Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: बेस्ट परफॉर्मिंग बजट ट्रूली वायरलेस ईयरफोन्स

Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: बेस्ट परफॉर्मिंग बजट ट्रूली वायरलेस ईयरफोन्स

बाजार में मौजूद ढेरों ऑप्शन्स के कारण अपने बजट के अनुसार बेस्ट वायरलेस ईयरफोन्स का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता है। यह भारत में सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाली प्रोडक्ट कैटेगरीज़ में से एक है जिनकी रेंज 500 रुपए की मामूली कीमत से लेकर 5000 रुपए तक जाती है। 

बजट सेगमेंट पूरी तरह एक्सट्रीम से भरा हुआ है- जहाँ एक ओर सस्ती बिल्ड क्वालिटी, मामूली फीचर्स और बुरी साउन्ड ट्यूनिंग वाले घटिया प्रोडक्ट्स हैं, वहीं दूसरी ओर आपको कीमत के लिए प्रीमियम फीचर्स और शानदार साउन्ड के साथ आने वाले कुछ हीरे भी मिल जाते हैं। इस क्षेत्र में बेस्ट ईयरफोन्स अक्सर अपने वज़न से कहीं बेहतर होते हैं जो फीचर्स और वैल्यू का शानदार मिक्सचर देते हैं। 

साथ ही हम हाई-क्वालिटी कोडेक्स, ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन, ऐप सपोर्ट, कस्टमाइज़ेबल EQs और ऐसे ही कुछ अन्य बढ़िया फीचर्स भी देख रहे हैं जो इन्हें इस किफायती प्राइस पॉइंट के लिए बिल्कुल उचित बनाते हैं। इस कैटेगरी का विजेता वास्तव में काफी खास है। आइए देखते हैं कौन-सा TWS टॉप पर आया है। 

यह भी पढ़ें: Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: 35 से 50 हजार रुपये की कीमत में बेस्ट परफ़ॉर्मिंग हाई-एंड फोन्स

Digit Zero1 Award 2023 Winner: OPPO Enco Air3 Pro (Buy now)

कीमत: ₹4,999

जुलाई 2023 में हमने OPPO Enco Air3 Pro को 5000 रुपए के अंदर बेस्ट साउन्ड वाला TWS बताया था, और वह बात आज सच हो गई है। इस प्राइस रेंज में ऐसे बहुत कम ईयरफोन्स हैं, खासकर कंज्यूमर-ग्रेड वाले, जो शुरुआती ऑडियोफाइल्स को आकर्षित कर सकते हैं। OPPO Enco Air3 Pro ऐसे ही TWS ईयरफोन्स में से एक है। दुनिया के पहले बाम्बू फाइबर डायाफ्राम के साथ यह खुद को इस प्राइस सेगमेंट में सबसे अलग बनाता है। 

इसके अलावा इसमें आपको 990 kbps ट्रांसमिशन स्पीड मिलती है जो शानदार हाई-रेस साउन्ड ऑफर करती है। ये ईयरबड्स बेहतरीन पैसिव आइसोलेशन है और जब आप 49 dB तक ऐक्टिव नॉइस कैंसलेशन शामिल करते हैं तो आपको पूरी तरह इमर्सिव ऑडिटरी एक्सपीरियंस मिलता है। हालांकि, इसकी एकमात्र कमियों में से एक यह है कि इसकी बैटरी लाइफ प्रतिस्पर्धा के बराबर नहीं है। इसके अलावा इसमें आपको लो लेटेन्सी, फास्ट चार्जिंग और काफी कुछ मिलता है। यह वास्तव में इस साल के Digit Zero1 Award का विजेता बनने के लायक है। 

यह भी पढ़ें: Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: बेस्ट परफॉरमिंग कैमरा स्मार्टफोन

Digit Best Buy Award 2023 Winner: Realme Buds Air 5 Pro (Buy now)

कीमत: ₹4,999

5000 रुपए के अंदर Realme Buds Air 5 Pro एक जबरदस्त ऑप्शन है। मानो या न मानो, यह वास्तव में OPPO Enco Air3 Pro से कहीं बेहतर फीचर्स से लैस है जो हमारे फीचर विभाग में पहले ही काफी हाई स्कोर हासिल कर चुका है। इसमें आपको ANC, ऐप सपोर्ट और ऐसे ही कई बढ़िया फीचर्स मिलते हैं जो 5 हजार की रेंज में काफी आम हो गए हैं। इसके अलावा इसमें LDAC कोडेक सपोर्ट, हाई-रेस ऑडियो सर्टिफिकेशन, लो लेटेन्सी मोड, गूगल फास्ट पेयर, ड्यूल डिवाइस कनेक्शन आदि फीचर्स भी शामिल हैं। इस तरह का फीचर सेट अक्सर 10 हजार रुपए के प्राइस पॉइंट पर भी देखने को नहीं मिलता। इसीलिए Realme Buds Air 5 Pro इस कैटेगरी में आसानी से Digit Best Buy Award को हासिल करने में कमियाब रहा। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo