इंतज़ार हुआ खत्म! अगले महीने शुरू हो सकती है 5G सेवा, इन 13 शहरों को सबसे मिल सकती है नई सौगात

इंतज़ार हुआ खत्म! अगले महीने शुरू हो सकती है 5G सेवा, इन 13 शहरों को सबसे मिल सकती है नई सौगात
HIGHLIGHTS

देश में लगभग एक महीने से भी कम समय में बहुप्रतीक्षित हाई स्पीड 5जी मोबाइल सेवा शुरू होने की संभावना है।

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने सोमवार को एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के लिए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय मानकीकरण मंच (आरएसएफ) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "करीब एक महीने में देश में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू हो जाएंगी

इस साल के अंत तक, हम भारत में 5जी नेटवर्क को शुरू करने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित 5जी स्टैक को तैनात करते हुए देख सकते हैं।

देश में लगभग एक महीने से भी कम समय में बहुप्रतीक्षित हाई स्पीड 5जी मोबाइल सेवा शुरू होने की संभावना है। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने सोमवार को एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के लिए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के क्षेत्रीय मानकीकरण मंच (आरएसएफ) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "करीब एक महीने में देश में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू हो जाएंगी, जिसका सभी क्षेत्रों के विकास पर कई गुना प्रभाव पड़ेगा। एक 6जी टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप भी स्थापित किया गया है, जो स्वदेशी 6जी स्टैक के विकास की दिशा में काम कर रहा है।"

यह भी पढ़ें: मेटा ने नए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का किया परीक्षण

5G in india launch soon

उन्होंने कहा कि सरकार स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित उन्नत दूरसंचार प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दे रही है, और इसके परिणामस्वरूप, भारत में आज एक मजबूत घरेलू 5जी मोबाइल संचार पारिस्थितिकी तंत्र है।

उन्होंने कहा, "इस साल के अंत तक, हम भारत में 5जी नेटवर्क को शुरू करने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित 5जी स्टैक को तैनात करते हुए देख सकते हैं। हमारे इंजीनियरों ने 5जी मानकों का एक सेट विकसित किया है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में 5जी नेटवर्क के प्रसार की सुविधा प्रदान करेगा।"

यह भी पढ़ें: एक बार फिर लीक हुई Apple iPhone 14 की कीमत, जानें डीटेल

डिजिटल डिवाइड से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए केंद्र की पहल के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि कदमों में देश के सभी 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर लेना और इन सभी गांवों को 4जी मोबाइल संचार के साथ शामिल करना शामिल है।

5G in india launch soon

उन्होंने बताया कि लगभग 1,75,000 गांवों को पहले से ही ऑप्टिकल फाइबर प्रदान किया जा चुका है, जबकि लगभग 5,60,000 गांवों में 4जी मोबाइल सुविधाएं उपलब्ध हैं। मल्टी-अरब डॉलर की व्यापक योजना बनाई गई है, जो 2025 तक सभी छह लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर और मोबाइल संचार सुनिश्चित करेगी।

यह भी पढ़ें: क्रॉसबीट्स ने अपनी नई स्मार्टवॉच इग्नाइट ग्रांडेट को बाज़ार में उतारा

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo