Reliance Jio-Airtel और Vodafone Idea को मिलेगी टक्कर, BSNL ला रहा अपना 4G, देखें डिटेल्स

Reliance Jio-Airtel और Vodafone Idea को मिलेगी टक्कर, BSNL ला रहा अपना 4G, देखें डिटेल्स
HIGHLIGHTS

BSNL इस साल अगस्त में पेश करने जा रही है अपनी 4G सेवा।

पंजाब में यह सेवा पहले से BSNL की ओर से दी जा रही है।

अब देखना है कि देश में BSNL 4G सेवा क्या क्रांति लाती है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) सरकार की “आत्मनिर्भर” नीति के अनुसार पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का लाभ उठाते हुए, इस अगस्त से देश भर में 4G सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है। पायलट चरण के दौरान, बीएसएनएल अधिकारियों ने 700 मेगाहर्ट्ज (मेगाहर्ट्ज) और 2,100 मेगाहर्ट्ज के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड का उपयोग करते हुए 4जी नेटवर्क पर 40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड की हाई स्पीड हासिल की है।

पंजाब में पहले से चल रहा BSNL 4G

पंजाब में, बीएसएनएल ने पहले ही आईटी कंपनी टीसीएस और राज्य संचालित दूरसंचार अनुसंधान संगठन सी-डॉट के नेतृत्व वाले एक कंसोर्टियम द्वारा घरेलू स्तर पर विकसित तकनीक का उपयोग करके 4जी सेवाएं शुरू कर दी है, जिसमें लगभग 800,000 ग्राहक पहले से ही शामिल हैं।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, “पिछले जुलाई में पंजाब में लागू किए गए सी-डॉट कोर नेटवर्क ने केवल 10 महीनों के भीतर सराहनीय प्रदर्शन किया है। आमतौर पर, ऐसी जटिल तकनीक को स्थिर होने में 12 महीने लगते हैं। बीएसएनएल अगस्त में देश भर में आत्मनिर्भर 4जी तकनीक पेश करेगा।”

इसी तकनीकी को भविष्य में 5G पर अपग्रेड किया जाएगा

दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा आवश्यक दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने वाले हार्डवेयर, उपकरणों और सॉफ्टवेयर के संग्रह के रूप में वर्णित कोर नेटवर्क, इस पहल का अभिन्न अंग है। बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क की तैनाती के लिए टीसीएस, तेजस नेटवर्क और सरकारी स्वामित्व वाली आईटीआई को लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ठेका दिया है, जिसे भविष्य में 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है।

4G और 5G के लिए देशभर में 112,000 टॉवर स्थापित किए जा रहे हैं

बीएसएनएल वर्तमान में पूरे भारत में 4जी और 5जी सेवाओं के लिए 112,000 टावर स्थापित करने की प्रक्रिया में है। रिपोर्ट में बीएसएनएल के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है, “कंपनी ने पहले ही देश भर में 4जी सेवाओं के लिए 9,000 से अधिक टावर स्थापित कर दिए हैं, जिनमें से 6,000 से अधिक पंजाब, हिमाचल प्रदेश, यूपी पश्चिम और हरियाणा सर्कल में चल रहे हैं।”

BSNL लंबे समय से 4G रेडी सिम ऑफर कर रहा है

गौरतलब हो कि, बीएसएनएल पिछले 4-5 वर्षों से 4जी-सक्षम सिम की पेशकश कर रहा है। कंपनी लोगों को इसके प्रति जागरूक भी करती जा रही है। ऐसे में अगर आप भी आगामी समय में यानि August महीने के बाद BSNL 4G का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने पुराने सिम को अपग्रेड करके नए 4G BSNL SIM को खरीद लेना चाहिए, ऐसा भी कह सकते है कि पुराने सिम को नए 4G Ready SIM पर अपग्रेड कर लेना चाहिए।

रिलायंस जियो, एयरटेल और Vodafone Idea को मिलेगी कड़ी टक्कर

हालांकि, हम जानते है कि Vi के पास अभी देश में 5G सेवा नहीं है इसके बाद भी रिलायंस जियो और एयरटेल की ओर से अपने अपने ग्राहकों को 5G सेवा उपलब्ध कराई जा रही हैं। हालांकि अगर BSNL की ओर से 4G को पेश कर दिया जाता है तो जाहिर तौर पर Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea को मात मिल सकती है। क्योंकि किसी भी मामले में BSNL के रिचार्ज प्लांस या सेवाएँ Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea से पीछे नहीं हैं। रिचार्ज प्लांस और ब्रॉड्बैन्ड के आधार पर BSNL रिलायंस जियो और एयरटेल को कड़ी टक्कर देता रहा है, ऐसे में अब 4G आने के बाद BSNL बड़े पैमाने पर Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea को टक्कर देने वाला है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo