बिना इंटरनेट के भी झटपट कर पाएंगे UPI Payments; बस जान लें ये सिम्पल ऑफलाइन तरीका

बिना इंटरनेट के भी झटपट कर पाएंगे UPI Payments; बस जान लें ये सिम्पल ऑफलाइन तरीका
HIGHLIGHTS

अगर कभी भी आपको इंटरनेट की समस्या के चलते UPI Payment करने में कोई दिक्कत आई है तो यह खबर आपके लिए ही है।

इंटरनेट न होने की स्थिति में अब आप ऑफलाइन भी UPI Payment कर सकते हैं, जानें कैसे!

NPCI की ओर से एक नए मेथड को जारी किया गया है, जिसकी मदद से आप इंटरनेट कनेक्शन न होने पर भी UPI Payment कर सकते हैं।

क्या अपने भी मेरी तरह कभी UPI Payment करने के दौरान इंटरनेट की समस्या का सामना किया है? अगर हाँ, तो आपको बता देते है कि आगे से आपको इस समस्या से फिर से कभी भी जूझना नहीं पड़ेगा। यानि अब आगे से आप UPI के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट बिना इंटरनेट कनेक्शन भी कर सकते हैं। यहाँ आपको बताया देते है कि Digital India की पहल के शुरू होने के बाद से लाखों लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से रोजाना के लेनदेन से लेकर अन्य कामों को भी UPI के माध्यम से ही करने लगे हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि कैश में लेनदेन न करके लोग ऑनलाइन पेमेंट का ज्यादा सहारा लेने लगे हैं। हालांकि कई बार इंटरनेट न होने की स्थिति में ऑनलाइन पेमेंट करना जान का जंजाल बन जाता है। ऐसे में जब आप पेमेंट करते हैं तो यह पेमेंट फेल होती चली जाती है। इसका मुख्य कारण इंटरनेट की कम स्पीड और बेकार नेटवर्क कनेक्टिविटी होती है, इस बारे में हम आपको ऊपर से ही बताया रहे हैं। हालांकि अब NPCI की ओर से इस समस्या का समाधान खोज लिया गया है। आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि NCPI की ओर से पैसे ट्रांसफर करने का एक आसान तरीका खोज लिया गया है, आज हम इस तरीके के बारे में आपको भी बताने वाले हैं। आइए जानते हैं। 

offline UPI Payment

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार की Samrat Prithviraj 1 जुलाई को होगी Prime Video पर स्ट्रीम

जहां भी, या जिन भी इलाकों में इंटरनेट की समस्या रहती है, सिस्टम अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेन्ट्री सर्विस डेटा यानि (USSD) फ्रेमवर्क का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आपको मात्र *99# डायल करना होता है, जिसके माध्यम से आप अपने UPI Payments को सेटअप और इनैबल कर सकते हैं। अब आइए जानते है कि आखिर आपको स्टेप बाय स्टेप क्या करना होगा। 

बिना इंटरनेट के कैसे सेटअप करें UPI Payment (bina internet ke kaise kare UPI payment)

यहाँ, इसके पहले मकई हम आपको बताना शुरू करें कि आखिर आपको करना क्या है, आपको सबसे पहले बता देते है कि UPI Payments System को सेटअप करने के लिए आपको उसी मोबाइल नंबर की आवश्यकता होने वाली है, जो आपने अपने बैंक के साथ रजिस्टर किया है। इसके अलावा आपको यह भी बता देते है कि यहाँ लेनदेन की लिमिट मात्र 5000 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन ही है। आइए अब जानते है कि आखिर आपको आगे क्या करना है। 

यह भी पढ़ें: एक साल तक चलती रहेगी SIM, मिलेगा फ्री में अनलिमिटेड डेटा और कॉलिंग का लाभ, देखें Airtel का धांसू प्लान

UPI के माध्यम से कैसे ऑफलाइन सेंड करें पैसे (offline kaise paise send karen)

offline UPI Payment

  • अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन से डायल करें *99#
  • अब आपको मेन्यू से अपनी पसंद की भाषा का चुनाव करना होगा, अब आपको अपने बैंक का नाम दर्ज अकरण होगा, या आप बैंक के IFSC Code के शुरू के चार अक्षर भी दर्ज कर सकते हैं। 
  • अब सिस्टम की ओर से किसी एक अकाउंट को चुने, और अपने अकाउंट का चुनाव करें, जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, आपसे आपके डेबिट कार्ड के अंत के 6 अंकों को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, यहाँ आपको डेबिट कार्ड की एक्स्पाइरी भी दर्ज करनी होगी। 
  • अब आपसे आपके UPI PIN को सेटअप करने के लिए कहा जाने वाला है, अब आप इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। 
  • अब UPI को ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए आपको फिर से *99# डायल करना है, और पहले ऑप्शन का चुनाव करना है। 
  • अब आपको उस व्यक्ति की UPI ID को यहाँ दर्ज करना है, जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं। 
  • अब उस अमाउन्ट को दर्ज करना जिसे आप भेजना चाहते हैं, अब यहाँ आपने जिस UPI PIN का निर्माण किया था, उसे दर्ज करना है, ऐसा करने सए पैसा ट्रांसफर हो जाने वाला है। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy M सीरीज का नया स्मार्टफोन 5 जुलाई को होगा लॉन्च

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo