भारत में इस दिन लॉन्च होगी 5G सेवा! IT मिनिस्टर ने दी जानकारी

भारत में इस दिन लॉन्च होगी 5G सेवा! IT मिनिस्टर ने दी जानकारी
HIGHLIGHTS

सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि देश में 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ताओं के लिए कीमतें सस्ती हों।

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इंस्टॉलेशन की जा रही है और दूरसंचार संचालन 5 जी सेवाओं के निर्बाध रोलआउट में व्यस्त है।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि देश में 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी और केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ताओं के लिए कीमतें सस्ती हों। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इंस्टॉलेशन की जा रही है और दूरसंचार संचालन 5 जी सेवाओं के निर्बाध रोलआउट में व्यस्त है।

मंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि 5जी योजनाएं जनता के लिए सस्ती रहें।

सरकार ने गतिशक्ति संचार पोर्टल पर 5जी कार्य अधिकार (आरओडब्ल्यू) आवेदन पत्र के शुभारंभ के साथ-साथ 'द इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2022' भी पेश किया। इंडियन टेलीग्राफ राइट ऑफ वे (संशोधन) नियम, 2022 उद्योग को डिजिटल बुनियादी ढांचे के तेजी से प्रसार, छोटे सेल, एरियल फाइबर और स्ट्रीट फर्नीचर की तैनाती में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: 5G की सुपरफास्ट स्पीड के लिए करना होगा एक महीने का और इंतज़ार, देखें नया अपडेट

5G technology

5जी नेटवर्क की आसान और सुचारू तैनाती के लिए छोटे सेल, बिजली के खंभे, स्ट्रीट फर्नीचर तक पहुंच आदि का प्रावधान है। 5जी सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा और पहले चरण के दौरान 13 शहरों को 5जी इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी।

शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। 3जी और 4जी की तरह, दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5जी टैरिफ योजनाओं की घोषणा करेंगी और उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं।

नोमुरा ग्लोबल मार्केट्स रिसर्च की एक हालिया रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के पास दो विकल्प होंगे – या तो उनके समग्र ग्राहक आधार पर मामूली 4 प्रतिशत वृद्धिशील टैरिफ वृद्धि या प्रति दिन 1.5 जीबी प्रति दिन 4 जी योजनाओं से 30 प्रतिशत प्रीमियम की वृद्धि की जाए।

5G technology

यह भी पढ़ें: बढ़ती महंगाई के बीच सोनी ने चुनिंदा देशों में पीएस5 की कीमत बढ़ाई

गोल्डमैन सैक्स इक्विटी रिसर्च की एक अन्य रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 5जी रोलआउट के परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर दूरसंचार कंपनियों के लिए पूंजीगत व्यय में कोई सार्थक वृद्धि नहीं हुई है, और यह भारत में भी इसी तरह की प्रवृत्ति की उम्मीद करता है। एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने हाल ही में रिपोर्ट में कहा था कि वैश्विक स्तर पर, 5 जी और 4 जी टैरिफ के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है।

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि भारत में 5जी प्लान 4जी टैरिफ के समान होंगे।"

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo