CES 2024: Rabbit R1 से लेकर Clicks तक, लॉन्च हुए एक से बढ़कर एक तकनीकी प्रोडक्ट, AI छू रहा आसमान!

CES 2024: Rabbit R1 से लेकर Clicks तक, लॉन्च हुए एक से बढ़कर एक तकनीकी प्रोडक्ट, AI छू रहा आसमान!
HIGHLIGHTS

अगर कोई एक थीम थी जो लास वेगस में CES 2024 पर हावी रही, तो वह AI थी।

लेकिन CES 2024 केवल आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस शो से कहीं ज्यादा था।

आइए देखते हैं कुछ बेहतरीन गैजेट्स जिन्हें CES में पेश किया गया था।

Consumer Electronics Show (CES) इस साल का पहला बड़ा कंज्यूमर तकनीकी शो है जो यह संकेत देता है कि आने वाले महीने में क्या उम्मीद की जा सकती है। अगर कोई एक थीम थी जो लास वेगस में CES 2024 पर हावी रही, तो वह AI थी। रेफ्रीजरेटर से लेकर टीवीयों और हैंडहेल्ड्स तक AI सबसे आकर्षक थीम थी। लेकिन CES 2024 केवल आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस शो से कहीं ज्यादा था। आइए देखते हैं कुछ बेहतरीन गैजेट्स जिन्हें CES में पेश किया गया था।

Samsung 2024 Bespoke 4-Door Flex Refrigerator

क्या होगा अगर आपका फ्रिज आपके अंदर के मास्टर शेफ को बाहर निकाल सके। यह स्मार्ट फ्रिज सैमसंग के AI विजन इनसाइड फीचर और इंटरनल कैमरों से लैस है जो यह ट्रैक कर सकता है कि सामग्री को कब स्टोर किया गया है और उसके एक्सपायर होने की तारीख क्या है। यह फ्रिज सैमसंग फूड के जरिए नोटिफिकेशन्स भेजता है। यह AI-प्रपेल्ड फूड और रेसिपी प्लेटफॉर्म आपकी इन्वेंट्री के आधार पर रेसिपी भी बता सकता है। वर्तमान में यह 30 ग्रॉसरी आइटम्स को पहचान सकता है जिन्हें आमतौर पर फ्रिज में स्टोर किया जाता है।

यह भी पढ़ें: बजट में धमाल! 12GB रैम और 64MP कैमरा के साथ भारत में लॉन्च हुए दो नए चमचमाते 5G फोन्स, जानें कीमत 

Rabbit R1

इंडस्ट्री ऑब्ज़र्वर्स इस डिवाइस को ऐप स्टोर का ChatGPT कह रहे हैं। इस (Rs 16,500) डिवाइस में 2.88-इंच की टचस्क्रीन और 4G कनेक्टिविटी है लेकिन लेकिन यह आपके स्मार्टफोन की जगह लेने के लिए अभी तैयार नहीं है। इसे एक स्मार्ट असिस्टेंट (यह गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा से बहुत अलग नहीं है) की तरह समझें जो एक सिंगल इंटरफेस के जरिए आपके ऐप्स को कंट्रोल कर सकता है, टेक्स्ट भेज सकता है और यहाँ तक कि चीजें ऑर्डर भी कर सकता है। यह LLMs से ठीक आगे है, Rabbit ने इसे एक ‘लार्ज एक्शन मॉडल’ के तौर पर पोज़िशन दी है।

LG Signature OLED T

LG आमतौर पर अपनी लेटेस्ट टीवी तकनीकों का प्रदर्शन करने के लिए प्लेटफॉर्म के तौर पर CES का इस्तेमाल करता है; यह साल भी कुछ अलग नहीं था। LG का दावा है कि यह नया टीवी ट्रैडिशनल ब्लैक स्क्रीन से बिल्कुल अलग है जो हमेशा आपके घर की सजावट से प्रतिस्पर्धा करता है। यह 77-इंच का एक वायरलेस ट्रांसपेरेंट टीवी है। इस फ्रन्ट पैनल एक अपारदर्शी कंट्रास्ट स्क्रीन के साथ पारदर्शी है। आप कंट्रास्ट स्क्रीन की सेटिंग्स को बदल सकते हैं। पूरी तरह ट्रांसपेरेंट मोड को चुनने पर इसकी स्क्रीन लगभग दिखनी बंद हो जाती है। आपको अपने टीवी को दीवार पर लगाने की भी जरूरत नहीं है; यह आपके रहने की जगह में घुलमिल जाता है जो पहले कभी नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: Excitel का नया धमाका! लॉन्च हुआ 17 OTT और 400 Mbps स्पीड वाला प्लान, कीमत हैरान करने वाली

Garmin Lily 2

गार्मिन ने CES में अपने Lily लाइनअप में सबसे हालिया अपडेट का प्रदर्शन किया है। Lily 2 वेलनेस और फैशन का एक बढ़िया मिक्सचर है जिसमें छिपी हुई डिस्प्ले और पैटर्न वाले लेंस दिए गए हैं। Lily 2 कई सारे फैशन-फॉरवर्ड कलर्स और वॉच बैंड्स के साथ आती है। यह वियरेबल स्ट्रेस ट्रैकिंग और गार्मिन के बॉडी बैटरी फीचर जैसे वेलनेस फीचर्स से भी भरी हुई है।

Clicks

CES 2024: Clicks

क्या आप अब भी अपनी Blackberry को मिस करते हैं? Clicks तकनीक के पास शायद इसका जुगाड़ है। असल में Clicks आपके iPhone में एक फिजिकल QWERTY कीबोर्ड शामिल करता है जिसमें कई आसान कीबोर्ड शॉर्टकट्स शामिल हैं। इसका एक खास फीचर यह है कि यह आईफोन के वर्चुअल कीबोर्ड को छिपा देता है (जब तक आप चाहें) और आपके स्क्रीन रियल एस्टेट को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें: नए अवतार में लॉन्च हुए Motorola के दो तगड़े स्मार्टफोन्स, देखें इनका स्टाइलिश लुक और धांसू फीचर्स

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo