मेटा ने नए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का किया परीक्षण

मेटा ने नए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का किया परीक्षण
HIGHLIGHTS

टेक दिग्गज मेटा (पूर्व में फेसबुक) 'सुपर' नामक प्रभावशाली लोगों के लिए एक नए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का परीक्षण कर रहा है।

मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है। नया प्लेटफॉर्म प्रभावशाली लोगों को लाइव स्ट्रीम होस्ट करने, राजस्व अर्जित करने और दर्शकों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है।

टेकक्रंच ने बिजनेस इनसाइडर का हवाला देते हुए बताया कि इसने 30 मिनट के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए 200 डॉलर और 3,000 डॉलर के बीच प्रभावितों को भुगतान किया है।

टेक दिग्गज मेटा (पूर्व में फेसबुक) 'सुपर' नामक प्रभावशाली लोगों के लिए एक नए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का परीक्षण कर रहा है। मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है। नया प्लेटफॉर्म प्रभावशाली लोगों को लाइव स्ट्रीम होस्ट करने, राजस्व अर्जित करने और दर्शकों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है। टेकक्रंच ने बिजनेस इनसाइडर का हवाला देते हुए बताया कि इसने 30 मिनट के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए 200 डॉलर और 3,000 डॉलर के बीच प्रभावितों को भुगतान किया है।

यह भी पढ़ें: उबर बुकिंग अब व्हाट्सऐप पर उपलब्ध, ऐसे करता है काम

सुपर ने 2020 के अंत में विकास में प्रवेश किया और वर्तमान में मेटा की नया प्रोडक्ट प्रयोग टीम द्वारा बनाया जा रहा है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि मेटा ने हाल ही में कई क्रिएटर्स से संपर्क किया और उनसे नए प्रोजेक्ट को आजमाने के लिए कहा।

ट्विच के समान कार्यक्षमता रखने वाले मंच का वर्तमान में 100 से कम क्रिएटर्स के साथ परीक्षण किया जा रहा है, जिसमें तकनीकी प्रभावकार एंड्र एडवर्डस और टिकटॉक स्टार वियना स्काई शामिल हैं।

प्लेटफॉर्म वर्तमान में एक स्तरीय प्रणाली पर काम कर रहा है, जहां दर्शक स्ट्रीम में शामिल सुविधाओं तक पहुंच के लिए भुगतान करते हैं। दर्शक लाइव स्ट्रीमर के लिए एक टिप भी छोड़ सकते हैं। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि क्रिएटर्स टियर सिस्टम के माध्यम से अर्जित सुझावों और राजस्व का 100 प्रतिशत जेब में रखते हैं।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर लीक हुई Apple iPhone 14 की कीमत, जानें डीटेल

टेकक्रंच को एक ईमेल में मेटा के प्रवक्ता ने कहा, "सुपर एक छोटा, स्टैंडअलोन प्रयोग है, जिसे न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (एनपीई) द्वारा बनाया जा रहा है और वर्तमान में क्रिएटर्स के एक छोटे समूह के साथ परीक्षण किया जा रहा है।"

हाल ही में, प्लेटफॉर्म ने 1 अक्टूबर से अपने लाइव शॉपिंग फीचर को बंद करने और अपने मुख्य ऐप और इंस्टाग्राम पर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म रील्स पर ध्यान केंद्रित करने की घोषणा की। उपयोगकर्ता अभी भी लाइव इवेंट प्रसारित करने के लिए फेसबुक लाइव का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन वे अपने फेसबुक लाइव वीडियो में प्रोडक्ट प्लेलिस्ट या टैग प्रोडक्ट्स को बनाने में सक्षम नहीं होंगे।

(शीर्षक को छोड़कर, IANS का यह लेख अन-एडिटिड है)

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo