताया गया है कि Instagram छह महीने के लिए 300,000 डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) तक की डील्स ऑफर कर रहा है.

हालांकि, इस दौरान क्रिएटर्स को हर महीने कम से कम 10 रील्स पोस्ट करने होंगे. यानी क्रिएटर्स के पास प्रति माह 50,000 डॉलर तक कमाने का मौका है. हालांकि, यह राशि टॉप-टियर क्रिएटर्स को उनके एंगेजमेंट और फॉलोवर्स के हिसाब से दी जाएगी. इससे 6 महीने में वे 3 लाख डॉलर तक कमा सकते हैं.

दूसरे से ज्यादा वीडियो Instagram के लिए

इसके अलावा एक और बड़ी शर्त रखी गई है. जिसमें कहा गया है कि सबसे बड़े शॉर्ट फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म की तुलना में Instagram रील्स पर 25% अधिक पोस्ट करने की जरूरत है. इसके अलावा उन्हें रोज कम से कम एक बार कमेंट, शेयर और रिप्लाई के जरिए फैन को इंगेज करना होगा.

इतने आकर्षक पेआउट के बावजूद, कुछ क्रिएटर हिचकिचा रहे हैं. कई ने दूसरे प्लेटफॉर्म की तुलना में Instagram के लिए ज्यादा कंटेंट बनाने की जरूरत को लेकर चिंता जताई है. कई क्रिएटर्स ने कहा है कि प्लेटफॉर्म पर कंटेंट बैलेंस करना, साथ ही इंस्टा की खास जरूरत को पूरा करना डील को कम आकर्षक बना दिया है.

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Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

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