ऑनलाइन उत्पीड़न से बचने के लिए करें ये 5 काम

ऑनलाइन उत्पीड़न से बचने के लिए करें ये 5 काम
HIGHLIGHTS

अपने कॉल्स और मैसेजेज़ को फ़िल्टर करें

शेयर करने से पहले सुनिश्चित करना

हर चीज़ का रिकॉर्ड रखें

आजकल महिलाओं को इस हद तक ऑनलाइन उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है कि सोशल मीडिया पर अजनबी लोगों से दो से तीन स्पैम कॉल/दिन, और पाँच से दस मैसेज/सप्ताह पाना एक आम बात हो गई है। जब तक कि बात 'गंभीर रूप से' हानिकारक न हो कोई भी परेशानी मोल लेना नहीं चाहता। सवाल यह है कि अगर ऐसा होता है तो क्या होगा? आप इससे कैसे बाहर निकलेंगे? आपकी मदद कौन करेगा? आप अपने परिवारवालों और दोस्तों का सामना कैसे करेंगे?

ऑनलाइन क्षेत्रों की अनैतिकता को ध्यान में रखते हुए, ऑनलाइन उत्पीड़न से निपटने के लिए संसाधनों और अपने अधिकारों के बारे में जागरूक होना अनिवार्य होता है। ट्रूकॉलर इस समस्या से निपटने के कुछ तरीकों की जानकारी प्रदान करता है।  

यह भी पढ़ें: Vivo X80 Vs Xiaomi 12 Pro: लेटेस्ट फ्लैगशिप में कौन-सा फोन है बेहतर

अपने कॉल्स और मैसेजेज़ को फ़िल्टर करें: टेक्नोलॉजी में हुई प्रगति के साथ, आसानी से हम कॉल उठाए बिना भी स्पैम कॉल को अस्वीकार कर सकते हैं या नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। साइबर उत्पीड़न का दूसरा तरीका होता है टेक्स्ट मैसेजेज़ के ज़रिए। ट्रूकॉलर ने इस नई सुविधा – स्मार्ट एस.एम.एस. – को शुरू किया है, जहाँ स्पैम टेक्स्ट मैसेजेज़ को अपने-आप वर्गीकृत कर दिया जायेगा और केवल ज़रूरी मैसेजेज़ ही उस व्यक्ति तक पहुँचेंगे। इसका मतलब यह है कि ऑनलाइन उत्पीड़न में तेज़ी से कमी आ सकती है क्योंकि स्पैम की कोशिश करने वाले उपयोग करने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुँच पायेंगे।

शेयर करने से पहले सुनिश्चित करना: जहाँ शेयर करना एक ज़रूरी सोशल स्किल है, वहाँ हर समय इस बात का ध्यान रखना भी उतना ही ज़रूरी है कि कहाँ रुकना है। कभी भी अपना पैन नंबर, कार्ड के विवरण, बैंक के विवरण और लॉग-इन पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी शेयर न करें या किसी को भी आपके उपकरण का उपयोग करने की अनुमति न दें।

genric

अपने मित्रों और परिवारवालों को बतायें: विश्वास रखें और अपने मित्रों और परिवार के लोगों को सूचित करें। यहाँ फिर एक बार, ट्रूकॉलर की एक नई सुविधा – अत्यावश्यक मैसेज – एक आसान विकल्प हो सकता है। उपयोग करते समय, जब ट्रूकॉलर का एक उपयोगकर्ता दूसरे को अत्यावश्यक मैसेज भेजता है तो वह मैसेज पाने वाले व्यक्ति की स्क्रीन पर नज़र आयेगा और तब तक नहीं हटेगा जब तक कि उसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति उसका विवरण नहीं देख लेता। इसके अलावा मात्र हमारे छूने से ही कई सहायता सेवायें उपलब्ध हो जाती हैं। सहायता के लिए समय पर भेजा गया मैसेज साइबर ठगों को पूरी तरह से खत्म कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Xiaomi के दो फोन्स पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, Flipkart सेल में धमाकेदार ऑफर

हर चीज़ का रिकॉर्ड रखें: सबूत के तौर पर इस्तेमाल हो सकने वाली हर उस चीज़ की एक कॉपी होना ज़रूरी होता है जो आपके मामले में मदद कर सकती है। गलत हरकत करने वाले व्यक्ति के खिलाफ सारे स्क्रीनशॉट, कॉल रिकॉर्ड और अन्य प्रासंगिक सबूत आपके कवच के रूप में काम करते हैं। आप आधी लड़ाई ऐसे ही जीत जाते हैं।

धमकियों की रिपोर्ट करें: कानून और पुलिस का सहयोग आपके हथियार हैं। यहीं पर बाकी की लड़ाई आप जीत जाते हो। यह ज़रूरी है कि आप अपने अधिकारों, कानूनों को समझते हैं, और सबसे ज़रूरी बात यह जानते हैं कि पीड़ित बन जाना आपकी गलती नहीं है। बर्दाश्त न करें। हिम्मत वाले बनें। 

अपने लिए आवाज़ उठाना जितना ज़रूरी होता है, सुरक्षित तरीके से आवाज़ उठाना याद रखना भी ज़रूरी होता है। ऊपर सुझाये गए काम आपको सुरक्षित और सक्षम तरीके से ऐसा करने में मदद कर सकते हैं। ख़ुद को गलत मानने या चिंता करने जैसी भावनाओं से ऊपर उठना मुश्किल लग सकता है लेकिन सही दिशा में एक आसान सा कदम उठाने से आप इस दुनिया को महिलाओं के लिए एक बेहतर जगह बना सकते हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo