गूगल कर सकता है यह महत्त्वपूर्ण घोषणाएं

गूगल कर सकता है यह महत्त्वपूर्ण घोषणाएं
HIGHLIGHTS

गूगल 28 मई 2015 को होने वाली अपनी ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस में यह कुछ महत्त्वपूर्ण घोषणाएं कर सकता है. अब देखना यह है कि क्या क्या नई घोषणाएं गूगल अपनी इस कांफ्रेंस में करता है.

हर साल होने वाले गूगल के ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस में वह हर साल कुछ न कुछ नई घोषणाएं अवश्य करता है जैसे पिछले साल हमने देखा कि उसने एंड्राइड लोलीपॉप की घोषणा के साथ कई महत्त्वपूर्ण घोषणाएं की थी. और इस साल भी वह कुछ महत्त्वपूर्ण घोषणाएं करने वाला है जिससे टेक जगत को कुछ नई तकनीकें मिलने वाली हैं. 28 मई को होने वाला गूगल का ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस अब महज कुछ ही दिन दूर है. इस कांफ्रेंस में गूगल हर साल अपने रिसर्च कामों की जानकारी को हमारे सामने रखता है. और इस बार वह इन निम्नलिखित प्रोडक्ट्स की घोषणा कर सकता है. सैन फ्रांसिस्को में होने वाली इस कांफ्रेंस में की जाने वाली घोषणाएं ये हो सकती हैं. आगे जानें क्या घोषणाएं हैं ये…

एंड्रोइड M: इस साल की सबसे अहम् घोषणा शायद यही हो सकती है. गूगल अपने ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस में एंड्रोइड M की घोषणा कर सकता है. अब इस एंड्राइड का पूरा नाम क्या होगा यह तो इसके बाद ही पूरी तरह साफ़ होगा पर कयास लगाये जा रहे हैं कि पिछले साल एक लोलीपॉप की तरह की कुछ अटपटा सा नाम हो सकता है, जैसे मिल्कशेक… अभी यह पूरी तरह साफ़ नहीं है पर सोशल मीडिया पर इस नाम की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि यह नया एंड्राइड आपके फोन नंबर, लोकेशन, नाम और पते की सुरक्षा करने में सक्षम होगा. अगर गूगल एंड्रोइड M की घोषणा करता है तो ये एंड्रोइड की लांचिंग के बाद से 6 सालों में एंड्रोइडा का 10वां अपडेटेड वर्जन होगा.

क्रोमकास्ट 2: लगभग दो साल पूर्व गूगल ने अपने सबसे पहले क्रोमकास्ट की घोषणा करते हुए उसे लॉन्च किया था. यह विडियो स्ट्रीमिंग के दौरान एक हाई-स्पीड प्रदान करेगा और अधिक से अधिक वीडियो फॉर्मेट्स को सपोर्ट करने में सक्षम होगा.

स्मार्टवॉच: इस कांफ्रेंस में गूगल अपनी नई स्मार्टवॉच की घोषणा कर सकता है. अगर इसकी कीमत के बारे में विचार करें तो यह 1400 डॉलर के आसपास तक की हो सकती है.

ब्रिलो (ऑपरेटिंग सिस्टम): अगर इसके लिए उड़ रही अफवाहों की बात माने तो गूगल एक और महत्त्वपूर्ण घोषणा कर सकता है जो ब्रिलो ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ी है. गूगल अपनी इस कांफ्रेंस में इस ऑपरेटिंग सिस्टम की भी घोषणा कर सकता है.

एक और गूगल नेक्सस डिवाइस: गूगल अपने ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस में अपने नए नेक्सस डिवाइस की घोषणा कर सकता है. ये डिवाइस 6-इंच का नया फैबलेट हो सकता है.

नई फोटो सर्विस: इन सब के साथ साथ गूगल अपने ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस में नए फोटो शेयरिंग सेवा आरम्भ करने की भी घोषणा कर सकता है. इसके माध्यम से आप ट्विटर पर सीधे फोटो शेयर कर सकेंगे.

यू-ट्यूव पर लाइव गेमिंग: यह दूसरी सबसे महत्त्वपूर्ण घोषणा हो सकती है. इसके लिए गूगल ने यू-ट्यूब को 60FPS को लैस किया है, जो HTMl5 पर लाइव गेमिंग का मजा दे सकने में सक्षम है.

हो सकती है कुछ और महत्वपूर्ण घोषणाएं… इसके साथ-साथ गूगल और भी बहुत सी महत्त्वपूर्ण घोषणाएं कर सकता है, जो आपके और सभी के बहुत काम आने वाली हैं. गूगल हर साल की तरह इस साल भी हमें कुछ नया प्रदान करने वाला है. अब हमें केवल 28 मई हो होने वाली गूगल ‘आई ओ/डेवलपर्स’ कांफ्रेंस का इंतज़ार है जिसके बाद इन घोषणाओं पर आधिकारिक तौर पर मोहर लग जायेगी और यह घोषणाएं अस्तित्त्व में आ जाएँगी और हम इनके इस्तेमाल के साथ साथ एक नई तकनीकी का लाभ भी ले पायेंगे. अब देखना यह है कि गूगल इसमें से कितनी घोषणाएं पर आधिकारिक तौर पर मोहर लगाता है और कितनी अगले साले के लिए छोड़ देता है.

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo