OMG! क्रिप्टो (Crypto) से नहीं खरीद पाएंगे बर्गर, पिज्जा, देखें क्या है भविष्य का प्लान

OMG! क्रिप्टो (Crypto) से नहीं खरीद पाएंगे बर्गर, पिज्जा, देखें क्या है भविष्य का प्लान
HIGHLIGHTS

भारत पहले से कहीं अधिक क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) नियम प्राप्त करने के करीब है

ऐसा भी कहा जा सकता है कि देश में पहली दफा ही क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) को लेकर नियम लाए जाने वाले हैं

इस संबंध में पिछले एक सप्ताह में दो महत्वपूर्ण बैठकें हो चुकी हैं

भारत पहले से कहीं अधिक क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) नियम प्राप्त करने के करीब है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि देश में पहली दफा ही क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) को लेकर नियम लाए जाने वाले हैं। इस संबंध में पिछले एक सप्ताह में दो महत्वपूर्ण बैठकें हो चुकी हैं। सबसे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने अनियमित क्रिप्टो (Crypto) बाजारों की चिंताओं के बारे में बात की क्योंकि वे मनी (money) लॉन्ड्रिंग (laundering) और टेरर (Terror) फाइनैन्सिंग (Financing) की अनुमति दे रहे हैं। फिर, संसदीय पैनल ने क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) के लिए भविष्य का रास्ता खोजने के लिए उद्योग के विशेषज्ञों और हितधारकों से मुलाकात भी की है।

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

वज़ीरएक्स (WazirX) के एक प्रवक्ता ने इंडिया टुडे टेक को बैठक का विवरण साझा किए बिना, "वज़ीरएक्स (WazirX) सहित बीएसीसी ने वित्त पर स्थायी समिति के सदस्यों के साथ मुलाकात की है जो बातचीत सही दिशा में एक सकारात्मक कदम है।" हालाँकि, इन दोनों बैठकों से पता चलता है कि भारत ने क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) पर प्रतिबंध लगाने के विचार को छोड़ दिया होगा और केवल उन्हें विनियमित करने की कोशिश करेगा। इसका मतलब है कि कुछ चीजों की अनुमति मिलने वाली है, हालांकि कुछ चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया जाने वाला है। आइए जानते है कि आखिर किन चीजों को अनुमति मिल सकती है और किनपर नहीं। 

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

भारत में क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) नियम: आखिर किन चीजों को मिल सकती है अनुमति

  • क्रिप्टो (Crypto) ट्रेडिंग (Trading) जारी रहेगी। निवेशकों को कुछ दिशानिर्देशों का पालन करने वाले एक्सचेंज प्लेटफॉर्म (Exchange Platforms) से क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) खरीदने (buy) और बेचने (Sale) की अनुमति होगी।
  • क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) के प्रति भारत का नजरिया 'सुरक्षात्मक' लगता है। क्रिप्टो (Crypto) बिल में शामिल कोई भी उपाय यह सुनिश्चित करने की दिशा में हो सकता है कि निवेशकों का पैसा सुरक्षित है। इसलिए, जिस किसी ने भी क्रिप्टो (Crypto) में निवेश किया है, उसे घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने 30 लाख से अधिक खातों को किया बैन, बताई ये बड़ी वजह 

  • ऐसे कई संकेत हैं जो बताते हैं कि क्रिप्टो (Crypto) को मुद्रा (Currency) के बजाय एक ऐसेट क्लास (Asset Class) के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इसका मतलब है कि लोग क्रिप्टो (Crypto) में अपना पैसा निवेश (Money Invest) करने और उसे बढ़ाने में सक्षम होंगे।
  • सरकार क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) पर टैक्स लगाना शुरू कर सकती है। नया बिल इस बात पर बेहतर स्पष्टता प्रदान कर सकता है कि सरकार कैसे क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) पर कर लगाने की योजना बना रही है। ऐसा माना जाता है कि सरकार क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) से राजस्व उत्पन्न करने के तरीके तलाश रही है।

भारत में क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) नियम: किन चीजों की नहीं होगी अनुमति

  • क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) बनाना मुश्किल हो जाएगा। अभी तक, सही इंटरनेट कनेक्शन वाला कोई भी व्यक्ति क्रिप्टो (Crypto) कॉइन बना सकता है। नियम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि केवल कुछ मानदंडों को पूरा करने वाले ही क्रिप्टो (Crypto) बनाने में सक्षम हैं।
  • क्रिप्टो (Crypto) लीगल टेंडर नहीं बनेगा। इस साल की शुरुआत में, बहुत से लोगों ने क्रिप्टो (Crypto)करन्सी (Cryptocurrency) के विचार के पीछे रुपये की जगह या कानूनी निविदा के रूप में इसके साथ सह-अस्तित्व के विचार के पीछे रेलियाँ की थी। अब इसकी बहुत कम संभावना है। सरल शब्दों में, आप बिटकॉइन का उपयोग बर्गर या पिज्जा खरीदने के लिए नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Airtel vs Jio vs BSNL vs Vi: 250 रुपये से कम में सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान जानें

  • एक महत्वपूर्ण बात यह देखी जानी बाकी है कि क्रिप्टो (Crypto)करेंसी (Cryptocurrency) को कौन नियंत्रित करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सबसे तार्किक विकल्प प्रतीत होता है, लेकिन अपनी खुद की क्रिप्टो (Crypto) पेश करने का इरादा व्यक्त किया जाना जरूरी है। मौजूदा संगठनों के बीच अन्य संभावित विकल्प सेबी है। अगर सरकार क्रिप्टो (Crypto) को विनियमित करने के लिए पूरी तरह से एक नई संस्था के साथ आती है तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: Netflix और Prime video की छुट्टी करने आए Disney+ Hotstar के तीन ज़बरदस्त प्लान

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo