कोई नहीं देख पाएगा आपके फोटो-वीडियो, बस फोन पर करना होगा ये काम

कोई नहीं देख पाएगा आपके फोटो-वीडियो, बस फोन पर करना होगा ये काम
HIGHLIGHTS

Realme डिवाइस पर ऐप को छिपाने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल है

कुछ स्मार्टफ़ोन में फ़ोटो या वीडियो छिपाने का विकल्प होता है

वर्तमान में अधिकांश मोबाइल ब्रांड फ़ोन ऐप्स को छिपाने का विकल्प प्रदान करते हैं

हम सभी के पास अपने स्मार्टफोन में बहुत सारा पर्सनल डेटा होता है जिसे हम किसी के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं। लेकिन कई बार हमें बिना किसी कारण के अपना फोन किसी और को देना पड़ता है, वह हमारे माता-पिता या दोस्त या रिश्तेदार या प्यार करने वाले या अजनबी हो सकते हैं। यहां तक कि अगर आपका फोन आपके भरोसेमंद लोगों के हाथ में है, तो भी आपको चिंता करने की जरूरत है, असल में बहुत से लोगों की आदत होती है फोन हाथ में आते ही उसे अंदर से देखने की आग वह आपकी फोटो आदि को देख सकते हैं, आपकि बैंकिंग डिटेल्स को चेक कर सकते हैं, इसके साथ ही आपके फोन को क्लोन भी कर सकते हैं। इसी कारण आपको अपने फोन को न तो किसी के हाथ में देना चाहिए, और न ही अपने दस्तावेजों को ऐसे ही रखना चाहिए। अगर आपका फोन गलत हाथों में पड़ जाता है तो खतरा समझो बन ही गया है। इन्हीं वजहों से कई लोग अपनी फोटो, वीडियो या ऐप छिपाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आपको बता देते है कि ऐसा हो सकता है। आज हम आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ऐप्स, फोटो, वीडियो को कैसे छिपाएं, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: 20 अप्रैल को भारत में लॉन्च हो सकता है Redmi का धुआंधार फोन, बजट सेगमेंट में फोन को देगा सीधी टक्कर

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ऐप्स कैसे छिपाएं (How to hide apps in android phones)

वर्तमान में अधिकांश मोबाइल ब्रांड फ़ोन ऐप्स को छिपाने का विकल्प प्रदान करते हैं। इसलिए आपको ऐप्स को छिपाने के लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल या डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। आइए जानते है कि कुछ जाने माने फोंस पर आप कैसे Apps को Hide कर सकते हैं। 

OnePlus: जिनके पास वनप्लस स्मार्टफोन है, उन्हें फोन दाईं ओर स्लाइड करना होगा। यदि आप इस जगह का उपयोग नहीं करते हैं, तो छिपे हुए स्थान में जाने के लिए बस होम स्क्रीन पर दो अंगुलियों से बाहर की ओर स्लाइड करें। स्लाइड करने के बाद आप प्लस (+) आइकन पर टैप करें और यह आपके स्मार्टफोन के सभी ऐप्स को आपके फोन स्क्रीन पर प्रदर्शित करेगा। फिर जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं उन्हें चुनें और टिक साइन आइकन पर टैप करें उसके बाद, आप छिपाने की जगह को बंद कर सकते हैं। अगर आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो आपका ऐप hide हो जाने वाला है। 

How to hide apps in android phones

आप इसी प्रक्रिया में ऐप्स को अनहाइड भी कर सकते हैं। वनप्लस आपको एक छिपी हुई जगह में पासवर्ड सेट करने की अनुमति भी देता है ताकि इस प्रक्रिया में कोई और ऐप को एक्सेस न कर सके। इस प्रक्रिया में कोई भी आपके छिपे हुए ऐप्स को एक्सेस नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें: Realme 9 Pro Plus एक नए एडिशन में हुआ लॉन्च, गेमर्स के लिए है तोहफा

Samsung: सैमसंग उपयोगकर्ताओं को अधिक विकल्प प्राप्त करने के लिए केवल होम स्क्रीन पर लॉंग प्रेस करने की आवश्यकता है। फिर, "होम स्क्रीन सेटिंग्स"> hide apps पर टैप करें। अब आप उन ऐप्स को चुन सकते हैं जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं यदि आप अपनी छिपी हुई एप्लिकेशन सूची से किसी ऐप को हटाना चाहते हैं, तो उस विशिष्ट ऐप के बगल में स्थित माइनस (-) आइकन पर टैप करें। अब, नवीनतम परिवर्तनों को लागू करने के लिए Done विकल्प पर क्लिक करें।

Xiaomi Mi, Redmi, Poco: अगर आप Xiaomi यूजर हैं, तो आपको फोन सेटिंग्स को थोड़ा बेहतर सर्च करने की जरूरत है। बस अपने एंड्रॉइड फोन के सेटिंग सेक्शन में जाएं और ऐप्स> ऐप लॉक पर टैप करें। यहां, आपको एक हिडन ऐप्स टैब मिलेगा। अब उन ऐप्स को चुनें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं अगर आप ऐप को छिपाना नहीं चाहते हैं, लेकिन आपको प्राइवेसी की सख्त जरूरत है, तो आप Xiaomi के फोन पर पासवर्ड से अपनी जरूरत के ऐप्स को लॉक कर सकते हैं।

Realme: किसी ऐप को रियलमी डिवाइस पर छिपाने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है, लेकिन अगर आपको स्टेप्स पता हैं तो आप इसे आसानी से छिपा सकते हैं। Realme उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले सेटिंग्स> privacy> ऐप एन्क्रिप्शन> एक गोपनीयता पासकोड दर्ज करें> उन ऐप्स का चयन करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं> होम स्क्रीन छुपाएं आइकन सक्षम करें। उसके बाद, आपको ऐप के लिए एक्सेस नंबर सेट करना होगा। जब आप नंबर सेट करते हैं, तो आपको एक संदेश मिलेगा जो कहता है, "होम स्क्रीन आइकन छुपाएं, हाल के कार्यों में प्रदर्शित न करें और अधिसूचनाएं प्रदर्शित न करें।" नंबर टाइप करें।

यह भी पढ़ें: 13GB रैम और मीडियाटेक डिमेन्सिटी 810 चिपसेट के साथ लॉन्च हुआ OPPO A57 5G

एंड्रॉइड फोन पर फोटो या वीडियो कैसे छिपाएं

फ़ोन फ़ोटो और वीडियो छिपाने के लिए आप अपने गैलरी ऐप को छिपा या लॉक कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं, और आप कुछ चुनिंदा तस्वीरें और वीडियो छिपाना चाहते हैं, तो Play Store में कई अच्छे थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, जिनमें से एक आप इंस्टॉल और उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको एक अच्छा गैलरी छिपाने वाला ऐप नहीं मिल रहा है, तो आप इनशॉट से गैलरी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऐप में एक प्राइवेट सेक्शन है, जहां आप ऐप्स को हाइड कर सकते हैं। हालांकि इस ऐप में आपको बहुत सारे Ads देखने को मिलेंगे।

How to hide apps in android phones

यह एक काल्पनिक इमेज है!

कुछ स्मार्टफ़ोन में फ़ोटो या वीडियो छिपाने का विकल्प होता है। उदाहरण के लिए, वनप्लस उपयोगकर्ता हर बार गैलेक्सी ऐप में कोई तस्वीर या वीडियो खोलने पर "Hide" विकल्प पाएंगे। ऐसा करने के लिए, आपको तीन-बिंदु वाले बटन पर टैप करना होगा और ऐप "Hide" फीचर प्रदर्शित करेगा। जैसे ही आप गैलरी ऐप में स्क्रॉल करते हैं, आपको हिडन कलेक्शन सेक्शन दिखाई देगा, जहां आपको अपना सारा छिपा हुआ डेटा मिलेगा। इसके अलावा, आप ऐप लॉक फीचर का उपयोग कर सकते हैं जो रीयमी जैसे कुछ स्मार्टफोन प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार की Bachchan Pandey इस दिन हो रही है OTT पर रिलीज़, जानें किस प्लेटफॉर्म पर देख सकेंगे

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo