जल्दी ही भारत में आने वाला है 5G Network, 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगा: PM Modi

जल्दी ही भारत में आने वाला है 5G Network, 4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगा: PM Modi
HIGHLIGHTS

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान भारत में 5G रोलआउट सहित विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर भी प्रकाश डाला।

पीएम ने कहा कि 5 जी मोबाइल नेटवर्क, "जो 10 गुना तेज स्पीड और लैग-फ्री कनेक्टिविटी की पेशकश करने का वादा करता है", जल्द ही देश में आने वाला है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत 5G के युग की ओर बढ़ रहा है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान भारत में 5G रोलआउट सहित विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर भी प्रकाश डाला। जैसा कि पीटीआई द्वारा हाइलाइट किया गया, पीएम ने कहा कि 5 जी मोबाइल नेटवर्क, "जो 10 गुना तेज स्पीड और लैग-फ्री कनेक्टिविटी की पेशकश करने का वादा करता है", जल्द ही देश में आने वाला है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक चिप्स को बढ़ावा देने और “digital entrepreneurship” को सक्षम करने के लिए गांवों में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) नेटवर्क का विस्तार करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण पर भी जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्तमान दशक को भारत के लिए "techade" के रूप में देखते हैं।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Fold 4 और Z Flip 4 की भारतीय कीमत आई सामने, प्री-बुकिंग आज से शुरू

लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान, पीएम मोदी ने कहा कि भारत 5G के युग की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने आगे कहा, "अब हमें 5G के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हम हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर ले जा रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि डिजिटल इंडिया का सपना गांवों से गुजरेगा।"

narendra modi 5G in india freedom speech

5G पर पीएम मोदी के शब्द संचार मंत्रालय के तहत DoT (दूरसंचार विभाग) द्वारा भारत की सबसे बड़ी 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के समापन के कुछ दिनों बाद आए हैं। नीलामी में चार बड़े टेक खिलाड़ियों – रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वीआई और अदानी नेटवर्क्स ने भाग लिया था। सरकार ने 1.5 लाख करोड़ रुपये के 5G बैंड बेचे हैं।

इस महीने की शुरुआत में, एयरटेल ने दावा किया था कि वह अगस्त में भारत में 5G को रोल आउट करना शुरू कर देगी। रिलायंस जियो के चेयरपर्सन आकाश अंबानी ने भी इसका संकेत दिया था, लेकिन अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। दूसरी ओर, अदानी समूह उद्यमों के लिए निजी 5जी नेटवर्क बनाएगा हालांकि यह नियमित ग्राहकों के लिए नेटवर्क नहीं बनाएगा। वीआई ने इसे लेकर अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ें: 'लाल सिंह चड्ढा' ने रिलीज से पहले ही कमा लिए थे इतने करोड़, Netflix ने खरीदे हैं फिल्म के OTT राइट्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo